Home Remedies For Skin: मुंहासों और रूसी की समस्या के लिए कारगर है लहसुन, जानें इस्तेमाल करने का तरीका!

Home Remedies For Skin And Hair: स्किन की देखभाल के लिए लहसुन (Garlic For Skin Care) का इस्तेमाल किया जाता है. बालों के लिए लहसुन (Garlic For Skin Care) को उपयोग में लाया जाता है. तो क्या आप लहसुन को सुपरफूड नहीं कहेंगे? बालों में रूसी की समस्या (Problem Of Dandruff) हो चाहे स्किन पर मुंहासे (Acne) हर समस्या का समाधान है लहसुन.

Home Remedies For Skin: मुंहासों और रूसी की समस्या के लिए कारगर है लहसुन, जानें इस्तेमाल करने का तरीका!

Home Remedies For Skin: स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए कमाल है लहसुन

खास बातें

  • लहसुन है स्किन और बालो के लिए कमाल का जड़ी-बूटी.
  • इस तरीके से करेंगे इस्तेमाल तो स्किन और हेयर प्रोब्लम्स मिलेगा छुटकारा.
  • मुंहासों से लेकर डैंड्रफ तक से दिला सकती है छुटकारा.

Garlic Benefits For Skin And Hair: लहसुन के स्वास्थ्य लाभों को कौन नहीं जानता है. लहसुन के फायदों (Benefits Of Garlic) को देखते हुए इसे सुपरफूड भी कहा जा सकता है. लहसुन का इस्तेमान (Use Of Garlic) न सिर्फ खाना बनाने के लिए किया जाता है बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लहसुन (Garlic For Increase Immunity) का नाम भी लिया जाता है. जब बात आती है स्वाद की तो लहसुन का नाम सबसे पहले लिया जाता है. स्किन की देखभाल के लिए लहसुन (Garlic For Skin Care) का इस्तेमाल किया जाता है. बालों के लिए लहसुन (Garlic For Skin Care) को उपयोग में लाया जाता है. तो क्या आप लहसुन को सुपरफूड नहीं कहेंगे?

लहसुन आपको हेल्दी रखती है और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है. लहसुन को जब एक विशेष पकवान में जोड़ा जाता है, तो यह उसके स्वाद को भी बढ़ा सकती है. जबकि बहुत सारे लोग जानते हैं कि लहसुन बीमारियों के इलाज के लिए भी इस्तेमाल की जाती है. मुख्य रूप से सामान्य सर्दी, हल्की खांसी और फेफड़ों में संक्रमण (Lung Infection) के लिए भी लाभदायक मानी जाती है. बहुत कम लोग इसके जादुई स्किनकेयर (Skin Care) गुणों के बारे में जानते हैं. आप त्वचा और बालों को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए प्राकृतिक तरीके ढूंढ रहे हैं तो लहसुन पर आपकी तलाश खत्म हो सकती है.

स्किन के लिए लहसुन के फायदे | Benefits Of Garlic For Skin

1. मुंहासों से दिलाएगी छुटकारा

लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मिटा सकते हैं. इसलिए, अगर आपके चेहरे पर मुंहासे या झुर्रियां हैं तो लहसुन की दो कलियां लें और उन्हें कुचल दें. इसमें शहद का एक बड़ा चम्मच और दही का एक छोटा सा चम्मच मिलाएं. पेस्ट बनने तक सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं. फिर इसे पिंपल्स पर लगाएं और इसे 10-15 मिनट के लिए रहने दें. फिर इसे पानी से धो लें. ऐसा रोजाना करें और देखें कुछ ही समय में पिंपल्स कम हो सकते हैं. साथ ही यह स्किन की झुर्रियों को भी कम करने में मदद कर सकती है.

865p076oHome Remedies For Skin And Hair: स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद है लहसुन, जानें कैसे करें इस्तेमाल 

- लहसुन के रस को जैतून के तेल के साथ मिक्स कीजिए और गर्म तेल को अपने स्ट्रेच मार्क पर लगाइए. कुछ दिनों तक ऐसा करें. इससे आपके स्ट्रेच मार्क कम हो सकते हैं.

- इसके अलावा लहसुन एंटी एजिंग का भी काम करता है. सुबह उठने के बाद लहसुन को शहद और नींबू के साथ खाने पर झुर्रियां से छुटकारा पाया जा सकता है.

- कुछ लोगों की स्किन पर लाल-लाल धब्बे हो जाते हैं. लहसुन में एंटी इन्फ्लैमेटरी गुण से इनसे छुटकारा दिला सकती है. लहसुन पेस्ट लगाने से इन निशानों से राहत मिल सकती है.

बालों के लिए लहसुन के फायदे | Benefits Of Garlic For Hair

1. रूसी का है नेचुरल इलाज

डैंड्रफ न केवल परेशान कर सकता है, बल्कि ज्यादा डैंड्रफ हानिकारक भी हो सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आपके बालों में चमक हो और रूसी से छुटकारा पाएं, तो लहसुन की एक कली को कुचल दें और इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाएं. इन्हें धीमी आंच में गर्म करें और फिर इसे थोड़ा ठंडा होने दें. फिर परत से छुटकारा पाने के लिए खोपड़ी पर समान रूप से मालिश करें. ऐसा नियमित रूप से करें, और एक बार जब आप कर लें, तो हल्के शैम्पू से बालों को धो लें. यह बालों ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद हो सकता है.

dandruff

- आप लहसुन के तेल को किसी अन्य हेयर ऑइल के साथ मिलाकर बालों की जड़ों में लगा सकते हैं. आप चाहें तो इसके साथ हेयर मास्क भी तैयार कर सकते हैं.

- लहसुन का तेल शहद में मिलाकर भी आप बालों के लिए हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं. बालों की लंबाई के हिसाब से शहद लें और उसमें थोड़ा सा लहसुन का तेल मिला लें. अब इस मास्क को 30 मिनट तक बालों पर लगाएं रखें और फिर शैंपू कर लें.

Newsbeep

- लहसुन के तेल और नारियल तेल को अपने बालों की लंबाई के हिसाब से आधा-आधा मिला लें. अब इस तेल से अपने सिर पर बालों की जड़ों में हल्के हाथों से मसाज करें. इसके साथ ही पूरे बालों पर इस तेल को अच्छी तरह लगाएं। आधा से एक घंटा बाद शैंपू कर लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.