NDTV Khabar

महाशिवरात्री स्‍पेशल: व्रत में इन पांच फलों का करें सेवन, वजन शर्तिया होगा कम

पेश है ऐसे 5 फलों की लिस्‍ट, जिन्‍हें अपने व्रत के दिन या नियमित तौर पर खाकर आप वजन कम कर सकते हैं... जी हां, भूखे रह कर नहीं खाकर करें वजन कम...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाशिवरात्री स्‍पेशल: व्रत में इन पांच फलों का करें सेवन, वजन शर्तिया होगा कम

प्रतीकात्मक तस्वीर

अगर आज आपका व्रत है और इस व्रत के पीछे की वजह ये है कि इस दिन आप पुण्‍य कमाना और वजन घटाना चाह रहे हैं, तो जरा संभल जाईए, कहीं ऐसा न हो कि वजन घटाने के चक्‍कर में आज आप कुछ ज्‍यादा ही कैलोरी ले लें... जी हां, ऐसा अक्‍सर होता है कि हम सोचते हैं कि आज हमने कम खाया तो वजन कम हो सकता है, लेकिन असल में जब व्रत खोलते समय या व्रत के दौरान ही आप व्रत वाले चिप्‍स, कुटु के आटे के पकोड़े या पूडी़ खा लेते हैं, तो लेने के देने पड़ सकते हैं... इसलिए आज के दिन आप किस तरह अपनी डाइट को प्‍लान कर सकते हैं ये हम आपको बताते हैं। 

जाहिर है, आज आपका व्रत है, तो आप नमक और अनाज से बनी चीजों से परहेज करेंगे, लेकिन ऐसा न हो कि ये परहेज व्रत की तली या घी में डूबे हलवे से टूट जाए... इस बात का ध्‍यान रखना भी जरूरी है कि इस दिन अगर आप सिर्फ फलाहार ले रहे हैं, तो ऐसे फलों का सेवन करें जो आपके वजन को कम करने में मददगार हों। तो पेश है ऐसे 5 फलों की लिस्‍ट, जिन्‍हें अपने व्रत के दिन या नियमित तौर पर खाकर आप वजन कम कर सकते हैं... जी हां, भूखे रह कर नहीं खाकर करें वजन कम...


1. पपीता 


हाई फाइबर फ्रूट होने के साथ-साथ पपिता में मैग्‍नेशियम, फॉलेट, कॉपर, मिनरल्‍स, विटामिन ए और विटामिन बी की सभी श्रेणियां शामिल हैं। इसलिए ही यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार है। एक छोटे पपीते में 120 कैलोरी होती है और यह वजन घटाने में खासा मददगार साबित होता है। अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं, तो आज उपवास के दिन फ्राईड फूड की जगह अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होंगे।


2. अनार


अनार में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर बहुत मात्रा में होते हैं, जो पाचन तंत्र को अच्छा रखने में बेहद मददगार हैं। अनार में सैचुरेटेड एसिड होते हैं और कॉलेस्ट्रोल नहीं होता। अपने इसी गुण के चलते अनार वजन कम करने में सहायक फल माना जाता है। इतना ही नहीं अनार में काफी अधिर मात्रा में पानी तत्‍व होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेट रखते है और आपकी भूख को भी नियंत्रित करते हैं। इससे आप ज्‍यादा नहीं खाएंगे और शरीर को जरूरती तत्‍व भी मिलते रहेंगे। अनार में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी होते हैं, जो जो शरीर से अतिरिक्‍त वसा को बर्न कर देते हैं।

3.काले अंगूर


काले अंगूर उन लोगों के लिए बहुत अच्‍छे हैं, जो कम शुगर खाना चाहते हैं। इनमें लॉ ग्‍लेमिक इंडेक्‍स होता है, जिसके चलते इसे मधुमेह से पीडि़त लोगों के लिए बेहतरीन फल माना जाता है। अनार की तरह ही काले अंगूर में भी काफी मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी होते हैं, जो जो शरीर से अतिरिक्‍त वसा को बर्न कर देते हैं। इसलिए इस बार उपवास में काले अंगूरों से अपनी सेहत को बढ़ाएं और वजन को घटाएं। 

4.अनानास 


अनानास एंटी-ऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी, फॉलेट, बेटा-कैरॉटिन और दूसरे न्‍यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है, जो अस्‍थमा, कई तरह के कैंसर से लड़ने में कारगर होता है। अनानास में भरपूर मात्रा में फाइबर भी होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और वजन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा अनानास त्‍वचा और बालों के लिए भी अच्‍छा है। 

टिप्पणियां


5.संतरा


संतरा बेशक मीठा होता है, लेकिन फिर भी इसमें बेहद कम कैलोरी होती है। एक पूरे संतरे में तकरीबन 60 से 70 कैलोरी ही होती है। संतरे में काफी मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। असल में फाइबर आपकी भूख को नियंत्रित करता है। इससे आपको दो फायदे होंगे, पहला ये कि व्रत वाले दिन आपको कम भूख लगेगी और आप पूरा दिन भूख से परेशान होने के बजाए आराम से निकलेगा और दूसरा जो आपके लिए बेहद अहम है- आपका वजन भी कम होगा।

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement