NDTV Khabar

Ayurveda Skincare: 5 अद्भुत आयुर्वेदिक टिप्स, जो आपको देंगे Flawless Skin

Get a flawless skin without chemicals: बाजार में बहुत सी स्किन केयर क्रीम मौजूद हैं, लेकिन चेहरे की चमक के लिए अगर आप स्किन ट्रीटमेंट या स्किन केयर क्रीम की जगह स्किन केयर के घरेलू नुस्खों को अपनाएंगे तो स्किन प्रॉब्लम कम होंगी. अक्सर आप अपनी डेमेज स्किन के लिए इंटरनेट पर - 'त्वचा की देखभाल या स्किन की देखभाल, स्किन केयर टिप्स, त्वचा की देखभाल कैसे करें, त्वचा की एलर्जी या त्वचा संबंधी समस्याएं, heal your damaged skin, how about turning your eyes into the kitchen' जैसी चीजें तलाशते हैं तो आपको इंटरनेट को छोड कर रसोई की तरफ रुख करना चाहिए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Ayurveda Skincare: 5 अद्भुत आयुर्वेदिक टिप्स, जो आपको देंगे Flawless Skin

स्किन केयर के लिए खाएं संतुलित आहार.

Get a flawless skin without chemicals: त्‍वचा की देखभाल या स्किन केयर एक ऐसा काम है जो हम सभी करना तो चाहते हैं, लेकिन जीवन की आपाधापी में यह छूट ही जाता है. ज्यादातर लोग स्किन केयर के बारे में 35 के बाद ही सोचते हैं. सोचते हैं की 35 साल की उम्र में चेहरे की देखभाल कैसे की जाए. अगर आप भी स्किन केयर टिप्स तलाश रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं होममेड स्किन केयर टिप्स जो चेहरे की चमक के लिए बेहतर साबित होंगे. गर्मियों में चेहरे की देखभाल करना उतना ही जरूरी है जितना की सर्दियों में स्किन केयर. बाजार में बहुत सी स्किन केयर क्रीम मौजूद हैं, लेकिन चेहरे की चमक के लिए अगर आप स्किन ट्रीटमेंट या स्किन केयर क्रीम की जगह स्किन केयर के घरेलू नुस्खों को अपनाएंगे तो स्किन प्रॉब्लम कम होंगी. अक्सर आप अपनी डेमेज स्किन के लिए इंटरनेट पर - 'त्वचा की देखभाल या स्किन की देखभाल, स्किन केयर टिप्स, त्वचा की देखभाल कैसे करें, त्वचा की एलर्जी या त्वचा संबंधी समस्याएं, heal your damaged skin, how about turning your eyes into the kitchen' जैसी चीजें तलाशते हैं तो आपको इंटरनेट को छोड कर रसोई की तरफ रुख करना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार, प्राकृतिक अवयवों और जड़ी बूटियों की मदद से हमारी त्वचा के अधिकांश भाग को ठीक किया जा सकता है.

 


 

5 आयुर्वेदिक सीक्रेट जो आपको देंगे मखमली त्वचा और त्वचा और चेहरे की चमक के लिए हैं वरदान (5 Ayurvedic secrets that can help you get a flawless skin without chemicals)

 

1. चंदन से पाएं मखमली त्वचा (Sandalwood)

 

शीतल चंदन (Chandan or Sandalwood) गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले नुस्खों में बहुत अहम है. आपकी त्वचा पर चंदन लगाने से इसे शांत करने में मदद मिलती है, और यहां तक कि मुहांसों को कम करने और ब्लमिश को हल्का करने में मदद करता है. एक चम्मच चंदन पाउडर में एक चम्मच हल्दी और कुछ बूंदें गुलाब जल की लें, इन्हें अच्छे से मिलाएं. सप्ताह में एक या दो बार इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं. 

 

2. स्किन केयर के लिए इस्तेमालक करें हल्दी

 

हल्दी के गुणकारी फायदों को हर कोई जानता है. इसीलिए कई सौ साल पहले से लेकर आज तक हल्दी को एक औषधि के तौर पर गिना जाता है. स्किन के लिए हल्दी एक नेचुरल फेस पैक का काम करती है. इससे चेहरे पर एक खास चमक आती है. यही कारण है कि शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन की स्किन पर हल्दी का लेप लगाया जाता है. इसके अलावा कई महिलाएं खूबसूरत दिखने और नैचुरल निखार पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ हल्दी को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाती हैं. आप भले ही पार्लर में घंटों बिताकर मेकअप कर लें, लेकिन नेचुरली आपके फेस पर ग्लो नहीं आ पाता है. लेकिन हल्दी से अपने घर पर ही गोल्ड फेशियल तैयार किया जा सकता है. इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा और आपको नेचुरल ब्यूटी का एहसास होगा. 

 

 

djppt2pg

हल्दी के गुणकारी फायदों को हर कोई जानता है.

 

3. आंवला से त्वचा को मिलेगी नई चमक

 

कभी-कभी घर के बड़े हमें सलाह देते हैं कि रोज एक आवला खाएं. लेकन हम इस बात को इतनी गंभीरता से लेते नहीं. लेकिन अनुभव तो अनुभव ठहरा. आंवला को हर मर्ज की दवा भी कहा जाता है. कहते हैं, बुजुर्गो की बात का और आंवले के स्वाद का पता बाद में चलता है. आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में कई तरह के रोगों के इलाज के लिए लगभग पांच हजार साल से इस्‍तेमाल किया जा रहा है. इसका नियमित सेवन दिल की बीमारी, डायबिटीज, बवासीर, अल्सर, दमा, ब्रॉन्काइटिस और फेफड़ों की बीमारी में राम बाण का काम करता है. पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि आंवला के सेवन से बुढ़ापा दूर रहता है, यौवन बरकरार रहता है, पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, आंखों की रोशनी, स्मरण शक्ति बढ़ती है, त्वचा और बालों को पोषण मिलता है. आचार्य बालकृष्‍ण के मुताबिक लंबी उम्र के लिए आंवला चूर्ण रात के समय घी, शहद या पानी के साथ सेवन करना चाहिए. इसी तरह आंवला चूर्ण 3 से 6 ग्राम लेकर आंवले के स्वरस और 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच घी के साथ दिन में दो बार चटाकर दूध पीयें, इससे बुढ़ापा जाता है, आप जवान बने रहते हैं.

 

4. त्वचा की देखभाल करें दही से (Curd)

 

दही में मौजूद विटामिन ई, ज़िंक और फॉस्फोरस स्किन की रंगत को निखारता है. इसे आप अपने फेस पैक में मिलाएं या खाली दही से चेहरे की दो मिनट मसाज दें. सबसे बेस्ट फेस पैक हैं बेसन और नींबू में दही मिलाकर हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं. 

 

 

curd 650

विटामिन सी के साथ ही साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप आयरन खाएं.  

 

5. स्किन केयर के लिए खाएं आयरन से भरपूर आहार (Iron-Rich Foods)

 

विटामिन सी के साथ ही साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप आयरन खाएं. आयुर्वेद के अनुसार आपको हमेशा मौसमी फल खाने चाहिए. सर्दियों में आप गाजर और चुकंदर शामिल कर सकते हैं. इसके साथ ही अगर आप गर्मियों के बारे में सोच रहे हैं तो अनार का जूस लें. आयरन नेचुरल ब्लड प्यूरिफायर होता है जो त्वचा पर ग्लो लाने में मददगार है.

 

ये भी पढ़ें- 

क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां पढ़ें आलू के फायदे और नुकसान

टिप्पणियां

Weight Loss: डाइट से कैसे कम करें फैट और कोलेस्ट्रॉल, यहां हैं 5 आसान टिप्स...



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement