NDTV Khabar

स्प्राउट्स के फायदे क्या है? जरूर पढ़े

दलहन, नट्स, बीज, अनाज और फलियों को अंकुरित करके स्प्राउट्स बनाया जाता है. स्प्राउट् में सबसे ज्यादा पोषक तत्वक और प्रोटीन होते है. स्प्राउट्स को अगर रोज खाएं तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं

16 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्प्राउट्स के फायदे क्या है? जरूर पढ़े

खास बातें

  1. स्प्राउट में स्टार्च की मात्रा कम होने से फैट नहीं बढ़ता
  2. स्प्राउट में विटामिन डी, मिनरल और प्रोटीन का लेवल ज्यादा होता है
  3. स्प्राउट कार्डियोवैस्कुलर से थकान को दूर करने में सहायता करता हैं.
क्या है अंकुरित अनाज खाने के फायदे, जरूर पढ़े

दलहन, नट्स, बीज, अनाज और फलियों को अंकुरित करके स्प्राउट्स बनाया जाता है. स्प्राउट् में सबसे ज्यादा पोषक तत्वक और प्रोटीन होते है. स्प्राउट्स को अगर रोज खाएं तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. अनाज, दाल या बीज को अंकुरित करके खाने से इनके न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स रोज नाश्ते में स्प्राउट्स खाने की सलाह देते हैं.

स्प्राहउटिंग या अंकुरण, मिनरल्सन को अवशोषित करने और उनकी प्रोटीन को बढ़ाने, विटामिन और पोषक तत्वों  को ग्रहण करने में मदद करता है. किसी भी अनाज या दाल को जब पानी में भिगोकर स्प्राउट बनाया जाता है. पानी में भिगोने से इनमें एंटी-नुट्रिएंट्स जैसे फाइटेट्स खत्म हो जाते है और इन्हें पचाने में आसानी होती है स्प्राउट में स्टार्च की मात्रा कम होने की वजह से इनका सेवन करने से फैट नहीं बढ़ता.
 
sprouts salad

स्प्राउट के महत्वपूर्ण फायदे 

स्प्राउट में विटामिन डी, मिनरल और प्रोटीन का लेवल ज्यादा होता है, जिससे इसका सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है.

1. खाना पचाने में सहायक 

स्प्राउट्स में एंजाइम्स की मात्रा अधिक होती है, जिनसे मेटाबोलिक प्रोसेस और केमिकल रिएक्शंस का कार्य अच्छी तरह से चलता है. इनमें फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है, जो खाना पचाने में सहायक होती है.

2. शरीर में खून के प्रसार को तेज करती है 

स्प्राउट का सेवन करने से अच्छी मात्रा में आयरन और कॉपर के साथ शरीर में रेड ब्लड सेल्स का विकास होता है, जिससे शरीर में खून का संचालन बढ़ जाता है और ऑक्सीजन को ऑर्गन्स और सेल्स तक पहुंचाने में आसानी होती है. जिससे ऑर्गन्स और सेल्स अपने कार्य सही प्रकार से कर पाते है.

3. वजन को कम करने में सहायक 

स्प्राउट का सेवन करने से आप अपने वजन को नियमित कंट्रोल में रख सकते है, क्योंकि स्प्राउट मंप कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे आप अपने वजन को हमेशा कंट्रोल में रख सकते हैं.

4. प्रतिरक्षा प्रणाली बनती है :

स्प्राउटस में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है, जिससे शरीर में व्हाोइट ब्लड सेल्स का विकास होता है. व्हावइट ब्लड सेल्स शरीर में होने वाले इन्फेक्शन्स और बीमारियों से लड़ने में सहायक होते है. व्हारइट व्लवड सेल्सड आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है.

5. आंखों की रोशनी का तेज होना :

स्प्राउट में फाइबर और प्रोटीन के साथ विटामिन ए भी मात्रा पाई जाती है, जो आपके आंखों की रोशनी को तेज करने में सहायक है. स्प्राउट में एंटीऑक्सीडेंट एजेंट भी होते है, जो आपके आंखों को सेल्स के कण से बचाने में मदद करते है.

6. ह्रदय का स्वस्थ रहना 

स्प्राउटस में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है जो आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में मदद करती है और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को खून की नसों और धमनियों में से कम करता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड एक तरह का एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होता है जो आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम से थकान को दूर करने में सहायता करता हैं.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement