गर्म पानी पीने के 8 फायदे, जिन्‍हें जानकर आज से गर्म पानी पीना शुरु कर देंगे आप

Benefits of Drinking Hot Water: रोज सुबह गर्म पानी पीने से आप कई रोगों से खुद को बचा सकते हैं. जानते हैं गर्म पानी से होने वाले फायदों के बारे में.

गर्म पानी पीने के 8 फायदे, जिन्‍हें जानकर आज से गर्म पानी पीना शुरु कर देंगे आप

Benefits of Drinking Warm Water: रोज सुबह गर्म पानी पीने से आप कई रोगों से खुद को बचा सकते हैं.

सुबह-सुबह खाली पेट पानी (Drinking Water On An Empty Stomach) पीने के फायदों के बारे में तो आपने खूब सुना होगा. हमारा शरीर 70 फीसदी पानी से बना है, ऐसे में पानी हमारे लिए कितना जरूरी है यह समझ पाना आसान हो सकता है. लेकिन वो कहते हैं न कि अच्‍छे काम को भी अगर गलत तरीके से किया जाए तो वह गलत ही नतीजे देता है. ऐसे में यह जरूरी हो जाता है. ठीक ऐसा ही पानी के साथ भी है. अगर आप इसे सही मात्रा में सही समय और सही तरीके से लेते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए अमृत साबि‍त हो सकता है. इसी के साथ आपको बताते हैं पानी को लेने के एक बेहद फायदेमंद तरीके के बारे में. यानी गर्म पानी पीने के बारे में. गर्म पानी पीने के बहुत फायदे होते हैं. चलिए जानते हैं गर्म पानी पीने से क्‍या-क्‍या फायदे होते हैं'- 

रोज सुबह गर्म पानी पीने से आप कई रोगों से खुद को बचा सकते हैं. जानते हैं गर्म पानी से होने वाले 8 फायदों के बारे में (8 Benefits Of Drinking Warm Water In The Morning)

1. सुबह का जिक्र होते ही एक बात जो सबसे पहले ध्यान में आती है वह यह कि पेट आराम से साफ होना चाहिए. ऐसे लोग जो कब्‍ज, पेट दर्द, गैस या एसिडिटी की समस्‍या से राहत दिलाता है. कब्‍ज की समस्‍या से तुरंत राहत दिलाने में तो वाली पेट गर्म पानी रामबाण साब‍ित हो सकता है. 

2.अगर आपका पेट खराब  रहता है या पाचन से जुड़ी समस्‍याएं हैं, तो रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीने से यह काफी हद तक ठीक हो जाएंगी. इससे पाचन शक्ति ठीक रहती है और खाना अच्‍छे से पचता है.

3. बॉडी को डिटॉक्‍स करने में भी गर्म पानी मददगार हो सकता है. यह पूरे शरीर में फैले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. 

4. यह ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. 

5. सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से आप शरीर पर जमी अतिरिक्‍त वसा को खत्‍म कर सकते हैं. इससे वजन भी तेजी से कम होता है. 

6. पीरियड्स के दिनों में होने वाले दर्द से भी एक गिलास गर्म पानी राहत दिला सकता है. इस दौरान पेट में होने वाले क्रैम्‍स को गर्म पानी की मदद से कम किया जा सकता है. 

7 सिरदर्द की शिकायत होने पर भी अक्‍सर गर्म पानी का सेवन करना फायदेमंद होता है. यह मांसपेशियों में ऐंठन को ठीक कर दर्द से राहत दिलाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

8. गले की खराश से परेशान हैं तो गर्म पानी पिएं. यह गले की ड्राईनेस को खत्‍म करता है.
 

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)