NDTV Khabar

टैनिंग से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आपके काम आ सकते हैं संतरे

विशेषज्ञों का मानना है कि संतरे के इस्तेमाल से टैनिंग को कम किया जा सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टैनिंग से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आपके काम आ सकते हैं संतरे

स्किन टैन होना इन दिनों आम बात है. बहुत ज्‍यादा धूप में घूमना, या सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से स्किन की टैनिंग होना यानी त्वचा का रंग काला पड़ना आम समस्या है. विशेषज्ञों का मानना है कि संतरे के इस्तेमाल से टैनिंग को कम किया जा सकता है. 

Natural Aphrodisiacs, Boost Libido: यौन शक्ति बढ़ाने के काम आएंगे ये 4 फूड

1. टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिल्के का पाउडर, एक चुटकी हल्दी, कैलेमाइन पाउडर या चंदन पाउडर और श्हद की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से एक मिनट मलें और इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें, फिर इसे पानी से धो लें.

टिप्पणियां

2. संतरे के रस में सिट्रिक एसिड होता है, जो प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग का काम करता है. अगर आप चाहे तो संतरे के जूस को आइस ट्रे में फ्रीज कर सकती हैं और बाद में फ्रेश लुक के लिए इसे चेहरे पर लगा सकती है.

क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां पढ़ें आलू के फायदे और नुकसान
3. आप संतरे का गुदा भी चेहरे पर मल सकती हैं. टैनिंग के असर को कम करने के लिए ऐसा नियमित रूप से करें.


4. संतरे के सत्व से युक्त चेहरे पर लगाए जाने वाले अच्छी कंपनी के सौंदर्य उत्पाद का इस्तेमाल करें. संतरे के छिल्के में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. यह प्राकृतिक क्लिंजर का काम करता है, जबकि शहद त्वचा में निखार लाता है.(इनपुट-आईएएनएस)

 

और खबरों के ल‍िए क्ल‍िक करें.
 

एनडीटीवी फूड से और लेख पढ़ें- 

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement