Healthy Breakfast: इन 6 लोगों को मिस नहीं करना चाहिए सुबह का नाश्ता, हेल्दी नाश्ता करने से बढ़ सकती है उम्र और भी कई फायदे!

Healthy Breakfast: नाश्ता दिन के सबसे जरूर डाइट (Diet) में से एक है. यह कहावत पीढ़ी-दर-पीढ़ी प्रचारित की जाती रही है कि समय से नाश्ता करना चाहिए. सुबह का नाश्ता (Morning Breakfast) कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए. एनर्जेटिक रहने के लिए हमें पूरे दिन के लिए रिचार्ज करने के लिए, सुबह का पहला भोजन (First Meal In The Morning) काफी जरूरी होता है.

Healthy Breakfast: इन 6 लोगों को मिस नहीं करना चाहिए सुबह का नाश्ता, हेल्दी नाश्ता करने से बढ़ सकती है उम्र और भी कई फायदे!

Healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट का शाब्दिक अर्थ है व्रत तोड़ना

खास बातें

  • नाश्ता पौष्टिक भोजन के साथ आपके दिन को किक-स्टार्ट करने में मदद करता है.
  • हेल्दी ब्रेकफास्ट तनाव को कम कर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करता है.
  • यहां जानें किन लोगों को नाश्ता कभी नहीं छोड़ना चाहिए.

Healthy Breakfast: नाश्ता दिन के सबसे जरूर डाइट (Diet) में से एक है. यह कहावत पीढ़ी-दर-पीढ़ी प्रचारित की जाती रही है कि समय से नाश्ता करना चाहिए. सुबह का नाश्ता (Morning Breakfast) कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए. अक्सर हम सुबह की जल्दी के कारण नाश्ता छोड़ देते हैं, पुरानी कहावत है, "एक राजा की तरह नाश्ता खाओ, एक राजकुमार की तरह दोपहर का भोजन और एक कंगाल की तरह रात का खाना", ये कहावत सेहत के नजरिए से आज भी सच और सटीक है. ब्रेकफास्ट (Breakfast) का शाब्दिक अर्थ है व्रत को तोड़ना; अगली सुबह उठने तक हमारा पेट रात के खाने के बाद से खाली होता है, जिसके कारण हमारे शरीर में एनर्जी कम (Low Energy) होने लगती है. इसलिए ऊर्जा को दुबारा प्राप्त करने और हमें पूरे दिन के लिए रिचार्ज करने के लिए, सुबह का पहला भोजन (First Meal In The Morning) काफी जरूरी होता है. सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट ऋजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) कहती हैं कि दिन की शुरुआत घर पर बने हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) के साथ करनी चाहिए.

ये दो कमाल के सुपरफूड हैं Blood Sugar और डायबिटीज के लिए शानदार, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और भी फायदे!


हेल्दी ब्रेकफास्ट लंबी जिंदगी जीने से जुड़ा है! Healthy Breakfast Is Linked To Longer Life

ऋजुता दिवेकर दिन के पहले भोजन के महत्व को शेयर करते हुए लिखती हैं कि "दुनिया के नीले क्षेत्रों में एक चीज समान है- एक हेल्दी ब्रेकफास्ट, जो ताजा, और घर पर बनाया गया हो वही सबसे उत्तम है" दुनिया के नीले ज़ोन की जगहें (इटली के सार्डिनिया का द्वीप, जापान का ओकिनावा, कैलिफ़ोर्निया का लोमा लिंडा एट अल) हैं. जहां के लोग पृथ्वी पर अधिक लंबे जीते हैं और स्वस्थ रहने के लिए माने जाते हैं.

सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट के अनुसार भारत में भी ऐसी जगह हैं जहां के लोग लंबी उम्र तक हेल्दी रहते हैं. उनमें केरल, जम्मू और कश्मीर, पंजाब और महाराष्ट्र जैसे राज्य है. ऋजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर लिखा, "केरल में इडली या अप्पम, कश्मीरी की रोटी या दोपहर की चाय, पंजाब का पराठा और महाराष्ट्र का पोहा काफी हेल्दी माना जाता है और लोकप्रिय है"

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए Masoor Dal से बनाएं फेसपैक, रोजाना लगाने से ये घरेलू नुस्खा करेगा कमाल! 

dsvs6coHealthy Breakfast: हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से आप कई बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं

नाश्ता करने के ये भी होते हैं फायदे

  • यह पौष्टिक भोजन के साथ आपके दिन को किक-स्टार्ट करने में मदद करता है.
  • यह दिन के दौरान सिरदर्द और एसिडिटी से राहत दिला सकता है.
  • यह कम विटामिन बी 12, विटामिन डी और आयरन की कमी को पूरा करने के लिए जरूरी है.
  • एक स्वस्थ नाश्ता तनाव को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है.
  • नाश्ता आपको दिन में कई बार खाने से रोकता है.
  •  एक शानदार नाश्ता चाय, कॉफी, सिगरेट और चॉकलेट जैसे पदार्थों का सेवन करने की जरूरत को कम कर सकता है.
  •  यह पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

"नाश्ते के लाभों का आनंद लेने के लिए, किसी को भी यह याद रखना चाहिए कि नाश्ता आपके घर का बना हो. आपको उन चीजों से बचना चाहिए जो डिब्बाबंद अनाज, जई, स्मूदी और ड्रिंक जैसे बोतलों में आते हैं.

ऋजुता दिवेकर ने नाश्ते के कुछ विकल्प शेयर किए हैं-

सुबह के नाश्ते को हेल्दी बनाने के लिए पोहा, उपमा, इडली, डोसा, दोपहर चाय, पराठा, गरीब-सब्ज़ी, मिस्सी रोटी, कुलथ पराठा, बाजरे की खिचड़ी बना सकते हैं.

तेजी से वजन घटाने के लिए करें डाइट प्लान, आसानी से कम होगा Belly Fat और शरीर का मोटापा!

अगर कोई काम के लिए सुबह बहुत जल्दी निकल जाता है या सुबह 11 बजे तक खाना खा लेता है, तो नट्स या फल (जैसे केला) नाश्ते के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. अगर आपके पास सुबह खाना पकाने का समय नहीं है, तो बस पिछली रात से बचे हुए चावल या चपाती में 'तड़का' लगाएं और खाएं. 

करी पत्तियां पेट और पाचन के लिए हैं असरदार, ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज में भी शानदार - Study, जानें करी पत्तियों से बनने वाली रेसिपी!


इन लोगों को कभी नाश्ता मिस नहीं करना चाहिए:

नाश्ता हर उम्र के लोगों के लिए जरूरी होता है, लेकिन ऋजुता कहती हैं कि जिन लोगों को दिन का पहला भोजन नहीं छोड़ना चाहिए, वह हैं- 

- बच्चे
- अनियमित पीरियड वाली महिलाएं
- जो लोग सुबह वर्कआउट करते हैं
- तनावपूर्ण नौकरी वाले लोग
- कम प्रतिरक्षा वाले लोग.
- एथलीट

और खबरों के लिए क्लिक करें

10 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, पेट की चर्बी के साथ तेजी से कम होगा Body Fat! 

10 मिनट में बनने वाला यह पालक सूप Weight Loss Diet करने वालों के लिए है कमाल, तेजी से कम होगा मोटापा!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खाली पेट इन पत्तों से बनी चाय का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन और पेट की चर्बी, यह हर्बल चाय पेट और ब्लड शुगर के लिए भी है फायदेमंद!