Foods To Reduce Heartburn: पेट की जलन को करना है कम तो डाइट में शामिल करें ये पांच शानदार फूड्स

Heartburn Reducing Foods: असंतुलित खान-पान या किसी बीमारी के साइड इफेक्ट के कारण पेट में गैस या एसिडिटी होने लगती है, जिसके कारण सीने में जलन की परेशानी होती है. पेट में जलन या पेट दर्द जैसी समस्या आज के समय में बहुत ही आम है.

Foods To Reduce Heartburn: पेट की जलन को करना है कम तो डाइट में शामिल करें ये पांच शानदार फूड्स

Heartburn Reducing Diet: सीने में जलन एसिड रिफलक्स का एक सामान्य लक्षण होता है.

खास बातें

  • नट्स और सीड्स पेट की जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  • दही के सेवन से पेट को स्वस्थ रखा जा सकता है
  • अदरक में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.

Best Foods To Reduce Heartburn: पेट में जलन या पेट दर्द जैसी समस्या आज के समय में बहुत ही आम है. पेट में जलन होने के कई कारण हो सकते हैं. असंतुलित खान-पान या किसी बीमारी के साइड इफेक्ट के कारण पेट में गैस या एसिडिटी होने लगती है, जिसके कारण सीने में जलन की परेशानी होती है. खाना सही से पचने के न कारण पेट में जलन और गैस की समस्या आमतौर पर ज्यादा देखी जाती है. ज्यादा तला हुआ खाने से एसिडिटी होती है. ऐसा खाना देरी से पचता है और इस कारण पेट में अम्ल बनने लगता है. जो लोग अत्यधिक चाय, कॉफी, सिगरेट या शराब पीते हैं, उनमें यह समस्या अधिक देखी जाती है. पेट में जलन कई बार बहुत परेशानी देता है. सीने में जलन एसिड रिफलक्स का एक सामान्य लक्षण होता है. आमतौर पर पेट की जलन के लिए बहुत से लोग दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन दवाओं का अधिक सेवन आपकी परेशानियों को कम करने की बजाय और बढ़ा सकता है. कई स्टडी में कहा गया कि पेट की जलन में ली जानें वाली दवाइयां आपकी किड़नी पर बुरा असर डाल सकती हैं. इतना ही नहीं दवाओं का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. लेकिन क्या आपको पता है कि पेट की जलन को कम करने में आपकी डाइट भी महत्वपूर्ण मानी जाती है. आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर पेट की जलन को कम कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको पेट की जलन को कम करने वाले फूड्स के बारे में बताते हैं.

पेट की जलन को कम करने में मददगार हैं ये 5 फूड्सः

1.  नट्स और सीड्स: 

नट्स और सीड्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. अखरोट, अलसी के बीज में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, जो सीने की जलन और पेट की जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

heartburns can mean stomach cancer

अखरोट, अलसी के बीज में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, जो सीने की जलन और पेट की जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. लीन मीट: 

चिकन को हमेशा स्वस्थ आहार में शामिल किया जाता है क्योंकि यह मूल रूप से एक लीन मीट है, जिसका अर्थ है कि इसमें बहुत अधिक फैट नहीं है. प्रोटीन के अलावा, चिकन में कैल्शियम और फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा होता है. ये एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. 

3. दही:

दही में फाइबर के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. दही कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. दही के सेवन से पेट को स्वस्थ रखा जा सकता है, दरअसल दही पेट के एसिड को सोखता है और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है.

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. अदरक: 

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. इसका उपयोग पेट की जलन और सीने की जलन को कम करने में मदद कर सकता है. अदरक को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

5. नींबूः


नींबू में एसिटिक एसिड होता है जो पेट और सीने की जलन को कम करने में मदद कर सकता है. नींबू का इस्तेमाल करने से पाचन क्रिया को बेहतर रखा जा सकता है. इतना ही नहीं इसका रोजाना इस्तेमाल पेट गैस की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.