Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes: क्या भिंडी है ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रामबाण इलाज? डायबिटीज डाइट में शामिल कर खुद देखें असर!

Lady Finger For Blood Sugar: भिंडी डायबिटीज में फायदेमंद हो सकती है. भिंडी ज्यादातर लोगों को पसंद हो सकती है. जिनको भिंडी (Ladyfinger) पसंद नहीं उन्हें भी भिंडी खाना शुरू कर देना चाहिए. क्योंकि भिंडी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में लाभ दे सकती है.

Diabetes: क्या भिंडी है ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रामबाण इलाज? डायबिटीज डाइट में शामिल कर खुद देखें असर!

How To Control Diabetes: भिंडी है कर सकती है ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज को कंट्रोल

खास बातें

  • क्या डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए भिंडी है फायदेमंद?
  • भिंडी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी लाभदायक.
  • डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए भिंडी का ऐसे करें इस्तेमाल.

Lady Finger For Diabetes: भिंडी डायबिटीज में फायदेमंद हो सकती है. ज्यादातर लोगों को भिंडी पसंद हो सकती है. जिनको भिंडी (Ladyfinger) पसंद नहीं उन्हें भी भिंडी खाना शुरू कर देना चाहिए. क्योंकि भिंडी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में लाभ दे सकती है. डायबिटीज (Diabetes)  खानपान की गलत आदतों और खराब लाइफ स्टाइल के कारण होती है. ऐसे में डायबिटीज के लक्षण (Symptoms Of Diabetes) पहचान कर इससे बचने के लिए डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को फोलो करना चाहिए. डायबिटीज की बीमारी लगातार बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में कौन वह चीजें हैं जिन्हें हम अपनी डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. बेशक आप डायबिटीज को कंट्रोल (Control Diabetes) में रखने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन भिंडी से भी आपको इसमें काफी राहत (Ladyfinger Beneficial In Diabetes) मिल सकती है. आप घर पर खुद से ही भिंडी को एक दवा की तरह इस्तेमाल में ला सकते हैं. आपको पता है कि अगर आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल हो गया तो आपको इंसुलिन (Insulin) के इंजेक्शन लेने पड़ सकते हैं. साथ ही डायबिटीज आपको मोटापे के कारण (Causes Of Obesity) भी हो सकती है. ऐसे में भिंडी से एक खास नुस्खे के तौर पर आजमाकर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि भिंडी से कैसे डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं (How Does Okra Reduce Blood Sugar) या ब्लड शुगर के लिए भिंडी से खास नुस्खा (Remedies) कैसे बनाएं तो यहां हम बता रहे भिंडी का नुस्खा बनाने के बारे में...

pv8lg2r
Can Diabetic Eat Lady Finger?: भिंडी डायबिटीज के साथ ब्लड शुगर के लिए भी हो सकती है लाभदायक.

ब्लड शुगर के लिए भिंडी है फायदेमंद! | Ladyfinger Beneficial For Blood Sugar

भिंडी को पकाकर नहीं कच्चा खाने से होगा फायदा

आप भिंडी की सूखी सब्जी खाते हैं, तो ऐसा न करें. खासकर डायबिटीज के मरीज इसे कच्ची ही खाएं. इससे मधुमेह कंट्रोल में रहती है. भिंडी में मौजूद घुलनशील फाइबर डायबिटिक रोगियों की सेहत के लिए काफी बेहतर और लाभदायक माना गया है. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें भिंडी का इस्तेमाल.

1. भिंडी का नुस्खा ऐसे बनाएं 

दो भिंडी को अच्छी तरह से साफ कर लीजिए. अब इसके आगे और पीछे के हिस्से को काट दीजिए. इसमें से एक चिपचिपा सफेद तरल बाहर आएगा. इसे आप आपको धोना नहीं है. रात के समय जब आप खाने के बाद सोने के लिए जाएं, तब इन कटी हुई भिंडियों को पानी के गिलास में डालकर रख दीजिए. 

k4b4o4noDiabetic Eat Lady Finger: डायबिटीज रोगियों के लिए भिंडी असरदार हो सकती है

सुबह जब आप उठें, तो खाली पेट ही पानी में से कटी हुई भिंडी के टुकडे़ को निकाल कर पानी को पूरा पी जाइए. आप चाहते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे, तो ऐसा एक या दिन करने से काम नहीं चलेगा. इस प्रक्रिया को आपको कम से कम दो-तीन महीनों के लिए लगातार फॉलो करना होगा.

2. टाइप 2 डायबिटीज में भी कमाल

अगर आप टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित हैं तो इससे आपके किडनी पर भी असर पड़ सकता है. भिंडी खाने से किडनी की समस्या दूर हो सकती है. अगर आपको डायबिटीज है, तो हर दिन भिंडी को जरूर अपने भोजन में शामिल करें. डॉक्टर डायबिटीज से पीड़ित लोगों को वैसे खानपान पर विशेष ध्यान देने के लिए कहते हैं, जिसमें ग्लाइसिमिक इंडेक्स की मात्रा कम हो. भिंडी में केवल 20 प्रतिशत ग्लाइसिमिक इंडेक्स होता है, जो कि बहुत ही कम माना जाता है.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

Best Age to Get Pregnant: जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क