Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Benefits of Flaxseed Oil: अलसी का तेल ब्लड प्रेशर, सूजन, गठिया और बालों के लिए है जबरदस्त, वजन घटाने के साथ और भी कई शानदार फायदे!

Flaxseed Oil Benefits: अलसी के तेल के फायदे (Flaxseed Oil Benefits) जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे! अलसी का तेल फ्लैक्ससीड ऑयल (Flaxseed Oil) के नाम से जाना जाता है. सेहतमंद रहने और याद्दाश्त बढ़ाने के लिए अलसी के बीज (Flax Seeds To Increase Memory) का सेवन किया जाता है. अलसी के तेल के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Flaxseed Oil) भी कई होते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Benefits of Flaxseed Oil: अलसी का तेल ब्लड प्रेशर, सूजन, गठिया और बालों के लिए है जबरदस्त, वजन घटाने के साथ और भी कई शानदार फायदे!

Flaxseed Oil: अलसी के तेल के फायदे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे!

खास बातें

  1. अलसी का तेल देता है आपको कई स्वास्थ्य लाभ.
  2. कई समस्याओं के लिए रामबाण है अलसी का तेल!
  3. यहां जानें अलसी के तेल के की कमाल के फायदे.

Flaxseed Oil Benefits: अलसी के बीजों से बनने वाला तेल (Flaxseed Oil) औषधि के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. अलसी का तेल कई शानदार गुणों से भरपूर होता है. अलसी के तेल के फायदे (Flaxseed Oil Benefits) जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे! अलसी का तेल फ्लैक्ससीड ऑयल (Flaxseed Oil) के नाम से जाना जाता है. सेहतमंद रहने और याद्दाश्त बढ़ाने के लिए अलसी के बीज (Flax Seeds To Increase Memory) का सेवन किया जाता है. अलसी के तेल के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Flaxseed Oil) भी कई होते हैं. अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid), मैग्नीशियम और विटामिन-बी पाया जाता है जो आपके दिमाग के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसे ही कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में हम आपको यहां बताने वाले हैं. अलसी के तेल में मछली से 50 प्रतिशत ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acids) पाया जाता है. अलसी के तेल का इस्तेमाल तेजी से वजन (Flaxseed Oil For Weight Loss) घटाने के लिए भी किया जा सकता है.

तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चटनियां, असर देख हो जाएंगे हैरान!


नियमित तौर पर अलसी के तेल का सेवन ब्लड प्रेशर (Flaxseed Oil For Blood Pressure) को कंट्रोल में रखने और लंबी उम्र पा सकते हैं! इससे कोलेस्ट्रॉल औप पाचन (Digestion) भी दुरुस्त हो सकता है. अलसी का तेल गठिया में भी फायदेमंद माना जाता है. आखिर क्यों अलसी का तेल हर समस्या का रामबाण इलाज है यहां जानें...

flaxseedsFlaxseed Oil Benefits: अलसी के तेल के स्वास्थ्य लाभ कई होते हैं!

ये हैं अलसी के तेल के फायदे | These Are The Benefits Of Flaxseed Oil

1. सूजन को कम करने में अलसी के तेल है फायदे  | Flaxseed Oil For Inflammation 

अलसी का तेल शरीर की सूजन से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकता है. शरीर के अंदर और बाहर किसी भी तरह की सूजन को कम करने के लिए रोजाना अलसी के तेल का सेवन करना फायदेमंद हो सकात है. अलसी में म्यूसिलेज पाया जाता है जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है इससे आपके शरीर की सूजन कम हो सकती है. 

मोटापा घटाने में कमाल है जौ का पानी, वजन घटाने के साथ पेट को भी करेगा अंदर, ब्लड शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

2. गठिया में अलसी का तेल लाभ | Flaxseed Oil Good For Arthritis

गठिया रोग हड्डियों से जुडा है तो अलसी के तेल का इस्तेमाल इसके लिए काफी लाभदाय हो सकता है. हड्डियों का दर्द काफी दर्दनाक होता है. अगर आप नियमित तौर पर अलसी के तेल का सेवन करते हैं तो गठिया की बीमारी से राहत पाई जा सकती है. अलसी के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो आर्थराइटिस जैसी बीमारी को दूर कर सकता है. 

ohjliockFlaxseed Oil Benefits: गठिया की समस्या से राहत पाने के लिए अलसी का तेल है फायदेमंद 

3. कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद | Flaxseed Oil Reduces Cholesterol

कोलेस्ट्रॉल के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं ऐसे में अलसी का तेल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अलसी के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए असरदार हो सकता है. अलसी का तेल नियमित तौर पर सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम क्या जा सकता है. 

दूध के साथ केला खाने से फायदे ही नहीं, होते हैं गंभीर नुकसान, जानें किन लोगों को हो सकता है ज्यादा नुकसान!

4. अलसी तेल पाचन में असरदार | Flaxseed Oil Benefits For Digestion

हमारे शरीर में ज्यादातर बीमारियां हमारे पाचन तंत्र की खराबी से हो सकती है. ऐसे में अगर आप रोजाना अलसी के तेल का सेवन करते हैं तो आपका पाचन बेहतर हो सकता है. अलसी के बीज और तेल में फाइबर की मात्रा काफी मात्रा में होती है जो गैस और कब्ज की समस्या को दूर करने में लाभ दे सकता है.

5. वजन घटाने में अलसी के तेल कारकर | Flaxseed Oil For Weight Loss

अक्सर लोग वजन घटाने को लेकर काफी परेशान रहते हैं कई कोशिश करने के बाद भी वजन घटाने का सही उपाय नहीं मिल पाता है ऐसे में अलसी का तेल आपके लिए कमाल साबित हो सकता है. वजन घटाने के लिए अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो फैट बर्न करने में मदद कर सकता है. पेट की चर्बी कम करने के लिए भी अलसी के बीज का तेल फायेदमंद होता है. 

सुबह नाश्ते में खाएंगे ये एक चीज, तो घट जाएगा वजन, मिलेगी स्लिम बॉडी, डायबिटीज और पेट की समस्याओं के लिए भी रामबाण!

56ogosmgFlaxseed Oil Benefits: वजन घटाने में अलसी का तेल है लाभदायक!

6. बालों की करे देखभाल | Flaxseed Oil Benefits For Hair Care 

बालों के लिए अलसी के बीज काफी फायदेमंद हो सकता है. स्वस्थ और हेल्दी बालों के लिए विटामिन और खनिज का सेवन करना जरूरी होता है ऐसे में अलसी सबसे आगे आपके जहन में आनी चाहिए क्योंकि अलसी के तेल में ये सभी तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं. अलसी के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ विटामिन और खनिज भी पाए जाते हैं जो बालों को बेहतर पोषण दे सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें 

क्या डायबिटीज में पका हुआ केला खाना चाहिए? पके हुए केले का कैसे करें इस्तेमाल, जानें फायदे और नुकसान

टिप्पणियां

हरा चना पाचन के लिए है लाजवाब, ब्लड शुगर और वजन को भी रखेगा कंट्रोल! जानें और भी कई शानदार फायदे

कॉफी में ये 2 चीजें मिलाकर सुबह करें सेवन, तेजी से कम होगा वजन, घटेगी पेट की चर्बी, तेजी से वजन घटाने का है नेचुरल उपाय!



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Dabboo Ratnani's 2020: कियारा आडवाणी, भूमि पेडनेकर और कृति सैनन का धांसू अंदाज, वायरल हुईं Photos

Advertisement