NDTV Khabar

Avoid After Eating Food? खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, घेर सकती हैं बीमारियां

Avoid After Eating Food: खाना खाने के तुरंत बाद कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो गंभीर और जो कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती हैं. आज हम आपको उन कामों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Avoid After Eating Food? खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, घेर सकती हैं बीमारियां

Avoid After Eating Food: खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम

खास बातें

  1. खाना खाने के तुरंत बाद क्या न करें?
  2. खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से परहेज करना चाहिए.
  3. खाना खाने के तुरंत बाद ये काम करना हो सकता है खतरनाक.

Eating and Exercise: यह तो हम सब जानते हैं कि शरीर को पोषण मिले इसके लिए जरूरी है कि हम समय पर खाएं-पीएं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि समय पर पौष्‍टिक भोजन (Nutritious Food) कर लेने भर से ही आप स्‍वस्‍थ नहीं रहे सकते? जी हां, खाना खाने के बाद भी हमें कुछ बातों का खास ख्याल रखना होता है ताकि शरीर को पूरा पोषण मिल सके. हाल ही में हमने आपको बताया था कि अच्‍छी हेल्‍थ के लिए भूलकर भी कुछ चीजों को एक साथ नहीं खाना चाहिए. बदलती लाइफ स्टाइल ने सबसे ज्यादा किसी चीज को अस्त-व्यस्त किया है तो वह है हमारा खान-पान. ना ठीक से रात का खाना है ना दिन का. खाना खाने के तुरंत बाद कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो गंभीर और जो कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती हैं. आज हम आपको उन कामों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए...

Salt: एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए, जानना जरूरी है ताकि बीमारियां रहें दूर

खाना खाने के बाद इन कामों से बचें

1. फल नहीं खाने चाहिए 


खाना खाने के तुरंत बाद फल नहीं खाने चाहिए. खाने के बाद फल खाने से एसिडिटी बढ़ जाती है और गैस की समस्‍या हो सकती है. हमेशा खाना खाने से एक घंटा पहले और खाना खाने के दो घंटे बाद ही फल खाने चाहिए. 

fruitsAvoid After Eating Food: खाना खाने के तुरंत बाद न खाएं फल

2. सिगरेट से होगा डबल नुकसान

कई लोगों को यह भी भ्रम है कि खाने के बाद सिगरेट पीने से खाना डाइजेस्‍ट हो जाता है. वैसे तो सिगरेट कभी नहीं पीनी चाहिए लेकिन खाने के बाद तो बिलकुल भी नहीं. खाने के बाद एक सिगरेट का असर 10 सिगरेट के बराबर होता है.

3. गलत है चाय पीना 

अकसर लोगों का तर्क होता है कि खाना खाने के बाद चाय पीने से खाना खासकर ऑयली फूड आसानी से पच जाता है और नींद भी नहीं आती है. जबकि यह पूरी तरह से गलत है. चाय और डाइजेशन का आपस में कोई संबंध नहीं है. बल्‍कि इसके उलट खाना खाने के बाद चाय पीने से एसिडिटी बढ़ती है और शरीर खाने से मिलने वाले पोषण को सोख भी नहीं पाता है. अगर आपको चाय पीने की आदत है तो खाना खाने के कम से कम दो घंटे बाद ही चाय पीएं.

feh0dshgAvoid After Eating Food: खाना खाने के तुरंत बाद न पिएं चाय

4. नहाने की मनाही

खाने के तुरंत बाद नहाना तो सबसे अधिक हानिकारक माना जाता है. दरअसल, ऐसा करने से पेट के चारों ओर ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और डाइजेशन भी धीमा हो जाता है.

5. अच्‍छा नहीं है सोना

ज्‍यादातर लोगों को खाना खाने के बाद नींद आने लगती है, लेकिन खाने के तुरंत बाद सोना शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. खाने के बाद तुरंत सोने से डाइजेशन ठीक से नहीं होता है और मोटापा बढ़ जाता है.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.


और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement