NDTV Khabar

Weight Loss Boosting Drinks: 3 ड्रिंक्स जो वजन घटाने में करेंगे मदद

Weight Loss Drinks : मोटापा घटाने या वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी चीज है आपकी डाइट. वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Diet) का संतुलित होना जरूरी है. अगर आप आहार में ऐसी चीजें शामिल करते हैं जो वजन कम (Weight Loss) करने में मददगार हैं, तो आप अपनी राह को आसान बना सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss Boosting Drinks: 3 ड्रिंक्स जो वजन घटाने में करेंगे मदद

Weight Loss Drinks: वजन कम करने के लिए डाइट पर ध्यान दें.

Best Weight Loss Drinks : वजन कम करने के लिए लोग कई जुगत लगाते हैं. वजन कम करने (Weight Loss) और घटाने के उपाय तो हर कोई जानना चाहता है, लेकिन यह कितने कारगर साबित होंगे यह बात पूरी तरह नहीं कही जा सकती. सबका शरीर अलग है, इसलिए जरूरी नहीं कि वजन कम करने का एक तरीका (Weight Loss Tips) दूसरे पर भी ठीक वैसे ही असर करे. तो अगर आप भी वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे तरीके  (Weight Loss Remedies) की तलाश में हैं, तो यह कुछ भी हो सकता है. कुछ लोगों को बिना मेहनत के आसानी से वजन कम (Lose Weight) हो जाता है, तो कुछ लोगों को इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. मोटापा घटाने या वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी चीज है आपकी डाइट (Weight Loss Diet). वजन कम करने के लिए भोजन का संतुलित (Weight Loss Diet) होना जरूरी है. अगर आप आहार में ऐसी चीजें शामिल करते हैं जो वजन कम करने में मददगार हैं, तो आप अपनी राह को आसान बना सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे 3 ड्रिंक्स के बारे में जो वजन कम (Weight Loss Drinks) करने में करेंगी आपकी मदद. 

Dhanteras 2019: 25 अक्टूबर को है धनतेरस, सोना खरीदने से पहले जानें सेहत के लिए इसके फायदों के बारे में...


3 पेय जो वजन कम करने में हैं मददगार | 3 Drinks To Lose Weight Faster

1. वजन कम करन के लिए लें एलोवेरा जूस (How to Drink Aloe to Lose Weight) 

'एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) एक ऐसा पेय है जो प्राकृतिक रूप से पेट की चर्बी को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. आयुर्वेद विशेषज्ञ, डॉ. आशुतोष गौतम के अनुसार, "एलोवेरा में कई बीमारियों के इलाज की क्षमता है और यह शरीर को संपूर्ण पोषण प्रदान करता है." वजन घटाने को बढ़ावा देने में पाचन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और एलोवेरा का रस पाचन को बढ़ावा देने और पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के काम आ सकता है. डीके पब्लिशिंग हाउस की हीलिंग फूड्स पुस्तक के अनुसार "एलोवेरा का जूस इंटेस्टाइन फ्लोरा को संतुलित करने में मदद करता है." होम्योपैथिक डॉक्टर स्वाति भारद्वाज का कहना है कि सोते समय इस पेय का सेवन आपके शरीर के चयापचय को बढ़ावा देने का एक अच्छा तरीका है, जो आपके वजन घटाने के कार्यक्रम की गति को और तेज करेगा. 

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए नाश्ते से पहले करें ये एक्सरसाइज, पेट की चर्बी भी होगी कम

green tea

Weight Loss Drinks: ग्रीन टी वजन कम करने में मददगार साबित हो सकती है.

2. वजन कम करने के लिए लें ग्रीन टी (Green Tea For Weight Loss) 

ग्रीन टी के फायदों से तो बहुत लोग वाकिफ हैं. यह वजन घटाने में भी मददगार है. असल में ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो मोटापा कम करने और वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं. कई शोधों में यह भी पाया गया है कि ग्रीन टी का सेवन करने से कुछ कैंसर के खतरे को भी कम कर किया जा सकता है. ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ काफी प्रभावशाली है. यह दिल की बीमारियों के जोखिमों कम करने में मदद कर सकता है. ग्रीन टी पीने का सबसे पॉपुलर स्वास्थ्य लाभ वजन घटाना है. यह मैटाबॉलिज्म को सुधारने में भी मददगार साबित हो सकता है. जो शरीर में वसा को कम करने में मदद कर सकता है. 

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए ये 5 चीजें हैं असरदार! डाइट में कर सकते हैं शामिल

lq324irg

Weight-Loss Diet: गाजर-टमाटर के सूप में कैलोरी कम होती है और यह फाइबर से भरपूर होता है.  

3. वजन घटाने के लिए गाजर और टमाटर का सूप (Soup For Weight Loss)

वजन कम करने के लिए सूप का सेवन एक हेल्दी ऑप्शन है. इसके लिए आप गाजर और टमाटर के सूप को आहार में शामिल कर सकते हैं. गाजर और टमाटर दोनों ही फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपको देर तक पेट के भरे होने का अहसास कराते हैं. इससे आप ज्यादा खाने से खुद को रोक लेते हैं. अगर आप वजन कम करने के लिए इसे पी रहे हैं तो एक बात का ध्यान रखें कि आप इसमें क्रीम न डालें. यह सूप आपके वजन को घटाने में कारगर हो सकता है. क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम हो जाएगी. गाजर और टमाटर दोनों में ही कैलोरी काफी कम होती है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement