Black Salt Benefits: कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो काले नमक का करें सेवन, जानें 5 असरदार फायदे!

Black Salt Benefits: काला नमक न सिर्फ पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है. बल्कि काले नमक को स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है. काला नमक सेराटोनिन हॉर्मोन को भी बढ़ा सकता है जो हमें तनावमुक्त रखने में मदद कर सकता है.

Black Salt Benefits: कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो काले नमक का करें सेवन, जानें 5 असरदार फायदे!

Black Salt: काला नमक कब्ज और एसिडिटी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • काले नमक का उपयोग करने से गैस और कब्ज की समस्या कम हो सकती है.
  • वजन बढ़ने की समस्या से परेशान है तो काले नमक का इस्तेमाल करें
  • बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए काला नमक खाएं

Black Salt Benefits: काला नमक न सिर्फ पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है. बल्कि काला नमक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है. काले नमक को कई नामों से जाना जाता है जैसे, रॉक सॉल्ट, पिंक सॉल्ट, ब्लैक सॉल्ट और हिमालयन सॉल्ट आदि. काले नमक में आयरन और मिनरल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. काले नमक का उपयोग आयुर्वेद में भी किया जाता है. काला नमक कब्ज और एसिडिटी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप रोजाना काले नमक को डाइट में शामिल करते हैं. तो आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. काला नमक वजन घटाने से लेकर पाचन तंत्र को बेहतर बनाने तक में कारगर माना जाता है. काला नमक सेराटोनिन हॉर्मोन को भी बढ़ा सकता है जो हमें तनावमुक्त रखने में मदद कर सकता है. काले नमक को रायता, सलाद और छांछ में इस्तेमाल किया जा सकता है. काले नमक के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं काले नमक से होने वाले फायदों के बारे में.

काले नमक के स्वास्थ्य लाभः (Kaala namak-black salt Ke Fayde)

1.  कब्जः

काले नमक में मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. जिन लोगों को गैस और कब्ज की समस्या है उनके लिए काले नमक का सेवन करना लाभदायक हो सकता है. सलाद या अन्य खाद्य पदार्थों में काले नमक का उपयोग करने से गैस और कब्ज की समस्या कम हो सकती है.

gnho85r

जिन लोगों को गैस और कब्ज की समस्या है उनके लिए काले नमक का सेवन करना लाभदायक हो सकता है 

2. उल्टीः

उल्टी की समस्या में काले नमक का सेवन काफी कारगर माना जाता है. काले नमक में बहुत से मिनिरल्स होते हैं जो उल्टी, एसिडीटी जैसी समस्याओं को दूर करने में कारगर होते हैं. नींबू पानी में काले नमक को डालकर पीने से इस समस्या से राहत मिल सकती है.

3. एलर्जीः

एलर्जी की शिकायत होने से सर्दी-जुकाम और गले में खराश की समस्या हो सकती है. एलर्जी की समस्या को दूर करने के लिए, काली मिर्च, अदरक और काले नमक का काढ़ा पीने से एलर्जी से राहत मिल सकती है. 

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में- 

4. वजन घटानेः

वजन बढ़ने की समस्या से परेशान है तो काले नमक का इस्तेमाल करें, काले नमक में पाए जाने वाले गुण आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद सकते हैं. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में काले नमक को शामिल कर सकते हैं. 

5. कोलेस्ट्रॉलः


कॉलेस्‍ट्रोल लेवल बढ़ने से दिल से जुड़ी समस्या हो सकती है. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए काला नमक खाएं, क्योंकि ये खून को पतला करता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.