Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

World Vegan Day 2019: 5 देसी Vegan Breakfast रेसिपी, जिन्हें ट्राई करना तो बनता है

World Vegan Day 2019: वर्ल्ड वेगन डे (World Vegan Day) को हिंदी में विश्व शाकाहारी दिवस कहा जाता है. यह हर साल 1 नवंबर शाकाहारी लोगों द्वारा मनाया जाता है. विश्व शाकाहारी दिवस की शुरुआत नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन सोसाइटी द्वारा साल 1977 में की गई थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
World Vegan Day 2019: 5 देसी Vegan Breakfast रेसिपी, जिन्हें ट्राई करना तो बनता है

World Vegan Day 2019: हर साल 1 नवंबर को शाकाहारी लोगों द्वारा वर्ल्ड वेगन डे मनाया जाता है.

World Vegan Day 2019: वर्ल्ड वेगन डे (World Vegan Day) को हिंदी में विश्व शाकाहारी दिवस कहा जाता है. यह हर साल 1 नवंबर शाकाहारी लोगों द्वारा मनाया जाता है. विश्व शाकाहारी दिवस की शुरुआत नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन सोसाइटी द्वारा साल 1977 में की गई थी. इसके पीछे शाकाहारी भोजन के लिए प्रेरित करने का उद्देश्य था. इस दिन ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने और शाकाहार पर आधारित भोजन लेने का संदेश दिया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य शाकाहार भोजन को बढ़ाना है. साथ ही साथ पर्यावरण की रक्षा का लक्ष्य भी इसमें निहीत है. 

Vegan Breakfast Recipes: ऐसा नहीं हो सकता कि आप नाश्ते के बारे में सोचें और अंडे व दूध की याद न आए. अंडा और दूध दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं और आसानी से पचाने वाले होने के साथ साथ अन्य सामग्री के साथ भी पूरी तरह मिल जाते हैं. सबसे अहम बात यह है कि वे हमेशा रसोई में मौजूद होते हैं. लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं, वेगन्स (vegans) दूध और अंडे दोनों को ही नहीं खाते, क्योंकि ये पशु उत्पाद हैं. ऐसे में अगर प्रोटीन से भरपूर स्रोतों की बात करें तो वेगन्स (Vegans) अक्सर ऑप्शन्स की कमी का सामना करते हैं. हर साल 1 नवंबर को वर्ल्ड वेगन डे मनाया जाता है.  हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए प्रोटीन लेना बहुत जरूरी है. क्योंकि प्रोटीन ही आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराएगा. नाश्ता न करना कई लोगों की आदत में शुमार होता है. लेकिन यह आपकी रक्त शर्करा यानी ब्लड ग्लूकोज के स्तर, चयापचय और वजन घटाने के टारगेट को प्रभावित कर सकता है. अच्छी बात यह है कि नाश्ते की ऐसी कई देसी रेसिपी हैं जो वेगन (vegan in nature) लोगों के लिए भी अच्छे विकल्प साबित हो सकती हैं... 


5 देसी वेगन ब्रेकफास्ट रेसिपी | 5 Desi Vegan Breakfast Recipes

1. लो कैलोरी ओट्स इडली रेसिपी (Low calorie oats Idli Recipe)

वैसे तो इडली दक्षिण भारत का लोकप्रिय व्यंजन है लेकिन ये अन्य जगहों पर भी काफी पसंद किया जाता है. ये खाने में काफी हल्की होती है और सुबह से नाश्ते के अलावा इडली को लंच या डिनर में भी खाया जाता है. आजकल इडली को अलग-अलग ट्विस्ट देकर भी बनाया जाने लगा है. इडली प्रेमियों, यह आपके लिए है. इडली कई लोगों के लिए एक बहुत ही स्वादिष्ट नाश्ता होता है. हालांकि, इडली को आप स्नैक के रूप में भी खा सकते हैं. इसमें एक फाइबर भागफल जोड़ने के लिए, आपको बस इसमें कुछ ओट्स मिलाने होंगे. ओट्स की फाइबर सामग्री आपको लंबे समय तक पूर्ण बनाए रखेगी, आगे आपके cravings को भी कंट्रोल करेगी. इन ओट्स इडली को अपने ऑफिस के टिफिन में कैरी करें और कैलोरी लोड को अलविदा कहें. इसलिए अपनी स्नैकिंग आदतों को ट्विस्ट करें और एक स्वस्थ जीवन व्यतीत करें.

oats idli

आजकल इडली को अलग-अलग ट्विस्ट देकर भी बनाया जाने लगा है

2. मूंग दाल का चीला (Moong Dal Ka Chilla For Weight Loss) : 

यह एक गलत धारणा बनी हुई है कि प्रोटीन से भरपूर और वजन कम करने वाले आहार बोरिंग होते हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. मूंग दाल का चीला (Moong Dal Ka Chilla) एक स्वादिष्ट और देसी ब्रेकफास्ट है जिसे आप अपनी वेट लोस डाइट में शामिल कर सकते हैं. मूंग दाल प्लांट बेस्ड प्रोटीन और फाइबर का बहुत ही अच्छा सोर्स है. खासकर उन लोगों के लिए जो शाकाहारी हैं. उन्हें प्रोटीन से भरपूर आहार तलाशना जरा मुश्किल हो जाता है. यूनाइडेट स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर (USDA) के अनुसार 100 ग्राम मूंग दाल में 24 ग्राम प्रोटीन होता है. माइक्रोबोलिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रेक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा के अनुसार - वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल की जाने वाली एक परफेक्ट चीज है चीला. यह फाइबर से भरपूर होता है और प्रोटीन भी इसमें खूब होता है जो इंसुलिन लेवल को भी कम रखता है. इसके साथ ही साथ ब्लड शुगर स्पाइक करने से भी रोकता है. आप चीला में मौसमी सब्जियां जैसे मेथी, पालक और बथुआ मिला सकते हैं. यह इसे आयरन से भरपूर बना देगा.

3f55eha

Moong dal chila: 100 ग्राम मूंग दाल में 24 ग्राम प्रोटीन होता है.

3. इजी ब्रेड पोहा रेसिपी (Easy bread poha Recipe)

महाराष्ट्र में आमतौर नाश्ते में पोहा बनाया जाता है. ब्रेड पोहा भी पोहे का ही एक रूप है जिसे ब्रेड और कुछ मसालों के साथ तैयार किया जाता है. ब्रेड पोहा झटपट तैयार हो जाता जिसे आप घर आने वाले मेहमानों के सामने तो परोस सकते हैं साथ ही सुबह के नाश्ते या फिर शाम की चाय के साथ भी खा सकते हैं. आप चाहे तो इसे बच्चों के टिफिन में भी पैक कर सकते हैं.

alf7e83

Common Indian breakfast with pieces of breads: महाराष्ट्र में आमतौर नाश्ते में पोहा बनाया जाता है.

4. मेथी पराठा रेसिपी (Methi paratha Recipe): 

हर पराठे का अपना अलग स्वाद होता है और इसी तरह मेथी के पराठे का भी अपना ही स्वाद है. मेथी का पराठा खाने में जितना स्वाद लगता है उतना ही इसे बनाने भी आसान है. मेथी पराठा पौष्टिक भरा होता है और बच्चों को कुछ हेल्दी खिलाने के लिए मेथी का पराठा अच्छा ऑप्शन है. इसको बनाने में भी सिर्फ 25 मिनट का समय लगता है, इसलिए इसे ब्रेकफास्ट में सर्व करने के अलावा बच्चों के टिफिन में भी पैक कर सकते हैं.

bstcndu8

Indian breakfast recipe: आज मिनटों में बनने वाला यह हेल्दी स्टीम्ड ढोकला बेसन और कलरफुल तड़के से बनाया जाता है.

5. स्टीम्ड ढोकला रेसिपी (Steamed dhokla Recipe)

ढोकला एक प्रसिद्ध गुजराती स्नैक्स हैं जिसे कई तरह से तरह से बनाया जा सकता है. इसे आप सूजी या फिर बेसन से बनाया जा सकता है. लेकिन आज मिनटों में बनने वाला यह हेल्दी स्टीम्ड ढोकला बेसन और कलरफुल तड़के से बनाया जाता है. स्टीम्ड ढोकला को आप ब्रेकफास्ट या शाम की चाय के साथ भी खा सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... ए आर रहमान की बेटी के बुर्का पहनने पर तसलीमा नसरीन ने उठाया था सवाल, अब पिता ने यूं दिया जवाब

Advertisement