Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Dengue Fever! डेंगू में क्या खाना चाहिए, यहां पढ़ें बेस्ट 16 डाइट टिप्स

Diet Tips For Dengue Patients: डेंगू के लक्षण (Dengue Symptoms) को सही समय पर पहचान कर उसके लिए उचित देखभाल की जा सकती है.  जिस तेजी से यह फैलता है, तो डेंगू बुखार के लक्षण व उपचार (Dengue Treatment) पर बात की जानी चाहिए. इसके साथ ही साथ यह इस बात पर भी जागरुकता होनी चाहिए कि 'डेंगू की दवा' जैसा कुछ भी नहीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Dengue Fever! डेंगू में क्या खाना चाहिए, यहां पढ़ें बेस्ट 16 डाइट टिप्स

Diet Tips For Dengue Patients : अच्‍छी डायट लेकर डेंगू बुखार से जल्दी उभरा जा सकता हैं.

Diet Chart For Dengue Patient: इन दिनों डेंगू का कहर जारी है. यह एक महामारी की तरह फैल रहा है. आए दिन खबरों में डेंगू के बढ़ते मामलों (Dengue Cases) का जिक्र होता है. अक्सर लोग डेंगू के कारण के बारे में जानना चाहते हैं. डेंगू फीवर होने के पीछे वजह होता है एडीज इजिप्टी मच्छर (Aedes Mosquito). असल में डेंगू मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने पर होता है. यह मच्छर काफी बड़ा होता है और इसके शरीर पर चीते जैसी धारियां होती हैं. जब लोग पूछते हैं कि डेंगू मच्छर कब काटता है, तो इसका जवाब अक्सर यही दिया जाता है कि एडीज इजिप्टी मच्छर दिन के समय में काटता है. लेकिन कई शोध यह भी कह चुके हैं कि डेंगू के मच्छर रात में रौशनी में भी काट लेते हैं. डेंगू ठीक करने के लिए डॉक्टरी मार्ग दर्शन के साथ यह भी जानना जरूरी है कि डेंगू में क्या खाना चाहिए. क्योंकि अच्‍छी डायट लेकर डेंगू बुखार (Dengue Fever)से जल्दी उभरा जा सकता हैं. 

डेंगू में क्या खाना चाहिए | 16 Healthy Diet Tips For Dengue Patients


1. डेंगू के वायरस और बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए आलू बुखारा, तरबूज और चैरी जैसे फलों खाएं.

2. डेंगू में इस्तेमाल किए जाने वाले नुस्खों में यह बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय नुस्खा है. प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने के लिए पपीते की पत्तियों का जूस दिया जाता है. 

3. पपीते के पत्तों के जूस के अलावा गिलोय का जूस भी काफी लोग आजमाते हैं. 

4. डेंगू के दौरान शरीर कमजोर हो जाता है. इसके साथ ही इम्यून सिस्टम भी कमजोर पड़ जाता है. खासकर बच्चों में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जब वह डेंगू से जूझ रहे हों तो उन्हें सब्जियों का सूप दें.

5iqqkv4

Diet Tips For Dengue Patients: डेंगू मरीज को ज्यादा से ज्यादा पानी दिया जाना चाहिए.

5. पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों का शोरबा भी डेंगू मरीज की डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

6. सब्जियों में गाजर भी डेंगू से लड़ने में मदद कर सकती है. आप चाहें तो गाजर का ताजा जूस भी चुन सकते हैं. 

7. डेंगू बुखार को ठीक करने में हर्बल टी मददगार साबित हो सकती है. आप अदरक और इलायची का इस्तेमाल कर हर्बल टी बना सकते हैं. 

8. क्योंकि डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स कम होते हैं, तो ऐसे में जरूरी है कि मरीज को ज्यादा से ज्यादा पानी दिया जाए. पानी के साथ अगर ओआरएस घोल भी दिए जाए तो मरीज को डीहाइड्रेशन होने से बचाया जा सकता है.

9. जैसा कि हमने पहले बताया डेंगू वायरस में पेय पदार्थ देने चाहिए. ऐसे में प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए आप नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को मजबूती देते हैं.

10. डेंगू मरीज को खाने के लिए हरी सब्जियां दें. इसके साथ ही साथ अगर आप सब्जियों का जूस दे सकते हैं तो यह फायदेमंद साबित होगा. 

11. चुकंदर शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने में मददगार है. यह ब्लड प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाने में मददगार हो सकता है. 

12. आप जूस देना चाह रहे हैं तो गाजर और चुकंदर को मिलकार जूस तैयार कर सकते हैं.

13. डेंगू के दौरान मरीज को विटामिन देना बहुत जरूरत है. यह शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने में मददगार है. इसके लिए आप संतरा, कीवी, नींबू, पपीता और अमरूद का सलाद बनाकर दे सकते हैं.

14. डेंगू के दौरान या किसी भी रोग के दौरान तैलीय, मिर्च-मसालों से भरा आहार न लें. यह आपकी सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है.

15. डेंगू मरीज को हल्का पकाकर या उबला आहार लेना चाहिए. उसे खाने में विटामिन, मिनिरल्स और एंटी ऑक्सिडेंट्स से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. 

16. आप डेंगू के मरीज के लिए सूप या खाना तैयार करते हुए आहार में टमाटर, गाजर, कद्दू, खीरा, चुकंदर वगैहर का इस्तेमाल करें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... रानू मंडल का गाना सुनकर छलक उठे हिमेश रेशमिया के आंसू, नहीं थम रहा Video देखने का सिलसिला...

Advertisement