NDTV Khabar

प्रयागराज: कुंभ के 'फूड हब' में देश के कई राज्यों से आए व्यंजन मौजूद

दिलचस्प बात है कि कुंभ में एक फूड हब का निर्माण किया गया है, जहां देश के अलग-अलग हिस्सों में बनाए जाने वाले व्यंजनों की व्यवस्था भी की गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रयागराज: कुंभ के 'फूड हब' में देश के कई राज्यों से आए व्यंजन मौजूद

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कुंभ मेले का आयोजन किया जा रहा है. दिलचस्प बात है कि कुंभ में एक 'फूड हब' भी बनाया गया है, जहां देश के अलग-अलग हिस्सों में बनाए जाने वाले व्यंजनों की व्यवस्था भी की गई है. गंगा, यमुना और सरस्वती के किनारे पर आयोजित कुंभ में पहुंच रहे श्रद्धालु कई तरह के व्यंजनों का स्वाद ले पा रहे हैं. दरअसल, कुंभ में सालों से पहुंचने वाले लोगों को खाना देने की व्यवस्था की जाती है. 

कुंभ में एक ओर जहां श्रद्धालुओं के लिए हर तरह की सुविधा के साथ खाने का प्रबंध किया जाता है, वहीं दूसरी जो श्रद्धालु अपने खुद बनाना चाहते हैं, उनके लिए भी व्यवस्था की जाती है.

खास बात है कि श्रद्धालुओं के लिए तरह-तरह व्यंजनों का इंतेजाम करने वाले फूड वेंडर्स को प्रशासन कुंभ में एक व्यवस्थित जगह भी उपलब्ध कराता है.

 

8cndko3

प्रयागराज में आयोजित कुंभ मेला


हालांकि, इन सब के बीच पर्यटन विभाग ने भी इस साल अपना एक अलग फूड हब स्थापित किया है, जिसमें देश के करीब 16 राज्यों के व्यंजनों मौजूद हैं. सुबह के नाश्ते से लेकर रात के भोज तक श्रद्धालुओं को हर व्यंजन का स्वाद चखने को मिल रहा है.

फूड में स्टॉल लगाने वाली एक कंपनी के मैनेजर ने कहा कि हमनें 2 दिन पहले ही अपने स्टॉल को शुरू किया है और बड़ी संख्या में लोग हमारे पास आ रहे हैं. हमारी कंपनी को करीब 30 साल का अनुभव है और इसके लिए प्रतिबद्ध है कि श्रद्धालुओं को बेस्ट क्वॉलिटी का खाना ही मुहैया कराएं.

टिप्पणियां

इस बीच एक यात्री ने तरह-तरह के व्यंजनों के हब के आइडिया को बेहतरीन उपाय बताया. उसने कहा कि ज्यादा मेहनत किए बिना तरह-तरह के व्यंजनों का मिल जाना अपने आप में लाजवाब है.

बता दें कि 55 दिन चलने वाला कुंभ मेला 4 मार्च को खत्म होगा. इसमें इस बार भी करीब 13 करोड़ श्रद्धालुओं के हिस्सा लेने की उम्मीद है, जो पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगाएंगे.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement