NDTV Khabar

Ayurveda Hair-Care Secrets: बालों को मजबूत बनाएंगी ये 5 चीजें और नुस्खे...

हम आपको बता रहे हैं ऐेसे देसी नुस्खें (Desi hair-care remedies) जो बालों में डालेंगे नई जान. बालों की देखभाल के देसी उपाय जो नेचुरल तरीके से बालों को मजबूत बनाएंगे. तो पढ़ें आसान आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic tips).

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Ayurveda Hair-Care Secrets: बालों को मजबूत बनाएंगी ये 5 चीजें और नुस्खे...

खास बातें

  1. ऐेसे देसी नुस्खें (Desi hair-care remedies) जो बालों में डालेंगे नई जान.
  2. बालों की देखभाल के देसी उपाय जो नेचुरल तरीके से बालों को मजबूत बनाएंगे.
  3. पढ़ें आसान आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic tips).

Ayurveda Hair-Care Secrets: क्या आप अपने गिरते या झडते बालों से दुखी हैं? आप रोज शीशे के सामने खड़े होकर अपने बालों को देखते हैं और कम होते बालों और सिर की त्वचा के नजर आने से परेशान होते हैं? तो रोजाना कुछ मिनटों के लिए सिर की मसाज करें, मगर गीले बालों में कंघी कतई न करें. इसके साथ ही साथ आप कुछ घरेलू नुस्‍खों को अपनाकर भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं. बहुत सी ऐसी वजहें हैं जो बालों की सेहत को और चमक को प्रभावित करती हैं. इनमें खराब लाइफस्टाइल और  प्रदूषण भी प्रमुख हैं. ये कारण आपके बालों के स्वास्थ्य को नुकसान (Damaged hair) पहुंचा सकते हैं, उन्हें जान छोड़ सकते हैं. लेकिन आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं, क्योंकि हम है न आपकी मदद करने के लिए. हम आपको बताएंगे ऐसे आयुर्वेद नुस्खों (Ayurveda Hair-Care Secrets) के साथ जो आपके बालों की करेंगे देखभाल (Heal damaged hair naturally) और उनमें डालेंगे नई जान. हम आपको बता रहे हैं ऐेसे देसी नुस्खें (Desi hair-care remedies) जो बालों में डालेंगे नई जान. बालों की देखभाल के देसी उपाय जो नेचुरल तरीके से बालों को मजबूत बनाएंगे. तो पढ़ें आसान आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic tips). सर्दियों की ठंडी-ठंडी हवा जहां गर्मी से राहत देती है, वहीं कई तरह की स्किन और बालों की समस्या भी खड़ी कर देती है. सर्दियों की हवा में नमी नहीं होती, ऐसे में शुष्क हवा स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाती है. अक्सर लोग अपनी स्किन और बालों की केयर तो करना चाहते हैं, लेकिन सही जानकारी न हो पाने के कारण वह सही ट्रीटमेंट नहीं दे पाते. तो चलिए इससे निपटने के लिए हम आपको बता रहे हैं, कुछ आसान से टिप्स, जिसे अपनाकर आप पा सकते हैं हेल्दी हेयर. 


 

बाल झड़ने या गिरने की समस्या के आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic remedies to prevent hair loss):

 

1. आयुर्वेद के अनुसार, पित्त दोष (Pitta Dosha) के असंतुलन के कारण बाल झड़ने लगते हैं. अपने पित्त दोष को बढ़ने से रोकने के लिए आपको छाछ, नारियल तेल और दालचीनी जैसे ज्यादा ठंडे और हल्के खाद्य पदार्थ खाने चाहिए. बालों को मजबूत रखने के लिए तरबूज और अंगूर जैसे फल भी फायदेमंद हैं. 

2. भृंगराज तेल (Bhringraj oil) बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सबसे भरोसेमंद और सबसे पुराने आयुर्वेदिक उपायों (Ayurvedic remedy to boost hair health) में से एक है. जड़ी-बूटियों का राजा भी कहा जाता है, भृंगराज कई एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) के साथ पैक किया जाता है जो बालों लंबा करने में मददगार है और बालों का गिरना बंद होता करता है.

3. दही (Curd) तासीर में ठंडी होती है और साथ ही साथ इमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है. यह आपके स्कैल्प की हेल्थ के लिए बहुत बढ़िया साबित होती है. यह नए रोम यानी फॉलिकल्स (Follicles) के विकास के में मददगार होती है. दही का अपने बालों में फायदा उठाने के लिए बालों पर कुछ दही लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद लाइट शैम्पू से बालों को साफ करें. 

4. आंवला (Amla) में काफी अच्छी मात्रा में विटामिन सी (vitamin C) होता है. बाल गिरने का एक बड़ा कारण आपके आहार में विटामिन सी की कमी है. विटामिन सी एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट है, जो मुक्त कण यानी फ्री रेडिकल्स (Free radical) गतिविधि को रोकने का काम करता है और इससे बाल झड़ना और रूसी जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं.
 

amla

Hair loss: आंवला (Amla) में काफी अच्छी मात्रा में विटामिन सी (vitamin C) होता है.

 

5. मेथी के बीज (Fenugreek seeds) , या मेथी के बीज (Methi seeds), फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी से समृद्ध होते हैं - ये सभी बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं. यह प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड के भी अच्छे स्रोत हैं, जो आपकी स्कैल्प को स्वस्थ रखकर बालों के झड़ने (prevent hair fall), रूसी और डेमेज होने से बचाते हैं. अपने दैनिक आहार में मेथी के बीजों को शामिल कर आप बालों को मजबूत बना सकते हैं. बालों की सेहत के लिए मेथी का इस्तेमाल करने के लिए मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोएं और अगले दिन मेथी का पानी पिएं, या आप 2 बड़े चम्मच मेथी को पानी में भिगोएं और इसे रात भर ठंडे स्थान पर छोड़ दें. इन भीगे हुए बीजों का पेस्ट बना लें और इसे अपने बालों की जड़ों पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक छोड दें और फिर शैम्पू कर लें.

 

टिप्पणियां

और खबरों के लिए क्लिक करें.

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement