Ayurvedic Kadha For Acidity: एसिडिटी और कब्ज से राहत पाने के लिए असरदार है यह काढ़ा, पाचन के लिए भी है फायदेमंद!

Home Remedies For Acidity: आपका खानपान ही आपके पेट की समस्याओं का कारण बनता है. एसिडिटी का तुरंत इलाज (Quick Treatment Of Acidity) करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) कारगर हो सकते हैं. एसिडीटी और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एसिडिटी का आयुर्वेदिक उपचार (Ayurvedic Treatment Of Acidity) भी किया जा सकता है.

Ayurvedic Kadha For Acidity: एसिडिटी और कब्ज से राहत पाने के लिए असरदार है यह काढ़ा, पाचन के लिए भी है फायदेमंद!

Ayurvedic Remedies For Acidity: कब्ज और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कमाल है हींग का काढ़ा!

खास बातें

  • हींग का काढ़ा एसिडिटी और कब्ज दोनों दिलाता है छुटकारा.
  • एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए रोज पिए यह काढ़ा.
  • जानें आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने की आसान विधि.

Ayurvedic Remedies For Acidity: आपका खानपान ही आपके पेट की समस्याओं का कारण बनता है. एसिडिटी का तुरंत इलाज (Quick Treatment Of Acidity) करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) कारगर हो सकते हैं. एसिडीटी और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एसिडिटी का आयुर्वेदिक उपचार (Ayurvedic Treatment Of Acidity) भी किया जा सकता है. वैसे तो एसिडिटी से राहत पाने तरीके कई हैं लेकिन कुछ ऐसे उपाय हैं जो एसिडिटी का रामबाण इलाज हो सकती हैं. एसिडीटी के लिए काढ़ा (Kadha For Acidity) काफी फायदेमंद हो सकता है. काढा भी ऐसी एक चीज से बनाया जाए जो पेट की समस्याओं के लिए कारगर हो. जी हां! हींग से बेहतर और क्या हो सकता है.

एसिडीटी के लिए हींग का काढ़ा काफी फायदेमंद हो सकता है. कुछ लोग जानना चाहते हैं कि एसिडिटी में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Acidity). तो आपको बता दें एसिडिटी के घरेलू उपायों (Home Remedies For Acidity) में ये काढ़ा आपकी मदद कर सकता है. हींग के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Asafoetida) कई हैं. हींग का पानी पेट दर्द से लेकर कब्ज और एसिडिटी से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकता है. 

एसिडिटी और कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कमाल है यह काढ़ा | This Kadha Is Wonderful To Get Rid Of Acidity And Constipation

1. एसिडिटी के लिए हींग का काढ़ा (Asafoetida Kadha For Acidity)

हींग का सेवन पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हींग का काढ़ा हर किसी के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती हैं, जिसे पीने के बाद एसिडिटी से लेकर पेट गैस और पेट के मरोड़ जैसी समस्या से राहत मिल सकती है. हींग का काढ़ा डाइजेशन को बेहतर करने के लिए भी फायदेमंद होता है. पेट में होने वाली सभी समस्याओं से आपको घर पर बना हींग का काढ़ा, तुरंत राहत दिला सकता है. 

j7sqoa1Ayurvedic Remedies For Acidity: इस काढ़े का रोजाना सेवन कर पाचन को भी बेहतर बना सकते हैं!

हींग का काढ़ा बनाने की सामग्री

- अजवायन
- चम्मच
शेपा 
- हींग
- काला नमक
- मुलेठी

- सौंठ

हींग का काढ़ा बनाने का तरीका

- हींग का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले पानी में सभी चीजों को एक साथ डालकर पांच मिनट के लिए उबालें. 
- इसके बाद इसे छान लें. इसे खाना खाने के आधे घंटे के बाद पीएं. 

कब्ज के लिए ये भी हैं अन्य उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. 
- फल, सब्जी खाएं
- फाइबर का सवन करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.