Health benefits of eating beetroots: चुकंदर के ये 5 गुणकारी फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Beetroot health benefits: एनीमिया की बीमारी को दूर करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लाभदायक है. चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो खून को बढ़ाने और उसे साफ करने का काम करते हैं.

Health benefits of eating beetroots: चुकंदर के ये 5 गुणकारी फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Beetroot Health Benefits: खराब कोलेस्टॉल को कम करता है चुकंदर.

Beetroot Health Benefits: चुकंदर खाना स्वास्थ्य के नजरिए से बेहद फायदेमंद होता है. कुछ लोग जहां सलाद के रूप में चुकंदर का सेवन करना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसे जूस के रूप में अपनी डाइट में शामिल करते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे है कि चुकंदर खाने से ऐसी कौन से बीमारियां हैं, जो आपसे कोसों दूर रहती हैं. चुकंदर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है और आपका शुगर लेवल भी सही रहता है. चुकंदर में मौजूद आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस आपके शरीर  को ताकत तो देते ही हैं साथी ही आपको बीमारियों से भी दूर रखते हैं.

Cooking Tips: 4 चीजों से तैयार यह Protein-Rich Sandwich कम करेगा वजन!

Skin Care During Monsoon: मानसून में कैसे रखें त्वचा का ख्याल, जानें एक्सर्पट नम्रता सोनी से


1. एनीमिया की शिकायत है तो खाएं चुकंदर

एनीमिया की बीमारी को दूर करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लाभदायक है. चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो खून को बढ़ाने और उसे साफ करने का काम करते हैं. महिलाओं को खून की कमी ज्यादा होती है. इसलिए महिलाओं को डाइट में चुकंदर जरुर लेना चाहिए.


2. खराब कोलेस्टॉल को कम करता है चुकंदर

चुकंदर में फाइबर,फ्लेवोनॉयड्स और बेटासायनिन काफी मात्रा में मौजूद होता है. इसलिए इसका रंग लाल और बैंगनी होता है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसको खाने से दिल के दौरे आने की समस्या में भी फायदा होता है.

pb0pt71

Beetroot Health Benefits: चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं


3. शरीर में उर्जा बढ़ाता है और थकान को करता है दूर

जो लोग जिम में काफी वर्कआउट करते है और सारा दिन काम कर के थक जाते है उनके लिए चुकंदर खाना बहुत फायदेमंद होता है. चुकंदर खाने से एनर्जी लेवल बढ़ता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद नाइट्रेट तत्व धमनियों का विस्तार करने में मदद करता है.

4. ब्लड शुगर लेवल को कम करें

चुकंदर में नाइट्रेट्स की मात्रा खूब होती है. जिस वजह से इसको खाने से नाइट्राइट्स और गैस नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है. ये दोनों ही चीजें हमारी धमनियों को चौड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं.

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां घटायेंगी वजन, कम करेंगी बैली फैट

5. कब्ज से राहत दिलाए और वजन भी करे कम

चुकंदर में फाइबर होता है इसलिए यह कब्ज को दूर करने के लिए दवाई का काम करता है. यह कब्ज को दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है. इससे खाना भी जल्दी पच जाता है. चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक होता है जिससे आप आसानी से अपना वज़न कम कर सकते हैं.

फूड और फिटनेस की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें. 
Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com