Benefits Of Ghee: घी को डाइट में शामिल करने के 5 हेल्दी तरीके, एक्सपर्ट भी मानते हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण!

Amazing Benefits Of Ghee: पुराने समय से घी भारतीय रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है. आयुर्वेदिक दवाओं (Ayurvedic Medicine) और उपचारों में भी घी का काफी प्रयोग किया जाता है. बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर (Bollywood Actress Kareena Kapoor) ने कहा है कि उन्होंने अपनी गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान नियमित रूप से घी का सेवन किया.

Benefits Of Ghee: घी को डाइट में शामिल करने के 5 हेल्दी तरीके, एक्सपर्ट भी मानते हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण!

How To Use Ghee: घी को रोजाना की डाइट में शामिल करने से होते हैं कमाल के फायदे

खास बातें

  • घी (Ghee) को साफ मक्खन के रूप में भी जाना जाता है.
  • अगर घी को सीमित मात्रा में लेते हैं तो स्वास्थ्य के लिए कमाल हो सकता है.
  • आप घी में सब्जियां भी बना सकते हैं साथ रोटी के ऊपर भी लगा सकते हैं

Health Benefits Of Ghee: घी, मक्खन, वापस लाइमलाइट में है और हम घी को खुद की डाइट से कभी अलग नहीं कर सकते हैं. आपने कई न्यूट्रिशनिस्ट और एक्टर्स को इस देसी अजूबे के फायदों के बारे में बताते हुए सुना होगा. घी के फायदे कई होते हैं. बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर (Bollywood Actress Kareena Kapoor) ने कहा है कि उन्होंने अपनी गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान नियमित रूप से घी का सेवन किया. उनकी पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) ने भी अक्सर घी के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Ghee) के बारे में बताया है. पुराने समय से घी भारतीय रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है. आयुर्वेदिक दवाओं और उपचारों में भी घी (Ayurvedic Medicines And Remedies) का काफी प्रयोग किया जाता है.

घी के फायदे हैं कमाल | Benefits of Ghee

घी पारंपरिक रूप से मक्खन (Butter) में पानी मिलाकर दूध के ठोस पदार्थों को निकाल कर बनाया जाता है. शुद्ध, बिना पका हुआ घी वास्तव में आपके पाचन (Ghee For Digestion) और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए चमत्कार हो सकता है. घी में मौजूद ब्यूटिरिक एसिड आंतों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है. इसमें एंटि इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं जो दर्द  (Ghee For Knee Pain) और बेचैनी को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह आपके शरीर को ऊर्जा देता है. यही कारण है कि इसका उपयोग सर्दियों में काफी मात्रा में किया जाता है. घी के त्वचा लाभों (Ghee For Skin) को भी व्यापक रूप से जाना जाता है. घी को स्किन पर लगाने से त्वचा कोमल होकर खिल जाती है.

घी में वसा में घुलनशील विटामिन होते हैं, जो वजन घटाने (Ghee For Weight Loss) के लिए फायदेमंद होते हैं. मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा का कहना है कि घी हार्मोन को संतुलित करने और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में भी अहम भूमिका निभाता है.

अब सवाल यह है कि आप हेल्दी तरीके से अपने भोजन में घी को कैसे शामिल करते हैं?:

1. इसे रोटियों पर लगाएं (Spread It On Chapatis)

बैंगलोर की पोषण विशेषज्ञ डॉ का कहना है कि हां, हमारी चपातियों पर घी वापस लगाने का समय आ गया है. अंजू सूद के अनुसार, चपाती पर रोटी पर घी लगाकर खाने से पाचनशक्ति में सुधार हो सकता है. यहाँ तक कि चपाती के ग्लाइसेमिक लोड में भी कमी आती है. हालांकि, इसके बहुत ज्यादा सेवन से बचना चाहिए.

542jof4o
Benefits Of Ghee: रोटी पर घी लगाकर खाना एक बुरा विचार नहीं है

2. दाल में तड़का (Tadkas In Dals)


तड़का हमारी दाल को बनाने का एक अनिवार्य हिस्सा है; घी भीगी हुई दाल में स्वाद जोड़ने में मदद करता है. तड़का में घी न केवल डिश के स्वाद को एक बढ़ाता है, बल्कि इसमें स्वास्थ्य का तड़का भी लगाता है, ऐसा मैक्रोबायोटिक पोषण विशेषज्ञ शिल्पा अरोड़ा का कहना है.

q7v60hgoHealth Benefit Of Ghee: दाल में तड़का लगाना हमारे दाल बनाने का का एक अहम हिस्सा है

3. दूध के साथ (With Milk)


डॉ वसंत लाड द कम्प्लीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज 'में लिखती हैं कि एक चम्मच घी के साथ दूध पीना कब्ज के लिए एक प्रभावी उपाय हो सकता है.

kqo4h008

4. सब्जियों को पकाने के लिए घी के साथ तेल की अदला-बदली करें

घी में अपनी सब्जियों को पकाने के साथ आप एक और स्वस्थ कदम उठा सकते हैं. घी में उच्च गर्मी बिंदु होता है, यह वेजीज में पाए जाने वाले वसा घुलनशील पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए प्रभावी होता है; टमाटर को घी में पकाने से इससे लाइकोपीन शरीर में आसानी मिल जाता है. इसी तरह, गाजर और हरी जैसी सब्जियों से मिलने वाले विटामिन ए को अगर घी में पकाया जाता है, तो इसे अवशोषित करना आसान होता है.

qmu8efmg
5 Benefits Of Ghee: सब्जियों को बनाने के लिए आप तेल की बजाय घी का इस्तेमाल कर सकते हैं

5. लड्डू बनाने के लिए करें घी का इस्तेमाल | Fortifying Ladoos

Newsbeep

गोंद का लड्डू, अलसी का लड्डू, बादाम का लड्डू और भी कई तरह के लड्डुओं को घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये सभी स्वादिष्ट और पौष्टिक लड्डू ज्यादातर घी के साथ बनाए जाते हैं. इन लड्डुयों को ज्यादा न खाएं क्योंकि यह काफी हेवी होते हैं. सीमितत खाने से ही फायदा होगा.

आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com