NDTV Khabar

बच्चों के स्वास्थ्य के लिए 10 लाभकारी व्यंजन

14 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बच्चों के स्वास्थ्य के लिए 10 लाभकारी व्यंजन

खास बातें

  1. कैसा रहेगा अगर उनके फेवरिट फूड में एक हेल्दी मील छुपी हो?
  2. खाने की अच्छी पेशकश के लिए रंगों से खेलना चाहिए
  3. बच्चे की उम्र के ऊपर उसके शरीर की ज़रूरतें निर्भर करती हैं
बच्चे चुनकर चीज़ें खाना पसंद करते हैं। वह कुछ भी नहीं खाते हैं। ऐसे में उनको हेल्दी खाना खिलाना और एक्टिव रखना काफी मुश्किल टास्क होता है। बच्चे अक्सर खाने के लिए एक प्रकार का प्राकृतिक चुनाव करते हैं, जिसमें वह ऐसा खाना खाते हैं, जो उनका पसंदीदा हो। इसके चलते हमारे सामने उनके लिए हेल्दी खाना तैयार करने का चैलेंज आता है। बच्चे के लिए हेल्दी खाना तैयार करने का आपको जितना मर्जी अच्छा इरादा हो, लेकिन उनको यह विश्वास दिलाना काफी मुश्किल है कि फल उनके लिए उतने ही मीठे हैं, जितना कि उनका पसंदीदा ब्लीबेरी चीज़केक।

हमारे पास आपकी इस परेशानी का इलाज है। कैसा रहेगा अगर उनके फेवरिट फूड में एक हेल्दी मील छुपी हो? हेल्दी फूड, जो जंक फूड के रूप में मल्टी-ग्रेन, गेहूं और रागी के साथ स्वादिष्ट सब्जियों और फल से तैयार किया गया हो। 
रितिका समादार, दिल्ली बेस्ड न्यूरीशनिस्ट का कहना है कि “बच्चे की उम्र के ऊपर उसके शरीर की ज़रूरतें निर्भर करती हैं। यंग बच्चे आकार, साइज़ और सुंदर रंगों की ओर आर्कषित होते हैं। हरी रोटी, जो रालक से तैयार की गई हो, फ्राइड चावल, जिसमें आपने हल्दी और हरी सब्जियों डाली हों। इसके अलावा बैटर फ्राइड सब्जियां, जिसमें आपने गाजर और मीठे आलू शामिल किए हों। आप अपने बच्चे को प्रोबायोटिक्स भी दो सकते हैं, जैसे दही में आम या खीरा डालकर या फिर लस्सी बनाकर। 
 
vegetableबच्चे को प्रोबायोटिक्स भी दो सकते हैं

अपने बच्चे के लिए ख़ास मेन्यू तैयार करें, जिसमें उनके पसंदीदा पिज़्ज़ा को मल्टी-ग्रेन ब्रेड से तैयार करें और उस पर हेल्दी सब्जियों की टॉपिंग्स करें। बाज़ार में मौजूद कुकीज़ को कैल्शियम युक्त रागी कुकीज़ से बदलें, जिन्हें आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। इससे आप अपने बच्चे के नमक और चीनी दोनों ही चीज़ों पर ध्यान दे सकते हैं। 
बच्चे को हेल्दी खाना देने का एक और तरीका है, वह है- एक कटोरी सूप में एक चम्मच क्रीम, जिसे आप क्रिएटिव तरह से डालकर उन्हें परोस सकते हैं। इसके अलावा कटे हुए फल जैसे केला, स्ट्रॉबेरी, संतरा और किवी को प्लेट में अच्छी तरह सजाकर इन सुंदर रंगों से बच्चे के लिए फन फूड तैयार कर सकते हैं। 

रितिका का मानना है कि “हमें खाने की अच्छी पेशकश के लिए रंगों से खेलना चाहिए। ठंडा और रंग-बिरंगे फल जैसे तरबूज, जो त्रिकोण आकार में काटा गया हो, हमेशा हिट रहेंगे”।
 
cookies new 620
खाने की अच्छी पेशकश के लिए रंगों से खेलना चाहिए

“इसके अलावा आप मेलन बॉलर को भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें आप तरबूज और खरबूजे की बॉल बना सकते हैं। इन्हें आप सुबह 11 बजे के स्नैक टाइम में ले सकते हैं। साथ ही इनके आप नट्स भी ले सकते हैं”। बैंगलूरू बेस्ड न्यूट्रीशनिस्ट शालिनी मंगलानी।

तो चलिए आपको कुछ 10 तरह की ऐसी रेसिपी बताते हैं, जिनके बारे में जानकर आप बेझिझक अपने बच्चे के लंच में इन्हें पैक करके देंगी। यह खाने में हेल्दी और पोषक तत्वों से भरे हैं। 

1. मल्टीग्रेन पिज़्ज़ा

शेफः सीमा चंद्रा और चेतन सेठ


रोज़ के मैदे से तैयार किए गए पिज़्ज़ा बेस को हटाकर आप मल्टीग्रेन बेस तैयार कर सकते हैं। इस के ऊपर आप कैच्चप की जगह ताज़ा पेस्तो सॉस लगा सकते हैं और कुछ हेल्दी टॉपिंगस भी दे सकते हैं। 



2. दाल-मशरूम बर्गर

शेफः अर्जुन गुप्ता


बर्गर, वह भी हेल्दी अवतार में! मशरूम और दाल से तैयार की गई पैटीज़ को गेहूं से बने बर्गर में बीच में रखकर सर्व कर सकते हैं। 



3. रागी कुकीज़

शेफः सीमा चंद्रा


बच्चे के चहरे पर अगर आप मुस्कान लाना चाहते हैं, तो उनके लिए रागी कुकीज़ बनाएं। रागी में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है, जो उनके लिए काफी सेहतमंद साबित होती है। रागी, भूनने पर गाढ़े भूरे रंग की हो जाती है, जिन्हें आप चॉकलेट कुकीज़ कहकर उन्हें खाने के लिए दे सकते हैं। इसके अलावा आप उनके लिए ओटमील और किशमिश वाली कुकीज़ भी तैयार कर सकते हैं। बेकिंग में किए गए हेल्दी एक्सपेरिमेंट उनके लिए हिट रहेंगे। 



4. कोकोनट बनाना फ्रिटर्स

शेफः विक्की रतनानी


सुमद्री नमक और नींबू में मैरीनेट हुए केले और ऊपर से ब्रेड का चूरा और कद्दूकस किया नारियल लगाकर आप बेक कर सकते हैं। कैरेमलाइज किए केलों के ऊपर अगर शहद हो, तो कैसा रहेगा? स्वादिष्ट! आपको बच्चा इन्हें खाए बिना नहीं रह पाएगा। 



5. एगलेस आटा केक

शेफः पूनम गुप्ता


दही, दालचीनी, नट्स, गेहूं और गुड़ को एक साथ मिक्स करके आप हेल्दी चाय के साथ लिए जाने वाली केक तैयार कर सकते हैं। 



6. मेलन और किवी फ्रूट स्मूदी

शेफः विक्की रतनानी


गर्मियों में ठंडक पानी के लिए आप किवी, मेलन, अंगूर, पपीता, शहद, ओट्स और दूध से एक ताज़ा स्मूदी तैयार कर सकते हैं। आप इस ड्रिंक को मील्स के बीच में या एक हेल्दी नाश्ते की तरह भी सर्व कर सकते हैं। 




7. मशरूम सॉस में बना गेहूं का पास्ता

शेफः रितू डालमिया


घर के बने पास्ता से अच्छा और क्या हो सकता है। क्रीमी मशरूम सॉस, सब्जी और गेहूं से आप यह डिश तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा आप सब्जियों को सॉस के साथ प्यूरी भी कर सकते हैं। 



8. ओट्स इडली

शेफः राम्या प्रमेश्वरन


रोस्ट किए ओट्स, सरसों, उड़द दाल, चना दाल और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिक्स करके आप इन्हें भाप में पका सकते हैं। यह इडली की डिश लंच बॉक्स में दी जाने वाली हेल्दी मील है। 
 
oats idli
रोस्ट किए ओट्स

9. ताज़ा कॉर्न भेल

शेफः नीरू गुप्ता


कॉर्न, जिन्हें आप खट्टी चटनी, नींबू के रस और ताज़ा धनिये में मिक्स करके सर्व कर सकते हैं। यह शाम के समय भूख लगने पर खाए जाने वाला अच्छा स्नैक विकल्प है। 



10. चिकन बॉल और पालक सूप

शेफः दिव्या बरमन


हरी प्याज़, लहसुन, टूटा हुई चिकन, मशरूम, पालक के पत्ते और बीन स्प्राउट को एक साथ मिलाकर आप एक हेल्दी सूप तैयार कर सकते हैं।

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement