NDTV Khabar

6 फूड्स, जो दिला सकते है आपको कब्ज की समस्‍या से राहत

20 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
6 फूड्स, जो दिला सकते है आपको कब्ज की समस्‍या से राहत
कब्ज एक ऐसी स्थिति है,जिसमें आपके पेट में काफी दर्द होता है. इसके आम लक्षणों में पेट में सूजन आना या पेट में अधिक दर्द होना शामिल है. कब्ज के दर्द से बचने के लिए आपको अपने खाने में कुछ बदलाव करने पडेंगे, जिससे आपका डायजेशन सिस्‍टम, तंत्रिकाएं और मांसपेशियां ठीक प्रकार से कार्य करती रहें.

न्यूट्रिशनिस्ट, डॉ सिमरन सैनी के अनुसार, फाइबर से भरपूर जैसे की हरी पत्तेदार सब्जियां,फल,गेहूं के ओट्स आदि चीजों का सेवन करना चाहिए. इसके साथ-साथ पानी के साथ अजवाइन,आमला, त्रिफला जैसी कई जड़ी-बूटियों से भी कब्ज के दर्द का इलाज किया जा सकता है.

1. जामुन
 

jamun fruits healthy जामुन में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है

USDA के अनुसार, जामुन में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जामुन के एक कप रस में लगभग 8 ग्राम फाइबर होता है. फाइबर हमारे पाचन तंत्र को अच्छा रखने में मदद करता है.
 

2. संतरा

orangesसंतरे में विटामिन सी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है


संतरे में विटामिन सी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कब्ज के दर्द से राहत दिला सकता है .इसके साथ- साथ संतरा एक पोर्टेबल स्नैक्स भी है जिसे आप सलाद के साथ भी खा सकते है.


3.बादाम

almondsयह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है

दिल के लिए बादाम बेहद लाभदायी होता है. यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जो हमारी आंतों को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है. बादाम भी एक तरह का पोर्टेबल स्नैक्स होता है जिसे आप नाश्ते के साथ भी खा सकते है.


4. ओट्स
 
oats

गेहूं के ओट्स कब्ज से राहत देते हैं

अध्ययनों से पता चला है कि ओट्स कब्ज से राहत दे सकते है और पाचन क्रिया में सुधार लाने में फायदेमंद होते हैं. गेहूं के ओट्स कब्ज से राहत देते हैं और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करते है.
 

5. हरी सब्जियां
 
green vegetables

फाइबर, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे की पालक,मेथी,सरसों आदि में फाइबर, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिसे खाने से आप कब्ज की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं.


6. केला
 
banana

इसे खाने से कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती.

केले में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री कब्ज के प्रभाव को सामान्य करने में मदद कर सकती है. इसे खाने से कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती.

कब्ज होने का सबसे आम कारण है डिहाइड्रेशन. ऐसे में इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए ये जरूरी है कि आप अधिक से अधिक पानी पिएं. पानी पेट को साफ करने में मदद करता है.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement