मोटापा घटाने में कमाल है जौ का पानी, Weight Loss के साथ पेट को भी करेगा अंदर, Blood Sugar लेवल भी रहेगा कंट्रोल! 

Barley Water For Weight Loss: मोटापा कई बीमारियों का कारण है. वजन कम करने के लिए ड्रिंक (Weight Loss Drink) के बारे में कई बातें कही जाती हैं, क्योंकि हमारा वजन घटाने का भोजन (Weight Loss Foods) और व्यायाम ही हमें इस परेशानी से छुटकारा दिला सकता है. जौ का पानी आपका वजन घटाने (Barley Water For Weight Loss) में कारगर हो सकता है.

मोटापा घटाने में कमाल है जौ का पानी, Weight Loss के साथ पेट को भी करेगा अंदर, Blood Sugar लेवल भी रहेगा कंट्रोल! 

Barley Water Benefits: आसानी से वजन घटाने के लिए जौ के पानी का करें सेवन!

खास बातें

  • जौ के पानी (Barley water) का सेवन करने से कम होता है वजन?
  • क्या जौ ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को करता है कंट्रोल?
  • जानें कैसे जौ (Barley) तेजी से कम कर सकता है आपका वजन.

Barley Water For Weight Loss: कौन नहीं चाहता है कि शरीर का एक्स्ट्रा फैट (Extra Body Fat) घट जाए और बॉडी एकदम फिट रहे. जो लोग पेट की चर्बी (Belly Fat) और शरीर के एक्स्ट्रा फैट से परेशान होते हैं वह चाहते हैं कि उनका वजन आसानी से घट जाए. मोटापा कई बीमारियों का कारण है. वजन कम करने के लिए ड्रिंक (Weight Loss Drink) के बारे में कई बातें कही जाती हैं. वजन घटाने का भोजन (Weight Loss Foods) और व्यायाम ही हमें इस परेशानी से छुटकारा दिला सकते हैं. जौ का पानी आपका वजन घटाने (Barley Water For Weight Loss) में कारगर हो सकता है. जी हां कैसे जो का पानी (Barley Water) घटाएगा आपका वजन यहां बता रहे हैं हम... लोग वजन घटाने के लिए डाइट (Weight Loss Deit) करते हैं और भी कई तरीके आजमाते हैं जैसे वजन घटाने के लिए व्यायाम (Exercise For Weight Loss) करना, वजन घटाने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan) करना कई लोग तो वजन घटाने के लिए खाना (Food For Weight Loss) ही कम कर देते हैं. ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. कितना अच्छा हो अगर बिना मेहनत किए और डाइट किए वजन तेजी से कम हो जाए तो यहां हम आपको बता रहे हैं वजन घटाने की ऐसी ही कमाल की और असरदार ट्रिक जिससे न सिर्फ आपका वजन कम हो सकता है बल्कि आप एक आकर्षक और स्लिम बॉडी (Slim Body) भी पा सकते हैं. लोग पेट की चर्बी घटाने के नुस्खे (Tips To Lose Belly Fat) और उपाय की तलाश में रहते हैं. मोटापा घटाने के लिए योग (Yoga For Reducing Obesity) और व्यायाम के अलावा सही आहार लेना बहुत जरूरी है. सिर्फ एक चीज के पानी का सेवन करने से आप तेजी से वजन घटा सकते हैं. 

hi9hpmm8Barley Water For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए करें जौ के पानी का सेवन!

जौ क्यों है खास?

जौ में फाइबर की काफी मात्रा पाई जाती है. इस वजह से यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. यह तो आप जानते ही हैं कि फाइबर से भरपूर चीजें आपका वजन घटाने में मदद कर सकती हैं. जौ का सेवन से पेट भरा-भरा सा लगता है, इस कारण आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और ज्यादा खाने से बच सकते हैं. जौ में फैट का मात्रा काफी कम होती है जौ हमारी कैलोरीज को नहीं बढ़ाता है. जौ हमारा वजन तेजी से घटाने में असरदार हो सकता है. यहां जानें कैसे घर पर बनाएं जौ का पानी...

जौ का पानी (Barley Water) बनाने की विधि

जौ का पानी बनाने के लिए एक पैन में पानी गर्म करें. जब पानी उबल जाए तो उसमें जौ और दालचीनी डालें. आंच धीमी करें और करीब 30 मिनट तक इसे उबालें. जब पानी डेढ़ से दो ग्लास तक बच जाएं तो आंच से उतार लें. ठंडा होने पर इस पानी को छान लें. स्वाद बढ़ाने के लिए इस पानी में नींबू का रस और शहद मिला लें. 

barley waterBarley Water Benefits: जौ का पानी घटा सकता है आपका वजन

ये होते हैं जौ के पानी के फायदे | Benefits Of Barley Water

- जौ के पानी का रोजाना सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. 
- जौ का पानी शरीर को डीटॉक्सीफाई कर विषाक्त तत्व को बाहर निकालने का काम कर सकता है. 
- यह पानी ब्लड शुगर को भी कंट्रोल कर सकता है. 
- यह पानी एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन से भरपूर होता है.

वजन घटाने के ये 4 टिप्स भी फायदेमंद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

1. दो ग्लास पानी में आधा चम्मच जीरा मिलाकर रातभर रखें. सुबह इस पानी को आधा होने तक उबाल लें. ठंडा हो जाने पर इस पानी को छानकर पीएं 2. जीरे को चबाकर भी वजन घटाया जा सकता है.
3. एक ग्लास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर रोजाना सेवन करें.
4. एक ग्लास पानी में नींबू का रस और अदरक का रस मिलाकर पीने से भी वजन कम किया जा सकता है.

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.