NDTV Khabar

Indian Cooking Tips: बादाम छीलने में आप भी लगाते हैं घंटों, आजमाएं ये तरीका

Almond Benefits For Skin: बादाम खाने के फायदे क्या होते हैं इसको लेकर लोगों में संशय रहता है. बादाम उन चीजों का खजाना है जो पोषण से भरपूर हैं. भारतीय घरेलू रसोई (Indian Household Kitchens) पोष्टिक चीजों का खजाना होती है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Indian Cooking Tips: बादाम छीलने में आप भी लगाते हैं घंटों, आजमाएं ये तरीका

Almond Benefits For Hair: बादाम स्किन के अलावा बालों और दिमाग के लिए फायदेमंद हो सकता है

खास बातें

  1. बादाम को इस टिप्स से आसानी से छीलें
  2. बादाम दिमाग को तेज करने में भी फायदेमंद हो सकता है
  3. बादाम एक हेल्दी नट्स है यह स्किन, बालों के लिए लाभदायक हो सकता है

Almond Benefits For Skin: बादाम खाने के फायदे क्या होते हैं इसको लेकर लोगों में संशय रहता है. बादाम उन चीजों का खजाना है जो पोषण से भरपूर हैं. भारतीय घरेलू रसोई (Indian Household Kitchens) पोष्टिक चीजों का खजाना होती है चाहे वह सब्जियां हों, फल हों, मेवे हों या को कोई बीज हों, इन सभी का इंडियन डिसेस में काफी मात्रा में उपयोग किया जाता है. जब नट्स की बात आती है तो बादाम इंडियन खाना बनाने में भी इस्तेमाल किए जाते हैं. आप बादाम को टॉपिंग के रूप में मिठाई को हेल्दी बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं यहां तक कि करी को गाढ़ी करने के लिए भी कई लोग बादाम का पेस्ट करी में डालते हैं. छिलके सहित बादाम खाने के फायदे इतने नहीं होते जितने की इसका छिलका उतारने के बाद मिलते हैं. बहुत से लोग कच्चे बादाम का स्वाद लेना पसंद करते हैं, क्योंकि कच्चे बादाम का सेवन मेमोरी पावर को बढ़ाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. कई लोगों का मानना है कि सुबह खाली पेट बादाम खाने के फायदे होते हैं. बादाम को भी कई भी कई इंडियन फूड्स को बनाने के लिए भिगोए हुए बादाम के छिलके निकालकर इसका इस्तेमाल किया जाता है. भीगे हुए बादाम अक्सर स्वास्थ्यवर्धक (Healthier) माने जाते हैं. क्योंकि बादाम के भूरे रंग के छिलके में टैनिन नामक एक यौगिक होता है जो शरीर में पोषक तत्वों को लेने से रोकता है. जब इसका छिलका उतर जाता है तो यह हर तरह के पोषक तत्वों को लेने में मदद भी करता है. 


हालांकि, बादाम को छीलने में काफी परेशानी होती है, लेकिन हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे जिससे आप आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि कुछ बादाम को एक कटोरी गुनगुने पानी में भिगो देना है.

pmd8u6k

Almond Benefits For Skin: बादाम को खाली पेट सुबह खाने से कई फायदे हो सकते हैं

बादाम को आसानी से कैसे छीलें | How To Peel Almond Skin Easily

सबसे पहले एक कटोरी गर्म पानी लें और उसमें बादाम को भिगाएं, ध्यान रखें की कटोरे में बादाम की मात्रा ज्यादा न हो. उन्हें लगभग 30-45 मिनट के लिए भिगने दें. इसके बाद बादाम को निकाल लें और उन्हें एक कटोरी ठंडे पानी में डालें. एक बार ठंडा होने पर, पानी को सूखा दें और बादाम को किसी साफ कपड़े से साफ करें. अब अपने बादाम को थोड़ा दबाएं इसकी स्किन आसानी से निकल जाएगी. 

हमने आपको एक दिलचस्प टिप बताई है, तो अपने खाना पकाने दौरान इस टिप्स को अपनाकर जल्दी खाना बना सकते हैं. 

टिप्पणियां

और खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement