Home Remedies For Thyroid: थायराइड से निजात दिलाने में कमाल हैं ये घरेलू नुस्खे, आज से ही करें इस्तेमाल!

Food To Eat In Thyroid: थाइराइड की समस्या को नजरअंदाज करना नुकसानदायक हो सकता है. थाइराइड के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Thyroid) काफी कारगर हो सकते हैं. हालांकि थायराइड के रोगी (Thyroid Patient) इसके लिए दवाइयां लेते हैं लेकिन आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करेंगे तो आपको थाइराइड से बचाव (Thyroid Prevention) करने में काफी मदद मिल सकती है.

Home Remedies For Thyroid: थायराइड से निजात दिलाने में कमाल हैं ये घरेलू नुस्खे, आज से ही करें इस्तेमाल!

Food To Eat in Thyroid: थायराइड में डाइट पर काफी ध्यान देना होता है, इन 5 चीजों का करें सेवन

खास बातें

  • थायराइड डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें और पाएं छुटकारा!
  • थायराइड के लिए ये घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद हो सकते हैं.
  • यहां जानें थायराइड में क्या खाना चाहिए.

Best Home Remedies For Thyroid: थाइराइड की समस्या को नजरअंदाज करना नुकसानदायक हो सकता है. थाइराइड के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Thyroid) काफी कारगर हो सकते हैं. हालांकि थायराइड के रोगी (Thyroid Patient) इसके लिए दवाइयां लेते हैं लेकिन आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करेंगे तो आपको थाइराइड से बचाव (thyroid Prevention) करने में काफी मदद मिल सकती है. थायराइड की समस्‍या (Thyroid Problem) अब आम होने लगी है और इसी के साथ ही ये सवाल भी उठने लगा है कि थायराइड की डाइट (Thyroid Diet) कैसी होनी चाहिए, या थायराइड में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Thyroid) वैसे थायराइड में क्या खाएं इसे जानने से पहले जरूरी है कि थायराइड के लक्षणों को पहचाना जाए.

थायराइड दरअसल एक एंडोक्राइन ग्लैंड है जो बटरफ्लाई आकार का होता है और ये गले में स्थित होता है. इसमें से थायराइड हार्मोन निकलता है जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को संतुलित करता है. थायराइड ग्लैंड शरीर से आयोडीन की मदद से हार्मोन बनाता है. थायराइड हार्मोन (Thyroid Hormone) का स्राव जब असंतुलित हो जाता है तो इससे शरीर में कई तरह की मुश्किलें पैदा हो सकतीहै. ये बीमारी पुरुषों के मुकाबले ज्यादातर महिलाओं में होती है. थायराइड की समस्या से निजात कई चीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है. थायराइड के लिए फूड्स को चनने की जरूरत है. अगर आप थायराइड डाइट में इन चीजों को शामिल करते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है. 

थायराइड से निजात पाने के लिए ये चीजें शानदार | These Things Are Great To Get Rid Of Thyroid

1. दही और दूध का सेवन

दही और दूध का सेवन थायराइड से बचाव करने में काफी फायदेमंद हो सकता है. थायराइड की समस्या से गृसित लोगों को दही और दूध का इस्तेमाल अधिक से अधिक करना चाहिए. दूध और दही में मौजूद कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन्स थायराइड से ग्रसित पुरूषों को स्वस्थ बनाए रखने का काम करते हैं.

m3m6p59oHome Remedies For Thyroid: दूध और दही का सेवन कर थायराइड की समस्या से बचा जा सकता है

2. मुलेठी का सेवन

थायराइड के मरीजों को थकान बड़ी जल्दी लगने लगती है और वे जल्दी ही थक जाते हैं. एैसे में मुलेठी का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकतीहै. मुलेठी में मौजूद तत्व थायराइड ग्रंथी को संतुलित बनाते हैं. थकान को उर्जा में बदल देते हैं. मुलेठी थायराइड में कैंसर को बढ़ने से भी रोकता है.

3. अदरक

घरों में आमतौर पर मिलने वाली चीजों में से एक अदरक है. इसमें मौजूद गुण जैसे पोटेशियम, मैग्नीश्यिम आदि थायराइड की समस्या से निजात दिलवा सकते हैं. अदरक में एंटी-इंफलेमेटरी गुण थायराइड को बढ़ने से रोक सकते हैं और उसकी कार्यप्रणाली में सुधार ला सकते हैं.

4. साबुत अनाज

जौ, गेंहू और साबुत अनाज से बने पदार्थों का सेवन करने से थायराइड की समस्या से बचा जा सकता है. क्योंकि साबुत अनाज में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन्स आदि भरपूर मात्रा होती है जो थायराइड को बढ़ने से रोकने मददगार हो सकता है. इसके लिए डाइट में साबुत अनाजों को शामिल कर सकते हैं.

mclk2ls

5. गेहूं और ज्वार 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

थायराइड ग्रंथी को बढ़ने से रोकने में गेहूं और ज्वार का इस्तेमाल भी मददगार हो सकता है. गेहूं और ज्वार आयुर्वेद में थायराइड की समस्या को दूर करने का बेहतर और सरल प्राकृतिक उपाय है. इसके अलावा यह साइनस, उच्च रक्तचाप और खून की कमी जैसी समस्याओं को रोकने में भी प्रभावी रूप से काम कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.