Diabetes Diet 2020: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए नए साल पर लें ये फूड्स खाने का संकल्प, डाइबिटीज में मिलेगी राहत!

Diabetes Tips 2020: नए साल 2020 (New Year 2020) दस्तक दे रहा है लेकिन क्या आपने नए साल में डाइबिटीज (Diabetes) कंट्रोल करने को लेकर कोई कदम उठाने का सोचा है. आपको ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए खानपान के अलाव कई नए और कारगर तरीके तलाशने चाहिए.

Diabetes Diet 2020: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए नए साल पर लें ये फूड्स खाने का संकल्प, डाइबिटीज में मिलेगी राहत!

Happy New Year: नए साल (New Year) पर लें ब्लड शुगर कंट्रोल करने का संकल्प

खास बातें

  • न्यू ईयर पर लें डाइबिटीज कंट्रोल करने के लिए ये संकल्प.
  • ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फूड्स.
  • जानें नए साल पर डाइबिटीज डाइट प्लान में क्या करें शामिल.

Diabetes Tips 2020: न्यू ईयर ईव आते ही नए साल के जश्न और पार्टी का माहौल बन जाता है! नए साल 2020 (New Year 2020) दस्तक दे रहा है लेकिन क्या आपने नए साल में डाइबिटीज (Diabetes) कंट्रोल करने को लेकर कोई कदम उठाने का सोचा है. नया साल नई उमंगें लेकर आता है. ऐसे में आपको भी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए खानपान के अलाव कई नए और कारगर तरीके तलाशने चाहिए. लेकिन, आपको ऐसे फूड को ढूंढने के लिए कहीं और नहीं जाना होगा. यहां हम बता रहे हैं आपको ऐसे ही कई फूड्स के बारे में जो ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेंगे. जिंदगी को बेहतर तरीके से जीने के लिए डाइबिटीज से छुटकारा पाना जरूरी है. अगर इसको कंट्रोल न किया जाए तो यह जिंदगीभर के लिए बोझ बन सकती है. नए साल रेजोल्यूशन (New Year Resolution) बनाते समय डाइबिटीज से बचान करने वाले फूड्स को खाने का संकल्प जरूर लें. 

New Year 2020: नए साल पर वजन घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? करेंगे ये काम, तो तेजी से घटेगा मोटापा

नए साल पर इन फूड्स से कंट्रोल करें ब्लड शुगर लेवल!

1. करेला (Bitter Gourd)

करेला कुछ मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. करेला ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होता है. करेले को कई तरह से आहार में शामिल किया जा सकता है जैसे, सब्जी बनाकर, करेले का जूस बनाकर भी.

दिन में इस समय कॉफी पीना हो सकता है खतरनाक! खाली पेट पीने से होंगे ये... नुकसान

9e30p4roHappy New Year: नए साल पर डाइबिटीज में खाएं ये फूड्स 

2. दही (Curd)

दही का सेवन करने से लो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. साथ ही दही खाने से दिल की सेहत भी दुरुस्त हो सकती है. दही के अलावा अन्य डेयरी खाद्य पदार्थों का सेवन भी टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए हेल्दी डायबिटीज डाइट मानी जाती है.

Food Combination: दूध पीने के तुरंत बाद ये 4 फूड खाना हो सकता है खतरनाक, घेर सकती हैं बीमारियां   

3. दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत काम की साबित हो सकती है. यह एक ऐसी बूटी है जो एक पेड़ की छाल से तैयार की जाती है. जैसा कि हम जानते हैं डायबिटीज रोगियों को चीनी से परहेज करना होता है, ऐसे में डायबिटीज के रोगी चीनी की जगह किसी चीज में मिठास जोड़ने के लिए इसे चीनी के विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

v68p3jmgHappy New Year: दालचीनी के सेवन से भी बल्ड शुगर हो सकता है कंट्रोल

4. जामुन के बीज (Berries Seeds)

जामुन से भी डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. खासकर इसके बीज का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इसके बीजों को सुखा लें. जब ये सूख जाएं, तो इन्हें पीसकर पाउडर बना लें. इसे सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लेने से डायबिटीज को बहुत हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.

5. तुलसी की पत्त‍ियां (Basil Leaves) 

तुलसी की पत्त‍ियों में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाती हैं. ये सेल्स इंसुलिन के स्राव को बढ़ाती हैं. खाली पेट दो से तीन तुलसी की पत्ती हर सुबह चबाने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है. आप इसके रस का भी सेवन कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com