आलू के फायदे कर देंगे हैरान, Blood Pressure कंट्रोल करने से लेकर दिल के रोगों और कैंसर तक से करता है बचाव!

Benefits of Potatoes: आलू को किसी भी सब्जी में मिलाकर आसानी से बनाया जा सकता है. यह गुणों का भंडार है. आलू में कैल्शियम (Calcium), आयरन, विटामिन-बी (Vitamin B) और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आलू में विटामिन्स बहुत होता है.

आलू के फायदे कर देंगे हैरान, Blood Pressure कंट्रोल करने से लेकर दिल के रोगों और कैंसर तक से करता है बचाव!

Benefits Of Potato: आलू खाने से Blood Pressure हो सकता है कंट्रोल

खास बातें

  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है आलू.
  • आलू में कई एंटिऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं.
  • जानें आलू खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

Health Benefits Of Potato: आलू को किसी भी सब्जी में मिलाकर आसानी से बनाया जा सकता है. यह जितना सस्ता मिलता है, उसके विपरीत गुणों का भंडार है. आलू में कैल्शियम (Calcium), आयरन, विटामिन-बी (Vitamin B) और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसको मीठे दूध में भी मिलाकर पिला सकते हैं. आलू को छिलके सहित गरम राख में भूनकर खाना सबसे अधिक गुणकारी है या इसको छिलके सहित पानी में उबालें और गल जाने पर खाएं इससे कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) हो सकते हैं. आलू के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में हम यहां बता रहे हैं. आलू खाते रहने से रक्त वाहिनियां (Blood Vessels) लंबी आयु तक लचकदार बनी रहती हैं. आलू सबसे आम सब्जी है, इसलिए लोग इसके गुणों को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन आपको बता दें कि आलू कई सामान्य शारीरिक समस्याओं से लेकर कैंसर (Cancer) जैसी जानलेवा बीमारी से रोकथाम कर सकता है. सर्दियों में आलू खाने के कई फायदे होते हैं! यहां जानें आलू खाने के कमाल के फायदों के बारे में...

महबूत हड्डियों (Strong Bones) के लिए आप अपने आहार में आलू को शामिल कर सकते हैं, क्योंकि यह कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स है.

आलू के फायदे कर देंगे आपको हैरान! (Benefits Of Potatoes)

1. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में

आलू ब्लड प्रेशर लेवल को सही तरह से मेनटेन करने में मदद करते हैं. लेकिन, इसके लिए जरूरी है कि आलू की हेल्दी रेसिपी बनाकर खाई जाए. ऐसा न हो कि आलू के फायदे जानकर आप फ्राइज़ और स्नैक्स खाने शुरू कर दें. आलू में क्लोरोजेनिट एसिड और एंथोसियानिन्स होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है.

epjqvfjBenefits Of Potato: आलू खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है

2. एंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर

एक स्टडी में सामने आया था कि, आलू में कैरोटीनॉयड्स, फ्लेवनॉयजड्स और फिनोलिक एसिड जैसे एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर से फ्री रैडिकल्स को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं. इससे कैसंर और हार्ट डिजीज जैसी गंभीर बीमारियां दूर करने में मदद मिल सकती है.

3. याददाश्त बढ़ाने में 

आलू कमजोर याददाश्त को ठीक करने में मदद कर सकता है और मूड में भी सुधार करता है. इसमें मौजूद कोलिन नाम का पोषक तत्व के कारण याददाश्त बेहतर हो सकती है. इसके अलावा यह दिमागी विकास में भी मददगार हो सकता है

fsgcsipPotato Benefits: मैमोरी बढ़ाने में भी फायदेमंद हो सकता है आलू

4. स्किन के लिए फायदेमंद

आलू स्किन स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है. यह दाग-धब्बे को दूर करने में मदद कर सकता है. इसमें कोलेजन होता है, जिसे स्किन का सपॉर्ट सिस्टम माना जाता है. साथ ही इसमें विटमिन सी भी होता है जो स्किन के लिए एक प्रटेक्टिव एंटी-ऑक्सिडेंट का काम करता है.

5. हड्डियां मजबूत करे

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए भी आलू काफी फायदेमंद माना जाता है. आलू मैग्नीशियम का काफी अच्छा स्रोत होता है, जिसे हड्डियों के लिए जरूरी पोषक तत्वों में गिना जाता है.

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com