सुबह नाश्ते में खाएंगे ये एक चीज, तो घट जाएगा वजन, Diabetes और पेट की समस्याओं के लिए भी रामबाण!

Breakfast For Diabetic: सुबह के नाश्ते या ब्रेकफास्ट (Morning Breakfast) के बारे में सभी पूछते हैं कि हेल्दी ब्रेकफास्ट टिप्स  (Healthy Breakfast Tips), जल्दी बनने वाली रेसिपी (Quick Recipe) कौन सी होती हैं. कई लोग सुबह खाली पेट (Empty Stomach) हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) करने की बजाय तली-भुनी चीजें, प्रोसेस्ड फूड खाते हैं.

सुबह नाश्ते में खाएंगे ये एक चीज, तो घट जाएगा वजन, Diabetes और पेट की समस्याओं के लिए भी रामबाण!

Breakfast For Weight Loss: सुबह का नाश्ता है घटा सकता है आपका वजन और डायबिटीज का खतरा!

खास बातें

  • ये हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) कर पाएं कई स्वास्थ्य लाभ.
  • ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करने में फायदेमंद है ये नाश्ता!
  • यह ब्रेकफास्ट वजन कंट्रोल करने में भी कमाल हो सकता है.

Breakfast And Weight Loss: सुबह के नाश्ते या ब्रेकफास्ट (Morning Breakfast) के बारे में सभी पूछते हैं कि हेल्दी ब्रेकफास्ट टिप्स  (Healthy Breakfast Tips), जल्दी बनने वाली रेसिपी (Quick Recipe) कौन सी होती हैं. कई लोग सुबह खाली पेट (Empty Stomach) हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) करने की बजाय तली-भुनी चीजें, प्रोसेस्ड फूड खाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. बदलते मौसम में सेहत का ख्याल रखना काफी जरूरी है. आपकी एक लापरवाही आपको कई दिनों तक बिस्तर पकड़ा सकती है! ऐसे में सुबह का नाश्ता काफी हेल्दी करना काफी जरूरी होता है. ब्रेकफास्ट ही हमारे शरीर को दिनभर के लिए एनर्जी देता है. साथ ही कुछ लोग नाश्ते को कई फायदों के तरीके से बनाने की कोशिश करते हैं, जैसे वजन घटाने के लिए नाश्ता (Weight Loss Breakfast), डायबिटीज के रोगियों के लिए नाश्ता (Breakfast For Diabetic Patients) क्या होना चाहिए. यहां हम आपको बताएंगे एक ऐसे नाश्ते के बारे में जो न सिर्फ बनाने में आसान है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं. जो लोग वजन घटाने (Weight Loss) की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए यह नाश्ता काफी फायदेमंद हो सकता है.

साथ ही डायबिटीज (Diabetes) जैसी गंभीर बीमारी के लिए भी यह कमाल का नाश्ता (Breakfast) साबित हो सकता है. कई लोगों को पेट की समस्या (Stomach Problems) होती है, जैसे कब्ज (Constipation), एसिडिटी, पेट में दर्द (Stomach Pain) तो यह ब्रेकफास्ट इन सभी परेशानियों को दूर करने में भी आपकी मदद कर सकता है. ऐसा नहीं है कि यह नाश्ता सिर्फ बीमार लोगों या परेशान लोगों के लिए ही कमाल है बल्कि नॉर्मल लोगों के लिए यह एक हेल्दी नाश्ता माना जाता है. तो यहां जानें इस नाश्ते के बारे में सबकुछ...

8gfqmjo8Breakfast For Weight Loss: अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो करें ये हेल्दी नाश्ता!

1. ब्रेकफास्ट में बनाएं ओट्स (Oat)

ढूंढने पर तो आपको कई हेल्दी और आसानी से बनने वाले नाश्ते की रेसिपी मिल जाएंगी लेकिन ब्रेकफास्ट में ओट्स को शामिल कर आप कई फायदे ले सकते हैं.  यह नाश्ता पौष्टिक तो है ही साथ ही कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरा हुआ है. ओट्स में कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. सेहत बनाने के साथ-साथ कई बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद होता है ओट्स! ओट्स में खनिज और प्रोटीन काफी मात्रा में पाए जाते हैं. ओट्स का रोजाना सेवन करने से इंसुलिन लेवल भी ठीक रह सकता है. ऐसे में यह डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फाय पेट संबंधी समस्यओं के लिए कमाल हो सकता है. ऑट्स का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन को बेबतरक बनाने के साथ त्वचा पर चमक बरकरार रखी जा सकती है. 

2. दिल के लिए फायदेमंद

आपका दिल आपके ब्लड सर्कुलेशन के लिए जिम्मेदार होता है. ओट्स अनाज का रूप है. ओट्स में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल कम कर दिल को के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. ओट्स हार्टअटैक के खतरे कम कर सकता है. यही नहीं ओट्स वजन घटाने में भी लाभदायक हो सकता है. 

qo0pmh8Healthy Breakfast: ओट्स आपके दिल के लिए भी फायदेमंद हो सकती है.

3. ओट्स को बनाने के कई तरीके

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किसी टेस्‍टी और हेल्‍दी कॉम्बिनेशन के लिए तरस रहे हैं, तो ओट्स इडली एक शानदार रेसिपी है, जिसे आप ब्रेकफास्‍ट के लिए तैयार कर सकते हैं. यह लो-कैलोरी रेसिपी मोटे चावल से बनाई जाती है. ओटमील में आप कुछ फ्रूट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके ओटमील में स्वीटनर का काम करेंगे और आप इसके अलावा कुछ नट्स भी डाल सकते हैं जो आपके शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करते हैं. अगर आपको सुबह ओटमील बनाने का समय नहीं है तो आप ओटमील को एक रात पहले तैयार करके रख सकते हैं.

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.