NDTV Khabar

Lohri 2018: लोहड़ी और मकर संक्रांति के त्योहार के लिए आसानी से घर पर बनाएं ये 6 तरह के लड्डू

स्वादिष्ट और कलरफुल मिठाईयों में के बीच अगर किसी पसंदीदा मिठाई के बारे में पूछा जाए तो लड्डृू उसमें से एक है. आप इस बात से सहमत हैं या नहीं, अगर हमें अपनी राष्ट्रीय मिठाई चुनने का आॅप्शन मिलता तो अन्य मिठाईयों के बीच लड्डू का नाम मजबूत दावेदार के रूप में नामित होता।

124 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Lohri 2018: लोहड़ी और मकर संक्रांति के त्योहार के लिए आसानी से घर पर बनाएं ये 6 तरह के लड्डू

भारत में लड्डृू बहुत ही लोकप्रिय हैं.

खास बातें

  1. बेसन के लड्डू भारत में बहुत ही लोकप्रिय हैं.
  2. प्रेग्नेंट महिलओं को आज भी लड्डू खिलाएं जाते हैं.
  3. तिल के लड्डू मुख्य तौर पर लोहड़ी के मैाके पर बनाए जाते हैं.
स्वादिष्ट और कलरफुल मिठाईयों में के बीच अगर किसी पसंदीदा मिठाई के बारे में पूछा जाए तो लड्डृू उसमें से एक है. आप इस बात से सहमत हैं या नहीं, अगर हमें अपनी राष्ट्रीय मिठाई चुनने का आॅप्शन मिलता तो अन्य मिठाईयों के बीच लड्डू का नाम मजबूत दावेदार के रूप में नामित होता। यह एक सर्वव्यापी मिठाई है जिसे हर त्योहार और पारिवारिक समारोह या अन्य किसी समारोह के दौरान बनाया जाता है. अलग-अलग स्वाद और समाग्री से आप लड्डू बना सकते हैं जिसकी वजह से इसे एक खास मिठाई के रूप में देखा जाता है, वास्तव में भारत के हर क्षेत्र में लड्डू की कई वैराइटी देखने को मिलती है. हालांकि इस स्वादिष्ट मिठाई की उत्पति कैसे हुई यह जानना जरा दिलचस्प है.

लड्डू की उत्पति के पीछे का कारण यह है इसमें ज्यादातर ऐसी सामग्री का इस्तेमाल किया गया जिसमें औषधीय गुण थे और इन्हें गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को दिया जाता था ताकि बच्चे के जन्म के बाद उनके शरीर में जिन पोषक तत्वों की कमी हो गई है उन्हें पूरा किया जा सकें. इसके अलावा यह भी माना जाता था कि किशोरावस्था में लड़कियों को लड्डू खिलाने से उनके हार्मोन नियंत्रण रखने में मदद करते हैं. यह लड्डू मीठे से ज्यादा मसालेदार थे. तिल, गुड़, सौंठ, मूंगफली और ढेर सारा घी डालकर तैयार किए गए यह लड्डू किसी स्वादिष्ट भोग की जगह स्वस्थ उपचार के रूप में बनाए गए. इसके बाद विभिन्न तरह के मसालों के सारे प्रयोग शुरू हो गए और अलग-अलग क्षेत्रों से बेसन के लड्डू, बूंदी के लड्डू, सूजी के लड्डू और नारियल के लड्डू निकल कर आए. बता दें कि प्रेग्नेंट महिलओं को आज भी लड्डू खिलाएं जाते हैं, लेकिन यह मिठाई के रूप में ज्यादा प्रसिद्ध हो चुके हैं जिन्हें हम सब बहुत ही पसंद करते हैं.

बेसन के लड्डू

बेसन के लड्डू भारत में बहुत ही लोकप्रिय हैं. इन्हें बनाना बेहद ही आसान है. देसी घी और बेसन को कड़ाही में भून लें, फ्लेवर के इसमें इलाइची और चीनी डालकर गोलाकार लड्डू तैयार करें. इनमें आप चाहे तो बादाम भी डाल सकते हैं. त्योहार के सीजन में खुद बेसन के लड्डू बनाकर अपने घरवालों और देस्तों को सरप्राइज दे सकते हैं.
 
besan ke ladoo recipe
बेसन के लड्डू भारत में बहुत ही लोकप्रिय हैं.

बूंदी के लड्डू 

ये एक ऐसे तरह का लड्डू होता है जो शादी और दिवाली के टाइम पर ही घरों में सब से ज्यादा पसंद किया जाता है. वैसे तो आप इसे किसी भी टाइम खाकर अपना मुंह मीठा कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर यह लड्डू काजू, किशमिश, केसर और फ्लेवर के लिए इलाइची डालकर बनाएं जाते हैं.
 
boondi ke ladoo recipe
शादी और दिवाली के टाइम पर ही घरों में सब से ज्यादा पसंद किया जाता है.

आटे के लड्डू

आटे के लड्डू भारत में बहुत लोकप्रिय हैं. इन्हें अलग-अलग तरीके से हर भारतीय घर में बनाया जाता है, आटा लड्डू में खूब सारे घी के साथ क्रंची टेस्ट देने के लिए ड्राई फ्रूट्स भी डाले जाते हैं. यह खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं.
 
aata ladoo
इन्हें अलग-अलग तरीके से हर भारतीय घर में बनाया जाता है​.

सौंठ और मेथी के लड्डू 

मेथी के बीज, अदरक या सौंठ, सौंफ और गुड़ से तैयार किए गए लड्डू ख़ासतौर से गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इन लड्डूओं को सर्दियों में खाया जाता हैं.
 
sonth aur methi ladoo
इन लड्डूओं को सर्दियों में खाया जाता हैं.​

नारियल लड्डू

नारियल और खोया को कंडेस्ड मिल्क के साथ पकाया जाता है, काजू और बादाम भरकर इनके छोटे-छोटे लड्डू तैयार किए जाते हैं.
 
coconut ladoo


टिप्पणियां
तिल के लड्डू

तिल के लड्डू मुख्य तौर पर लोहड़ी के मैाके पर बनाए जाते हैं. यह स्वादिष्ट लड्डू भूने तिल, गुड़ और केसर के फ्लेवर के साथ बनाया जाता है जिन्हें एक बार खाने के बाद आप दोबारा जरूर मांगेंगे.
 
til ladoo
तिल के लड्डू मुख्य तौर पर लोहड़ी के मैाके पर बनाए जाते हैं.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement