Breakfast Tips: पोहा को नाश्ते में करें शामिल, तेजी से घटेगा वजन और मोटापा, स्वास्थ्य के लिए भी है खजाना! 

Breakfast Tips: पोहा (Poha) एक ऐसा नाश्ता है जो वजन घटाने में मददगार हो सकता है. पोहा (Poha) को सुबह के नाश्ते में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं! जिनमें से एक आपका वजन कंट्रोल (Control Weight)  में रहता है. आपका नाश्ता ही सेहत से जुड़े आपके लक्ष्यों को पाने में आपकी मदद करता है.

Breakfast Tips: पोहा को नाश्ते में करें शामिल, तेजी से घटेगा वजन और मोटापा, स्वास्थ्य के लिए भी है खजाना! 

Weight Loss: ब्रेकफास्ट में खाएं पोहा तेजी से घटेगा वजन!

खास बातें

  • पोहा को नाश्ते में खाने से घटेगा वजन!
  • ब्रेकफास्ट में पोहा खाने से कम होगा मोटापा!
  • जानें पोहा कैसे कम कर सकता है वजन.

Breakfast Tips: सुबह का नाश्ता आपके लिए सबसे जरूरी है. आप सुबह क्या खाते हैं यही तय करता है कि आप कितने स्वस्थ रहते हैं. लेकिन जो लोग वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं वह अक्सर सवाल करते हैं कि नाश्ते (Breakfast) में क्या खाना चाहिए. असल में सुबह का नाश्ता (Morning Breakfast) वह आहार (Diet) है जो आपकी सेहत के साथ आपके वजन का भी ख्याल रखता है. पोहा (Poha) एक ऐसा नाश्ता है जो वजन घटाने में मददगार हो सकता है. पोहा (Poha) को सुबह के नाश्ते में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं! जिनमें से एक आपका वजन कंट्रोल (Control Weight)  में रहता है. आपका नाश्ता ही सेहत से जुड़े आपके लक्ष्यों को पाने में आपकी मदद करता है. जैसे अगर आप तेजी से वजन कम (Weight Loss Fast) करना चाहते हैं या डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं और ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan) कर रहे हैं और उसके लिए हेल्दी डाइट (Healthy Breakfast) तलाश रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पेट की चर्बी (Belly Fat) और मोटापा घटाने के लिए नाश्ते में पोहा शामिल करने से कैसे लाभ हो सकता है तो हम यहां बता रहें पोहा क्यों है वजन घटाने में फायदेमंद और कैसे बना सकता है फिट...

Healthy Breakfast: वजन और पेट की चर्बी घटाने के लिए ये नाश्ता है कमाल! रहेंगे हेल्दी और फिट

पोहा को ब्रेकफास्ट में शामिल करने से घटेगा वजन!

पोहा  (Beaten Rice) देश भर में एक लोकप्रिय नाश्ता (popular Breakfast Food) है. पोहा को चावल से बनाया जाता है. चावल से तैयार (Flattened Rice) पोहा खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही यह आपका वजन घटाने में भी फायदेमंद हो सकता है. पोहा बनाने में भी बेहद आसान होता है. इसके साथ ही साथ यह सेहत के लिए भी अच्छा है. 

Weight Loss: अपनाएं ये 3 तरीके, तेजी से घटेगा वजन, मोटापा होगा दूर, पेट जाएगा अंदर...

bjeg85egBreakfast Tips: पोहा को नाश्ते में शामिल करने से वजन घट सकता है

क्यों पोहा घटा सकता है मोटापा

1. पोहा फाइबर का है अच्छा स्त्रोत

पोहा में फाइबर काफी मात्रा में होता है! यह तो आप जानते ही हैं कि वजन घटाने की डाइट के दौरान फाइबर युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए. तो पोहा को ब्रेकफास्ट में शामिल करने से यह आपका वजन घटाने में मदद कर सकता है.

Boost Fertility Chances: मां बनने में आ रही है दिक्कत? फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें... 

2. बार-बार लगने वाली भूख से बचाता है

ब्रेकफास्ट में पोहा खाने से हमारा पेट लंबे समय तक भरा रह सकता है. पोहा न केवल पचाने में आसान है, बल्कि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकता है. पोहा हमारे खून में शुगर को धीमी गति से रिलीज करता है, जिससे बार-बार लगने वाली भूख मिट जाती है और सीमित खाना खाते हैं ऐसे में आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

c46eh0coWeight Loss: वजन घटाने के लिए नाश्ते में पोहा को करें शामिल 

3. पोहा में होती हैं कम कैलोरी

पोहा में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती हैं. इसलिए इसे नाश्ते में शामिल कर वजन घटा सकते हैं. एक कटोरी पोहा में लगभग 206 कैलोरी होती हैं. अगर मोटापा या वजन कम करना चाहते हैं तो पोहा बनाने में आलू और मूंगफली शामिल न करें. इसकी बजाय प्याज, हरी मिर्च, टमाटर और अन्य सब्जियां डालें.

4. पोहा पोषक तत्वों से है भरपूर  

पोहा में आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन डी के साथ कई और पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. जो आपके स्वास्थ्य के साथ आपका वजन कम करने में भी फायदेमंद हो सकते हैं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com