NDTV Khabar

बारिश के मौसम में इन सात स्नैक्स को जरूर करें ट्राई

हालांकि बारिश शुरू होते ही खाने के बारे में लोगों को सबसे पहले ध्‍यान पकौड़े का आता है, लेकिन मानसून लवर्स के लिए हम कुछ मजेदार स्नैक्‍स लेकर आएं है जो न सिर्फ हेल्दी हैं, बल्कि सस्ते और झटपट तैयार भी हो जाते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बारिश के मौसम में इन सात स्नैक्स को जरूर करें ट्राई

खास बातें

  1. मानसून लवर्स के लिए हम कुछ मजेदार स्नैक्‍स लेकर आएं है
  2. खाने की यह लिस्ट स्वीट डिश के बिना अधूरी है
  3. बारिश के मौसम में गर्मागर्म जलेबी का अपना ही अलग स्वाद होता है
मानसून की बारिश में भीगना किसे पसंद नहीं होता, लेकिन अगर किसी को बारिश में भीगना पसंद नहीं है तो यह आर्टिकल उनके लिए नहीं हैं. मानसून के सीजन में बारिश में भींगने और मस्‍ती के साथ इस समय खाने का भी कुछ अलग ही अंदाज होता है. हालांकि बारिश शुरू होते ही खाने के बारे में लोगों को सबसे पहले ध्‍यान पकौड़े का आता है, लेकिन मानसून लवर्स के लिए हम कुछ मजेदार स्नैक्‍स लेकर आएं है जो न सिर्फ हेल्दी हैं, बल्कि सस्ते और झटपट तैयार भी हो जाते हैं. तो चलिए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ मजेदार स्नैक्स पर जिनका मजा हम मानसून की बारिश में ले सकते हैं.

1. पाव या बन

यह किसी एक अकेले स्नैक का नाम नहीं है. इनसे कई तरह के स्नैक्स बनाए जा सकते हैं जिनको सुनने के साथ ही मुंह में पानी आ जाता है. जैसे की वड़ा पाव, बन मस्का, दाबेली, मिसेल—पाव और आमलेट बन. एक पाव या बन को थोड़े से मक्खन के साथ सेक कर आप उसमें अपनी मनपसंद स्टफिंग फिल करके अपना फेवरेट स्नैक्स तैयार कर सकते हैं.
 
bun maska

Photo Credit: Facebook/Chit Chaat


2. आलू बोंडा

अगर आप डाइटिंग पर है और मानूसन की इस बारिश में आप अपनी डाइट से ब्रेक लेकर कुछ अलग खाना चाहते हैं तो आलू बोंडा से अच्छा स्नैक्स हो ही नहीं सकता. इसे आलू, प्याज और हरी मिर्च के साथ पारपंरिक ढंग से तैयार करके डिप फ्राई किया जाता है. बारिश के मौसम मे आलू बोंडा का लुत्फ जरूर उठाएं.
 
alalu bonda


3. समोसा

आलू, आलू मटर, पनीर और मटर समोसे के अंदर फीलिंग चाहे किसी भी चीज की हो, लेकिन इसको खाने के बाद आपका रिएक्शन हमेशा यही होता है... कितना टेस्टी है. बारिश के मौसम मे समोसे से साथ एक कप गर्मागर्म चाय मिल जाए, उसका तो कोई जवाब ही नहीं हो सकता.
 
noodles samosa 625


4. अंडा पराठा

इससे अच्छा कॉम्बिनेशन तो हो ही नहीं सकता, यह उन लोगों का फेवरेट आप्शन होता है जो देर रात तक पार्टी करते हैं. मानसून के दौरान अगर किसी पूरा दिन बारिश हो रही हो तो ऑफिस से आते वक्त अंडा पराठा ट्राई किया जा सकता है.
 
parantha


5. गर्मागर्म जलेबी

खाने की यह लिस्ट स्वीट डिश के बिना अधूरी है और बारिश के मौसम में गर्मागर्म जलेबी का अपना ही अलग स्वाद होता है. कहाड़ी से निकली गर्मागर्म जलेबी देखकर तो किसी का भी दिल ललचा जाता है. इसके अलावा कई लोग, गुलाब जामुन, मिष्ठी दोई और मालपुआ खाना भी पसंद करते हैं.
jalebi 620x350

Photo Credit: Pallav Pandey

 ​
6 चाउमीन/ नूडल्स

चाउमीन या नूडल्स हर किसी की फेवरेट होती है जिसे आप किसी समय और किसी भी मौसम में खा सकते हैं.
 
chowmein


7. मटन रोल

बारिश के मौसम में अगर आपको भूख लगी है तो सिंगल एग, डबल मटन, मसालेदार रोल से आपकी भूख मिट सकती है और उसके साथ चटनी मिल जाए तो उसका स्वाद दोगुना हो जाएगा.
 
mutton roll



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement