Benefits Of Seeds: इन बीजों को फेंककर आप भी करते हैं गलती! जानें कद्दू और अलसी के साथ कई और बीजों के फायदे

Benefits Of Seeds: आप जानकर हैरान हो सकते हैं कि कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds), खरबूजे के बीज (Melon Seeds), पपीते के बीज (Papaya Seeds) खाने के फायदे कई होते हैं. कई लोग जानते हैं कि तरबूज के बीज खाने के फायदे (Benefits Of Eating Melon Seeds), कद्दू के बीज खाने के फायदे, अलसी के बीज खाने के फायदे (Benefits Of Eating Flaxseed Seeds) क्या होते हैं.

Benefits Of Seeds: इन बीजों को फेंककर आप भी करते हैं गलती! जानें कद्दू और अलसी के साथ कई और बीजों के फायदे

Benefits Of Seeds: कद्दू के बीज के फायदे कर देंगे आपको हैरान!

खास बातें

  • कद्दू के बीज खाने के जानें फायदे.
  • पपीते के बीज भी हैं स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद!
  • जानें और भी कई बीजों के फायदों के बारे में.

Benefits Of Seeds: क्या आप भी फलों और सब्जियों के बीज को फेंक देते हैं? अब से ऐसा करना छोड़ दें, क्योंकि यह बीज आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. हर तरह के बीज में आपको ऐसे कई पौष्टिक तत्व (Nutritious Ingredients) मिल सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं. आप जानकर हैरान हो सकते हैं कि कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds), खरबूजे के बीज (Melon Seeds), पपीते के बीज (Papaya Seeds) खाने के फायदे कई होते हैं. कई लोग जानते हैं कि तरबूज के बीज खाने के फायदे (Benefits Of Eating Melon Seeds), कद्दू के बीज खाने के फायदे, अलसी के बीज खाने के फायदे (Benefits Of Eating Flaxseed Seeds) क्या होते हैं. ऐसे ही कई बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं. कई तरह के बीज हैं जो आपके बालों, त्वचा के साथ-सात कई बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. यहां हम कुछ फलों के बीजों के बारे में बता रहे हैं कि यह कैसे आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

शिल्पा शेट्टी ने की 5 मिनट में बनने वाली हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी से 2020 की शुरुआत

1. कद्दू के बीज

आपको जानकार हैरानी होगी कि कद्दू के बीज में विटामिन-बी और फ़ॉलिक एसिड के अलावा एक ऐसा केमिकल भी मौजूद होता है, जो हमारे मूड को बेहतर करने में मदद करता है। सिर्फ इतना ही नहीं, कद्दू के बीज डायबिटीज जैसे रोगों में भी काफी फायदा पहुंचाता है। ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में भी मददगार साबित होता है। आप इन बीजों को रोस्ट करके अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Weight Loss: संतरे के साथ इसके छिलके भी तेजी से घटाते हैं वजन! जानें मोटापा कम करने के लिए डाइट में कैसे करें शामिल

1cag5vvBenefits Of Seeds: कद्दू के बीज खाने के हैं कई कमाल के फायदे

2. अलसी के बीज

अलसी के बीज डाइबिटीज, खासी और कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और हृदयगति को सामान्य बनाए रखते हैं. अलसी में ओमेगा-थ्री, फाइबर, सेलेनियम, पोटेशियम, लिगनेन, विटामिन बी ग्रुप, मैग्नीशियम और जिंक तत्व होते हैं, जो इसे अपने-आप में ही एक सुपरफूड बनातें हैं. 

Healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर लेवल के साथ डाइबिटीज भी होगा कंट्रोल! रहेंगे हेल्दी

3. खरबूजे के बीज

खरबूजे के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है. खरबूजे के बीज में उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. ये मात्रा 3.6 प्रतिशत है. इतनी ही प्रोटीन की मात्रा सोया में भी पाई जाती है. इसलिए खरबूजे के बीज को खाना गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है. ये आपके शरीर की प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करते हैं.


4. अंगूर के बीज

अंगूर के बीजों में एपिकेटचिन, केटचिन, गैलोकेटचिन, प्रोएनथोसायनाईडिस गैलिक ऐसिड, एपिगैलोकेटचिन और 3-O गैलेट नामक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. अंगूर के बीजों में भारी मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है. इसके बीज से निकले तेल का इस्तेमाल मेडिसिन के तौर पर भी किया जा सकता है.

grapesBenefits Of Seeds: अंगूर के बीज में विटामिन ई पाया जाता है 

5. शरीफा के बीज

कई शोधों में सामने आ चुका है कि सीताफल के बीज कैंसर और डाइबिटीज जैसी बीमारियों को नियंत्रित करने में भी कारगर हो सकते है. रोजाना इसके बीज का सेवन किया जाए तो इम्यून सिस्टम मजबूत किया जा सकता है. 

Benefits Of Salad: क्या है सलाद खाने का सही समय? जानें सलाद खाने का बेस्ट तरीका और फायदे

6. पपीते के बीज

पपीते के बीज से आप आसानी से बिना किसी नुकसान के अपनी पाचन तंत्र, गुर्दा संबंधी, सूजन आदि गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. पपीते के बीज लीवर के लिए बेहतरीन होते हैं. ये लीवर सिरोसिस में काफी फायदेमंद हो सकते हैं. सुबह खाली पेट इसके बीजों के सेवन से काफी फायदा हो सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com