Almonds Benefits: बादाम छीलने का अब तक का सबसे आसान तरीका, देखकर हो सकते हैं हैरान

Almond Benefits: बादाम खाने के फायदे क्या होते हैं इसको लेकर लोगों में संशय रहता है. बादाम उन चीजों का खजाना है जो पौषण से भरपूर हैं. भारतीय घरेलू रसोई पोष्टिक चीजों का खजाना होती है चाहे वह सब्जियां हों, फल हों, मेवे हों या को कोई बीज हों, इन सभी का इंडियन डिसेस में काफी मात्रा में उपयोग किया जाता है.

Almonds Benefits: बादाम छीलने का अब तक का सबसे आसान तरीका, देखकर हो सकते हैं हैरान

Almond Benefits For Hair: बादाम स्किन के अलावा बालों और दिमाग के लिए फायदेमंद हो सकता है

खास बातें

  • बादाम को इस टिप्स से आसानी से छीलें
  • बादाम दिमाग को तेज करने में भी फायदेमंद हो सकता है
  • बादाम एक हेल्दी नट्स है यह स्किन, बालों के लिए लाभदायक हो सकता है

Almond Benefits: बादाम खाने के फायदे क्या होते हैं इसको लेकर लोगों में संशय रहता है. बादाम उन चीजों का खजाना है जो पौषण से भरपूर हैं. भारतीय घरेलू रसोई पोष्टिक चीजों का खजाना होती है चाहे वह सब्जियां हों, फल हों, मेवे हों या को कोई बीज हों, इन सभी का इंडियन डिसेस में काफी मात्रा में उपयोग किया जाता है. जब नट्स (Nuts) की बात आती है तो बादाम इंडियन खाना (Indian Food) बनाने में भी इस्तेमाल किए जाते हैं. आप बादाम (Almond) को टॉपिंग के रूप में मिठाई को हेल्दी बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं यहां तक कि करी को गाढ़ी करने के लिए भी कई लोग बादाम का पेस्ट (Almond Paste) करी में डालते हैं. छिलके सहित बादाम खाने के फायदे (Benefits Of Eating Almonds) इतने नहीं होते जितने की इसका छिलका उतारने के बाद मिलते हैं. बहुत से लोग कच्चे बादाम  (Raw Almond) का स्वाद लेना पसंद करते हैं, क्योंकि कच्चे बादाम का सेवन मेमोरी पावर (Memory Power) को बढ़ाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. कई लोगों का मानना है कि सुबह खाली पेट (Empty Stomach) बादाम खाने के फायदे होते हैं. 

Diabetes: भिंडी है ब्लड शुगर के लिए रामबाण इलाज! जानें डायबिटीज हरी सब्जी से कैसे होगा कंट्रोल

बादाम को भी कई भी कई इंडियन फूड्स को बनाने के लिए भिगोए हुए बादाम के छिलके (Soaked Almond Peel) निकालकर इसका इस्तेमाल किया जाता है. भीगे हुए बादाम अक्सर स्वास्थ्यवर्धक (Healthier) माने जाते हैं. क्योंकि बादाम के भूरे रंग के छिलके में टैनिन नामक एक यौगिक होता है जो शरीर में पोषक तत्वों को लेने से रोकता है. जब इसका छिलका उतर जाता है तो यह हर तरह के पौषक तत्वों को लेने में मदद भी करता है. बादाम त्वचा के लिए फायदेमंद (Almond Benefits Of Skin) हो सकता है. 

Weight Loss: सुबह खाली पेट पानी पीने से तेजी से कम होता है मोटापा? जानें और कई गजब फायदे

हालांकि, बादाम को छीलने में काफी परेशानी होती है, लेकिन हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे जिससे आप आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि कुछ बादाम को एक कटोरी गुनगुने पानी में भिगो देना है.

pmd8u6kAlmond Benefits For Skin: बादाम को खाली पेट सुबह खाने से कई फायदे हो सकते हैं

बादाम को आसानी से कैसे छीलें | How To Peel Almond Skin Easily

सबसे पहले एक कटोरी गर्म पानी लें और उसमें बादाम को भिगाएं, ध्यान रखें की कटोरे में बादाम की मात्रा ज्यादा न हो. उन्हें लगभग 30-45 मिनट के लिए भिगने दें. इसके बाद बादाम को निकाल लें और उन्हें एक कटोरी ठंडे पानी में डालें. एक बार ठंडा होने पर, पानी को सूखा दें और बादाम को किसी साफ कपड़े से साफ करें. अब अपने बादाम को थोड़ा दबाएं इसकी स्किन आसानी से निकल जाएगी. 

बादाम खाने के फायदे | Benefits Of Eating Almonds

1. बादाम फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होता है जो आपको ओवर इटिंग से रोकता है यानी इन्हें खाने से आपको छोटी-छोटी भूख नहीं लगती. अगर आपको वज़न कंट्रोल में रखना है तो रोज़ाना एक मुठ्ठी बादाम खाएं.  

2. बादाम डाइबिटिज़ से लड़ने में भी काफी मदद करता है. अमेरिकन डाइबिटिज़ एसोसिएशन में छपी खबर के मुताबिक बादाम डाइबिटिज़ में वज़न को कंट्रोल में रखता है. 

3. बादाम में मौजूद मैग्निशियम हड्डियों को मज़बूत और मसल्स को स्ट्रॉंग बनाते हैं. 

4. भीगे हुए बादाम में विटामिन बी17 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे ये कैंसर खासकर ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने की शक्ति देता है. इसीलिए कैंसर के मरीज़ों को रोज़ाना सुबह बादाम भीगोकर खिलाने चाहिए.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com