Benefits Of Onion: प्याज के 10 गजब फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, हर बीमारी का है तोड़! 

Benefits Of Onion: प्याज आमतौर पर सभी लोग खाते हैं. कभी सब्जी में तो कभी सलाद में और भी कई तरीकों से प्याज (Onion) को खाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं प्याज खाने के फायदों के बारे में... नहीं तो हम यहां बता रहे हैं यहां प्याज के हैरान करने वाले फायदे होते हैं.

Benefits Of Onion: प्याज के 10 गजब फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, हर बीमारी का है तोड़! 

Onion Benefits: प्याज खाने के हैं कई फायदे, दिल से लेकर त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद

खास बातें

  • प्याज खाने से दिल की बीमारियां रहती हैं दूर!
  • प्याज पेट, स्किन और बालों के लिए भी है फायदेमंद!
  • जानें प्याज के कई लाभ और नुकसान.

Benefits Of Onion: प्याज आमतौर पर सभी लोग खाते हैं. कभी सब्जी में तो कभी सलाद में और भी कई तरीकों से प्याज (Onion) को खाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं प्याज खाने के फायदों के बारे में... नहीं तो हम यहां बता रहे हैं यहां प्याज के हैरान करने वाले फायदे होते हैं. प्याज काटने में लोगों को परेशानी तो जरूर हो सकती है लेकिन प्याज से होने वाली परेशानी इसके लाभों के आगे कुछ भी नहीं है. प्याज के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Onion) होते हैं. प्याज न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि यह स्किन से लेकर बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है. प्याज सेहत और खूबसूरती का खजाना है. प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-oxidant) और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं. प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स और सी भी पाया जाता है.

प्याज में आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे खनिज भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं. प्याज दिल (Heart), डायबिटीज (Diabetes), आंख (Eye), बाल (Hair), कैंसर (Cancer), पेट दर्द (Stomach Pain), खांसी के साथ कई चीजों में लाभदायक हो सकता है. अगर आप भी प्याज के गजब फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां हम बता रहे हैं ऐसे ही कुछ गजब फायदों के बारे में. साथ ही जानें प्याज के नुकसान क्या होते हैं.... 

प्याज खाने के फायदे | Benefits Of Onion

1. प्याज दिल के लिए फायदेमंद

अगर आप दिल के रोगी हैं तो प्याज आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. कोलेस्ट्रॉल दिल को बीमारियों को बढ़ाता है. रोज प्याज खाने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर हो सकती है. यह लाल रक्त कोशिकाओं को एक साथ इकट्ठा होने से रोकता है और नसों को भी ब्लॉक होने से रोकता है जिससे (Heart Attack) को रोका जा सकता है.

rt2oghmoBenefits OF Onion: प्याज दिल के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है

2. डाइबिटीज में फायदेमंद है प्याज

डाइबिटीज के रोगियों के लिए प्याज कारगर साबित हो सकता है. प्याज में क्रोमियम पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है.

3. प्याज पेट के लिए भी लाभदायक

अगर आपका पेट अक्‍सर खराब रहता है या कब्ज की शिकायत रहती है तो कच्चा प्याज खाने से आपको फायदा हो सकता है. यह कब्ज की शिकायत दूर कर सकता है. इससे पेट भी साफ होता है, प्याज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है.

4. प्याज से बेहतर होता है इम्यून सिस्टम

प्याज शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है. इसमें फाइटोकैमिकल्स पाये जाते हैं जो शरीर में विटामिन ‘सी' बढ़ाते हैं और इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

immuneBenefits OF Onion: प्याज इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में भी फायदेमंद

5. प्याज मुंह के लिए भी कमाल

अगर आपके मुंह में इन्फेक्शन या दांत में कोई परेशानी है तो कच्चे प्याज को 2-3 मिनट तक चबाएं, ऐसा करने से इन्फेक्शन ठीक हो सकता है.

6. कैंसर में फायदे हो सकता है प्याज

प्याज में बहुत से यौगिक पाये जाते हैं जो कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं. प्याज में अच्छी मात्रा में कुएरसेटीं (Quercetin) नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है. इसमें विटामिन ‘सी' भी पाया जाता है, यह भी कैंसर रोकने के लिए कारगर है!

7. खांसी में फायदेमंद है प्याज

अगर आपको खांसी हो रही है तो शहद के साथ प्याज का रस मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है. 

8. प्याज के फायदे आंखों के लिए

आंखों की रोशनी कम होने, आंखों से पानी आने पर प्याज के रस में गुलाबजल मिलाकर इसकी कुछ बूंद आंखों में डालें.

 

0n4lqqhBenefits OF Onion: प्याज आपकी आंखों की रोशनी के लिए लाभदायक

9. त्वचा के लिए असरदार है प्याज

किसी भी तरह के जलने पर तुरंत प्याज का रस लगाने से फायदा मिल सकता है. इससे जलन भी कम हो सकती है. त्वचा पर कहीं भी जलने के निशान हैं तो वहां प्याज का रस लगाएं इससे धीरे-धीरे निशान गायब हो सकते हैं.

10. कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण है प्याज

प्याज में मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड पाए जाते हैं. जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.


प्याज के नुकसान – Side Effects of Onion in Hindi

- अगर आप कच्चा प्याज खाते हैं, तो उसके बाद आपके मुंह से तेज बदबू आ सकती है. ऐसा प्याज में मौजूद सल्फर के कारण होता है.
- यह खून में शुगर की मात्रा को काफी कम कर सकता है. इसलिए, इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूरी है.
- त्वचा पर प्याज का रस लगाने से कुछ लोगों को खुजली व त्वचा पर रैशेज हो सकते हैं. 
- प्याज का अधिक सेवन करने से पेट में गैस, जलन, उल्टी और मतली जैसी समस्या हो सकती है.
- गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से सीने में जलन हो सकती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com