Fruits For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को रखना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये 7 शानदार फल!

Best Fruits For Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसका कोई सटीक इलाज नहीं है, डायबिटीज से आज हर वर्ग के लोग परेशान है. डायबिटीज को जीवनशैली और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.

Fruits For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को रखना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये 7 शानदार फल!

Fruits For Diabetes: डायबिटीज मरीजों को ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट, फैट और चीनीयुक्‍त मीठे पदार्थ कम या न के बराबर खाने चाहिए.

खास बातें

  • कीवी में विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं.
  • डायबिटीज में फलों का सेवन फायदेमंद माना जाता है.
  • डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में जामुन को शामिल करना चाहिए.

Best Fruits For Diabetes: डायबिटीज की समस्या आजकल बेहद आम हो गई है. भारत से लेकर दुनियाभर में इसके करोड़ों मरीज पाए जाते हैं. डायबिटीज की समस्या दिनों दिन गंभीर होती जा रही है. ये एक ऐसी समस्या है जो लाइफस्टाइल के कारण होती है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसका कोई सटीक इलाज नहीं है, डायबिटीज से आज हर वर्ग के लोग परेशान है. डायबिटीज को जीवनशैली और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. आमतौर पर माना जाता है कि डायबिटीज मरीजों को ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट, फैट और चीनीयुक्‍त मीठे पदार्थ कम या न के बराबर खाने चाहिए. डायबिटीज रोगियों को थोड़ा-थोड़ा करके खाना खाना चाहिए. इससे वो अपने ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. आपको बता दें कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर उपाय करने जरूरी हैं. बहुत से लोगों का मानना है कि डायबिटीज में फल खाना नुकसानदायक हो सकता है. और ये काफी हद तक सही भी है. क्योंकि अगर आपको इसकी जानकारी नहीं कि डायबिटीज में किन चीजों का सेवन करना है, तो ये ब्लड शुगर लेवल को घटाने की जगह बढ़ा सकते हैं. लेकिन अगर आप ऐसे फलों का सेवन करते हैं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री के गुण होते हैं. तो आप डायबिटीज को मैनेज कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताते हैं जो डायबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. 

डायबिटीज में फायदेमंद है इन 7 फलों का सेवनः

1. अमरूदः

अमरूद एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें विटामिन सी ही नहीं बल्कि विटामिन ए, फॉलेट, पोटैशियम भी पाया जाता है. अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है. 

1pf574h8

अमरूद एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. Photo Credit: iStock

2. सेबः

सेब को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेब का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. सेब में एंटीऑक्सीडेंट, सोल्यूब और इंसोल्यूब का फाइबर होता जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

3. कीवीः

कीवी में विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. कीवी दूसरे फलों कि तुलना में थोड़ा महंगा होता है. कीवी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हैं. इसके सेवन से ब्लड शुगर या ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ने से रोका जा सकता है. 

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा, क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. आडूः

आडू फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. आडू के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है. इतना ही नहीं ये ब्लड शुगर नियंत्रित करने में मददगार माना जाता है. 

5. संतराः

संतरे को विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम के गुणों से भरपूर माना जाता है. संतरे को भी डायबिटीज के मरीजों के लिए एक सुपरफूड माना जाता है. संतरे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत और डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है. 

6. जामुनः

डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में जामुन को शामिल करना चाहिए. जामुन के साथ इसके बीज भी डायबिटीज के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. जामुन के बीज में एल्कलॉइड होते हैं, यह रसायन शुगर को स्टॉर्च में बदलने से रोकते हैं. और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

7. मौसमीः

Newsbeep

मौसमी भी संतरे की तरह ही एक खट्टा फल है. मौसमी को डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मौसमी में पोटैशियम और फोलेट होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.