Brown Rice Benefits: हड्डियों को मजबूत और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है ब्राउन राइस, जानें 6 जबरदस्त फायदे

Brown Rice Benefits: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो ब्राउन राइस आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. ब्राउन राइस सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ब्राउन राइस में वाइट राइस की तुलना में ज्यादा फाइबर पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

Brown Rice Benefits: हड्डियों को मजबूत और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है ब्राउन राइस, जानें 6 जबरदस्त फायदे

Brown Rice: ब्राउन राइस खाने से धमनियां ब्लॉक नहीं होती हैं और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो सकता है.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों के लिए ब्राउन राइस खाना फायदेमंद हो सकता है.
  • ब्राउन राइस एक साबुत अनाज है, जिसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • ब्राउन राइस खाने से इम्यूनिटी को बेहतर किया जा सकता है

Health Benefits Of Brown Rice: देशभर के लगभग हर हिस्से में चावल बहुत पसंद किया जाता है. लेकिन चावल में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होने के चलते कुछ लोग चाह के भी इसे नहीं खा पाते. खासतौर पर वो लोग जिन्हें डायबिटीज की शिकायत है. उनको चावल से परहेज करना पड़ता है. लेकिन अगर आपको चावल खाना पसंद है और आप उसे हेल्थ की वजह से नहीं खा पा रहें हैं. तो ब्राउन राइस आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. ब्राउन राइस सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ब्राउन राइस में वाइट राइस की तुलना में ज्यादा फाइबर पाए जाते हैं. ब्राउन राइस में प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम व फॉस्फोरस जैसे मिनरल पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं. इसके अलावा विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. ब्राउन राइस के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. जो वजन को घटाने में भी मददगार माने जाते हैं. ब्राउन राइस खाने से धमनियां ब्लॉक नहीं होती हैं और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको ब्राउन राइस से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

  

ब्राउन राइस खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Brown Rice)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए ब्राउन राइस खाना फायदेमंद हो सकता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो ब्राउन राइस आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट हो सकते हैं. क्योंकि इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है.

1pf574h8

डायबिटीज रोगियों के लिए ब्राउन राइस खाना फायदेमंद हो सकता है.

2. वजन घटानेः

ज्यादातर लोग वजन बढ़ने की वजह से राइस खाने से परहेज करते हैं. लेकिन ब्राउन राइस में कम कैलोरी होती है, जो आपके वजन को बढ़ाने की जगह घटाने में मदद कर सकते हैं. इसलिए आप अपनी डाइट में ब्राइन राइस को शामिल कर सकते हैं. 

3. कोलेस्ट्रॉलः

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका काफी बढ़ जाती है. ब्राउन राइस कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार हो सकता है.

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-

4. हड्डियोंः

हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में ब्राउन राइस को शामिल कर सकते हैं. ब्राउन राइस में कैल्शियम और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में होता है जो हड्डियों के लिए बेहद जरूरी माना जाता है.

5. इम्यूनिटीः

ब्राउन राइस खाने से इम्यूनिटी को बेहतर किया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन-ई और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

6. दिलः


ब्राउन राइस एक साबुत अनाज है, जिसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. फाइबर खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करता है, जिससे ह्रदयरोग की समस्या से आराम मिल सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.