Immunity-Boosting Foods: लॉकडाउन के बाद अनलॉक! कोरोना से लड़ने के लिए इम्यूनिटी को बढ़ाएंगे ये 7 फूड

मजबूत प्रतिरक्षा वाले मामलों में देखा गया है कि लोग डॉक्टर की निगरानी में घर पर रहकर ही ठीक (Treating Covid 19 at home) हो रहे हैं. अब सवाल आता है कि इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं (How to boost immunity naturally). तो इम्युनिटी बढ़ाने यानी प्रतिरक्षा-बढ़ाने (Immunity-Boosting)  वाले खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार मदद कर सकता है. यहां उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकते हैं-

Immunity-Boosting Foods: लॉकडाउन के बाद अनलॉक! कोरोना से लड़ने के लिए इम्यूनिटी को बढ़ाएंगे ये 7 फूड

7 Immunity-Boosting Foods: खाद्य पदार्थों की सूची, जो आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकते हैं.

Immunity-Boosting Foods: कोराना वायरस (Coronavirus) नाम की महामारी ने दुनिया भर में ड़र का माहौल बना दिया है. लाखों की संख्या में लोग इससे प्रभाव‍ित हो रहे हैं आर बड़ी संख्या में लोगों की जान ले ली है. कोरोनावायरस (COVID-19) की अभी तक कोई दवा तैयार नहीं हो पाई है. इसे हराने के लिए दुनियाभर में युद्ध स्तर पर प्रयास जारी हैं. वर्तमान में कोरोना वायरस के लक्षण (Coronavirus Symptoms) के हिसाब से ही मरीजों दवा देकर ठीक किया जा रहा है. कोरोना वायरस उन लोगों को ज्यादा प्रभाव‍ित करता है जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली (Weak immune system) कमजोर है. यही वजह है कि बुजुर्गों और बच्चों को खास तौर पर बाहर न आने देने की हिदायत है. मजबूत प्रतिरक्षा वाले मामलों में देखा गया है कि लोग डॉक्टर की निगरानी में घर पर रहकर ही ठीक (Treating Covid 19 at home) हो रहे हैं. एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली विभिन्न रोगों के जोखिम को कम करती है. तो कोरोनावायरस से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी पावर को मजबूत करना यानी बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करना सही है. अब सवाल आता है कि इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं (How to boost immunity naturally). तो इम्युनिटी बढ़ाने यानी प्रतिरक्षा-बढ़ाने (Immunity-Boosting)  वाले खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार मदद कर सकता है. यहां उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकते हैं- 

प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर और मजबूत बनने में मदद करेंगे ये 7 आहार (COVID-19 pandemic: 7 Immunity-Boosting Foods)

1. खट्टे खाद्य पदार्थ (Citrus foods)

खट्टे खाद्य पदार्थ विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो मजबूत प्रतिरक्षा बनाने में मदद करता है. विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है जो शरीर की रोग से लड़ने वाली कोशिकाएं हैं. ये खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सिडेंट से भी भरे होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. कुछ खट्टे खाद्य पदार्थों में शामिल हैं- नींबू, संतरा, अंगूर, कीवी वगैरह.

2. इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने में मदद करेगा लहसुन

लहसुन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यह लगभग हर भारतीय रसोई का एक हिस्सा है. लहसुन भी बेहतर प्रतिरक्षा में योगदान कर सकता है. यह संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है. लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण भी होते हैं. लहसुन में सल्फर की उपस्थिति बेहतर प्रतिरक्षा में योगदान करती है.

2erv1c78

Immunity-Boosting Foods: इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने में लहसुन फायदेमंद है. Photo Credit: iStock

3. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लि‍ए खाएं दही

दही एक मजबूत प्रोबायोटिक है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज को उत्तेजित करता है. आप दिन में किसी भी समय ताजा दही का आनंद ले सकते हैं. यह आपके लिए एक ताज़ा उपचार होगा जो स्वास्थ्य लाभ के साथ भरा हुआ है. दही आपको पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करेगा.

4. इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए खाएं पालक

पालक सेहतमंद हरे पत्तेदार साग में से एक है. पत्तेदार सब्जियां आपके आहार का एक अनिवार्य हिस्सा होनी चाहिए और पालक आपकी पहली पसंद हो सकती हैं. पालक विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और बीटा-कैरोटीन में समृद्ध है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं. पालक फाइबर में भी समृद्ध है जो वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है.

5. इम्यूनिटी बूस्टर है बादाम

नट्स का सेवन करना एक स्वस्थ विकल्प है. प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए आप बादाम का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह विटामिन ई से भरा होता है. बादाम कई पोषक तत्वों से भरा होता है. दिन में कुछ बादाम दिल की सेहत को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

6. बेहतर इम्यूनिटी के लिए हल्दी

हल्दी गोल्डन मसाला है, जिसे औषधीय गुणों से भरपूर किया जा सकता है. हल्दी प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज में सुधार करने में भी मदद कर सकती है. यह मसाला एंटी अॅक्सीडेंट गुणों से भरा हुआ है. आप अपने दूध में थोड़ी सी हल्दी मिला सकते हैं या हल्दी की चाय तैयार कर सकते हैं. इसे विभिन्न खाद्य पदार्थों में भी जोड़ा जा सकता है.

3bchje88

इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आहार में हल्दी वाला दूध लें.

7. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करेगी अदरक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अदरक में एक मजबूत स्वाद होता है, जिसका उपयोग चाय में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है अदरक भी एक प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाला भोजन है. अदरक गले में खराश, सूजन, मितली और बुखार के अन्य लक्षणों के उपचार में बहुत सहायक है.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.