Belly Fat: बैली फैट करना है कम तो डाइट में शामिल करें, ये 6 बेहतरीन फ्रूट!

Belly Fat: वजन बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. पेट की चर्बी को कम करना इतना आसान नहीं हैं. बैली फैट को कम करने में काफी वक्‍त और मेहनत लगती है. लेकिन कई पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक, नियमित व्यायाम और हेल्‍दी बेलेंस्‍ड डाइट बैली फैट को कम करने में मदद कर सकती है.

Belly Fat: बैली फैट करना है कम तो डाइट में शामिल करें, ये 6 बेहतरीन फ्रूट!

Burn Belly Fat: वजन घटाना एक बेहद लंबा प्रोसेस है, इसके लिए कोई शॉर्टकट नहीं है.

खास बातें

  • पेट की चर्बी को कम करने का काम करता है अनानास.
  • एवोकेडो मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है
  • संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Reduce Belly Fat: मोटापे की समस्या से आज के समय में अधिकांश लोग परेशान हैं. वजन बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. लेकिन कई बार वजन बढ़ने की समस्या स्वास्थ्य कारणों से भी हो सकती है. सबसे पहले तो आपको ये देखना है कि आपके वजन बढ़ने का कारण क्या है. अगर आपका वजन आपके खान-पान के कारण से है, तो आप हेल्दी डाइट और व्यायाम की मदद से कंट्रोल कर सकते हैं. क्योंकि कई पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक, नियमित व्यायाम और हेल्‍दी बेलेंस्‍ड डाइट बैली फैट को कम करने में मदद कर सकती है. लेकिन सबसे ज्यादा मुश्किल काम होता है. पेट की चर्बी को घटाना. क्योंकि वजन को कम करना आसान है. लेकिन पेट की चर्बी को कम करना इतना आसान नहीं हैं. बैली फैट को कम करने में काफी वक्‍त और मेहनत लगती है. आपने कई बार लोगों को ये कहते सुना होगा, कि वजन घटाना एक बेहद लंबा प्रोसेस है. इसके लिए कोई शॉर्टकट नहीं है. उनका ऐसा सोचना गलत नहीं है, लेकिन अगर आप सच में वजन कम करना चाहते हैं. तो आपको अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा. आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं. जो आपके वजन और बैली फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं.

  

वजन कम करने में मददगार हैं ये फलः

1. सेबः

सेब को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. सेब फाइबर, फ्लेवोनोइड्स और बीटा कैरोटीन से समृद्ध होते हैं. जो पाचनतंत्र को बेहतर बनाने में मददगार माने जाते हैं. सेब को डाइट में शामिल कर बेली फैट को आसानी से कम किया जा सकता है.

06ufj2kg

सेब को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. सेब फाइबर, फ्लेवोनोइड्स और बीटा कैरोटीन से समृद्ध होते हैं. 

2. अनानासः

पेट की चर्बी को कम करने का काम करता है अनानास. अनानास में भरपूर मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. इसमें ब्रोमेलेन नामक एंजाइम होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी तत्‍व होते हैं. जो बेली फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. स्ट्रॉबेरीः

फाइबर से भरपूर स्ट्रॉबेरी न केवल डाइजेशन को बल्कि टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. स्ट्रॉबेरी के सेवन से वजन और बेली फैट को कम किया जा सकता है. 

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-

4. एवोकेडोः

एवोकेडो को वजन घटाने ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. एवोकेडो मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो आपके हार्ट के लिए अच्छा हो सकता है.

5. सतंराः

संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे में जीरो फैट और कम कैलोरी होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसे वजन घटाने के लिए सर्वोत्तम फल बनाते हैं. इसके अलावा ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का भी कर सकता है. 

6. कीवीः


कीवी को विटामिन सी और प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. कीवी डाइजेशन के लिए काफी फायदेमंद होता है. कीवी में ऐक्टिनाइड होता है. जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.