Snacks For Diabetics: डायबिटीज में लगती है ज्यादा भूख, तो ये 4 स्नैक्स हैं कमाल, ब्लड शुगर लेवल भी होगा कंट्रोल!

Blood Sugar: सर्दियों का सीजन चल रहा है ऐसे में डाइबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को लेकर काफी संशय रहता है. सर्दियों में कई तरह के फल और सब्जियां मार्केट में आ जाती हैं. जो ब्लड शुगर (Blood Sugar) के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. डायबिटीज (Diabetes) होने पर जिंदगीभर के लिए वह रोगी के लिए बोझ बन जाती है.

Snacks For Diabetics: डायबिटीज में लगती है ज्यादा भूख, तो ये 4 स्नैक्स हैं कमाल, ब्लड शुगर लेवल भी होगा कंट्रोल!

Blood Sugar: ये 4 स्नैक्स कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल

खास बातें

  • ब्लड शुगर (Blood Sugar) कंट्रोल करने के लिए खाएं ये स्नैक्स.
  • डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों के लिए ये स्नैक्स हैं फायदेमंद.
  • डायबिटीज में होती है क्रेविंग (Craving) तो खाएं ये स्नैक्स.

Diabetes: सर्दियों का सीजन चल रहा है ऐसे में डाइबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को लेकर काफी संशय रहता है. सर्दियों में कई तरह के फल और सब्जियां मार्केट में आ जाती हैं. जो ब्लड शुगर (Blood Sugar) के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. डायबिटीज (Diabetes) होने पर जिंदगीभर के लिए वह रोगी के लिए बोझ बन जाती है. इस बीमारी से ग्रसित लोगों को अपने खान-पान का खासा ध्यान रखने की जरूरत होती है. 4 ऐसे स्नैक्स हैं जो को डायबिटीज के लिए  (Food For Diabetes) सुपरफूड्स (Superfoods) साबहित हो सकती हैं. डायबिटीज के मरीजों को ऐसी डाइट (Diet) लेनी चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में मदद करे. खासकर सर्दियों में खानपान का खास ख्याल  रखना काफी जरूरी होता है. वहीं ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए जो आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं. शरीर में ब्लड शुगर (Blood Sugar) सही होने पर डायबिटीज रोगियों को सामान्य जीवन जीने में मदद मिलती है.

देसी घी वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी कम करने में है कमाल! और भी हैं घी के कई गजब स्वास्थ्य लाभ

चीन से लौटे दो लोगों को मुंबई में निगरानी में रखा, जान‍िए कोरोनावायरस के लक्षण और बचाव के उपाय

इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि डायबिटीज रोगियों के लिए भोजन (Food For Diabetes) क्या होना चाहिए. कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखते हैं और आपकी डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए सर्दियों में खाए जाने वाले 5 देसी स्नैक्स, जिन्हें खाकर आप हेल्दी भी रहेंगे ही साथ आपका ब्लड शुगर भी नहीं बढ़ेगा...

इन वजहों से होता है डायबिटीज का खतरा, ब्लड शुगर और डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए ये हैं आसान उपाय

3mafge2gBlood Sugar: स्नैक्स में भूने हुए चने खाने से कंट्रोल हो सकती है डाइबिटीज

1. स्नैक्स में खाएं चने

काले चनों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाय जाता है. इसके अलावा इनमें फाइबर भी अच्छी मात्रा होती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए हाई फाइबर आहार फायदेमंद होते हैं, क्योंकि ये धीरे-धीरे पचते हैं इसलिए ग्लूकोज धीरे-धीरे रिलीज करते हैं. स्नैक्स में खाने के लिए भुने चने बेस्ट हैं, क्योंकि ये शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा भुने चनों के सेवन से आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है.

Gaining Weight? ये हैं अनजाने वजन के पीछे छिपे 5 कारण, इस तरह तेजी से बढ़ने लगता है वजन...

2. शकरकंद से बनाएं चाट

सर्दियों के मौसम शकरकंद खूब खाया जाता है. ये न सिर्फ शरीर को गर्म रखने में मदद करता है बल्कि कई बीमारियों से लड़ने में भी मददगार हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इनका स्वाद थोड़ा सा मीठा होता है, मगर फाइबर होने के कारण ये आमतौर पर शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदायक नहीं होते हैं. शकरकंद में विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. इन्हें उबालकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब ऊपर से थोड़ा दालचीनी पाउडर, जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, काला नमक आदि छिड़कें और 1 चम्मच नींबू का रस डालें. इन सभी को अच्छी तरह मिलाकर स्वादिष्ट चाट बनाएं. 

घर पर बनाएं 10 सबसे बेस्ट इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपी, सुबह जल्दी में हों तो ये हैं आसान ब्रेकफास्ट रेसिपी

अंडे डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल के लिए हो सकते हैं कमाल, जानें अंडे के और भी कई फायदे

fiaq106oBlood Sugar: डाइबिटीज कंट्रोल करने के लिए शकरकंद है फायदेमंद

3. नट्स भी हो सकते हैं फायदेमंद

सर्दियों में नट्स जैसे- काजू, बादाम, अखरोट, मूंगफली और पिस्ता आदि का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा कुछ बीजों को भी सर्दियों में फायदेमंद माना जाता है जैसे- अलसी के बीज, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज . इन सभी को मिलाकर आप अच्छा मिक्सचर बना सकते हैं, जो टेस्टी भी लगेगा और आपकी भूख को भी मिटाएगा. सबसे पहले अपने मनपसंद नट्स को धीमी आंच पर रोस्ट कर लें. अब अपनी पसंद के सीड्स को भी धीमी आंच पर रोस्ट कर लें. इन्हें मिलाकर इसमें थोड़ा सा चाट मसाला, मिर्च पाउडर, दालचीनी पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाकर नमकीन स्नैक्स बनाएं.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है पनीर? जानें पनीर के वजन घटाने से लेकर कई शानदार फायदे

ताकत बढ़ाने के नुस्‍खे या दवाओं के फेर में न पड़ें, यौन जीवन को बेहतर बनाने के लिए आहार में शाम‍िल करें ये 8 चीजें...

4. चुकंदर और सब्जियों का सलाद

सर्दियों के मौसम में आने वाली बहुत सारी सब्जियों को मिलाकर आप स्वादिष्ट सलाद बना सकते हैं, जो आपके डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद साबित होगा. शुगर कंट्रोल करने के लिए चुकंदर बहुत फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें फॉलिक एसिड, फाइबर, मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है. टेस्टी वेजिटेबल सैलड बनाने के लिए आप चुकंदर, ब्रोकली, सेब, सेलेरी, मूंग के भुने पापड़, अखरोट और धनिया पत्ती आदि मिलाएं और 1 कटोरी खाएं.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए के क्लिक करें

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो आज ही छोड़ें ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी!

ये 4 योगासन तेजी से वजन घटाने के लिए हैं जबरदस्त उपाय, शेप में लाएंगे बॉडी, पेट की चर्बी होगी कम!

पाचन, डायबिटीज, ब्लड शुगर लेवल, एसिडिटी, कब्ज के लिए जिम्मेदार है पैंक्रियाज! इन तरीकों से रखें अग्नाशय को हेल्दी

स्किन की चमक बरकरार रखने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं कमाल! आजमा लिए तो बार-बार करेंगे इस्तेमाल

आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए ये 4 व्यायाम हैं असरदार, रोजाना करेंगे तो होगा फायदा!

स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवा का काम करेंगी ये 5 चीजें! डाइट में शामिल कर खुद देखें असर

पेट की चर्बी कम करने और मोटापा भगाने के ल‍िए बेस्‍ट हैं ये 3 योगासन...

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com