NDTV Khabar

चुकंदर के ये 5 गुणकारी फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

एनीमिया की बीमारी को दूर करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लाभदायक है. चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो खून को बढ़ाने और उसे साफ करने का काम करते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चुकंदर के ये 5 गुणकारी फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

खराब कोलेस्टॉल को कम करता है चुकंदर

चुकंदर खाना स्वास्थ्य के नजरिए से बेहद फायदेमंद होता है. कुछ लोग जहां सलाद के रूप में चुकंदर का सेवन करना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसे जूस के रूप में अपनी डाइट में शामिल करते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे है कि चुकंदर खाने से ऐसी कौन से बीमारियां हैं जो आपसे कोसों दूर रहती हैं. चुकंदर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है और आपका शुगर लेवल भी सही रहता है. चुकंदर में मौजूद आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस आपके शरीर  को ताकत तो देते ही हैं साथी ही आपको बीमारियों से भी दूर रखते हैं.

एनीमिया की शिकायत होत खाएं चुकंदर
एनीमिया की बीमारी को दूर करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लाभदायक है. चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो खून को बढ़ाने और उसे साफ करने का काम करते हैं. महिलाओं को खून की कमी ज्यादा होती है. इसलिए महिलाओं को डाइट में चुकंदर जरुर लेना चाहिए.

खराब कोलेस्टॉल को कम करता है चुकंदर
चुकंदर में फाइबर,फ्लेवोनॉयड्स और बेटासायनिन काफी मात्रा में मौजूद होता है. इसलिए इसका रंग लाल और बैंगनी होता है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसको खाने से दिल के दौरे आने की समस्या में भी फायदा होता है.

टिप्पणियां
शरीर में उर्जा बढ़ाता है और थकान को करता है दूर
जो लोग जिम में काफी वर्कआउट करते है और सारा दिन काम कर के थक जाते है उनके लिए चुकंदर खाना बहुत फायदेमंद होता है. चुकंदर खाने से एनर्जी लेवल बढ़ता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद नाइट्रेट तत्व धमनियों का विस्तार करने में मदद करता है.
 

ब्लड शुगर लेवल को कम करें
चुकंदर में नाइट्रेट्स की मात्रा खूब होती है. जिस वजह से इसको खाने से नाइट्राइट्स और गैस नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है. ये दोनों ही चीजें हमारी धमनियों को चौड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं.

कब्ज से राहत दिलाए और वजन भी करे कम
चुकंदर में फाइबर होता है इसलिए यह कब्ज को दूर करने के लिए दवाई का काम करता है. यह कब्ज को दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है. इससे खाना भी जल्दी पच जाता है. चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक होता है जिससे आप आसानी से अपना वज़न कम कर सकते हैं.
 
फूड और फिटनेस की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement