सुबह खाली पेट इस पौधे की पत्तियों का पिएं पानी, बढ़ेगी Immunity, वायरल और फ्लू से छुटकारा पाने के लिए भी असरदार!

Basil Water Benefits: तुलसी के फायदे सिर्फ सर्दी-जुकाम तक ही सीमित नहीं बल्कि इस औषधीय पौधे के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं. सुबह खाली पेट तुलसी का पानी (Empty Basil Water) पीने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. साथ ही तुलसी ब्लड शुगर (Tulsi For Blood Sugar) के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है.

सुबह खाली पेट इस पौधे की पत्तियों का पिएं पानी, बढ़ेगी Immunity, वायरल और फ्लू से छुटकारा पाने के लिए भी असरदार!

Basil Water: खाली पेट तुलसी का पानी पीने से होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ!

खास बातें

  • खाली पेट तुलसी (Basil) का पानी पीने से होंगे कई फायदे!
  • तुलसी का पानी ब्लड शुगर के साथ हाइपरटेंशन के लिए भी कमाल.
  • जानें कैसे बनाएं इस पौधे की पत्तियों का पानी.

Basil Water Benefits: तुलसी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. तुलसी के फायदे सिर्फ सर्दी-जुकाम तक ही सीमित नहीं बल्कि इस औषधीय पौधे के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं. सुबह खाली पेट तुलसी का पानी (Empty Basil Water) पीने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. तुलसी हाइपरटेंशन (Basil For Hypertension) और हाई ब्लडप्रेशर (High Blood Pressure) के लिए फायदेमंद मानी जाती है. साथ ही तुलसी ब्लड शुगर (Tulsi For Blood Sugar) के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है. ब्लड शुगर कंट्रोल होने से डायबिटीज (Diabetes) भी नियंत्रित हो सकता है. कई शोधों में सामने आया है कि तुलसी की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल (Anti Bacterial), एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेट्री (Anti-inflammatory) गुण पाए जाते हैं. तुलसी कई रोगों को दूर करने और शरीर की इम्‍यूनिटी (Immunity) बढ़ाने में भी बड़ी कारगर होती है. यह पौधा शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ बैक्‍टीरिया और वायरल इंफेक्‍शन से लड़ता है. 

तुलसी का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Basil Water

1. शरीर को डिटॉक्स करने में फायदे 

तुलसी के पानी के फायदों में एक फायदा शरीर को डिटॉक्स करने  भी है. हमारे शरीर में टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं जिनकी सफाई करना जरूरी होता है. रोजाना सुबह तुलसी का पानी पीने से आपके शरीर की गंदगी दूर हो सकती है. तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होने से यह पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. 

2. तुलसी हाइपरटेंशन के लिए है फायदेमंद!

कई अध्ययनों में सामने आ चुका है कि तुलसी न सिर्फ ब्लड प्रेशर बल्कि, हाइपरटेंशन से बचाव करने में भी फायदेमंद मानी जाती है. तुलसी को इस्तेमाल करने कई तरीके होते हैं जैसे तुलसी के पत्तों का पानी या चाय का सेवन करना. 

tnpr6h7gBasil Water: तुलसी का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं

3. सांस से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद

तुलसी की पत्तियों में कई एंटिऑक्सिडेंट् और मिनरल्स होने से यह आपको सांस से जुड़ी बीमारियों से दूर रखने में फायदेमंद हो सकते हैं. तुलसी की पत्तियों का पानी पीने से आपके सीने में बलगम, सांस की परेशानी, खांसी, टॉन्सिल, गले की खराश, फेफड़ों का कैंसर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है. तुलसी में एंटी-एलर्जिक गुण भी मौजूद होते हैं.

6. ब्लड शुगर के लिए तुलसी है कमाल!

तुलसी ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज में भी फायदेमंद हो सकती है. रोजाना तुलसी के पत्तों के पानी का सेवन करने ब्लढ शुगर कंट्रोल हो सकता है. तुलसी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज में लाभकारी हो सकते हैं.

4. किडनी की पथरी में असरदार है तुलसी

तुलसी के पत्तियों का पानी पीने से किडनी की पथरी से छुटकारा पाया जा सकता है. तुलसी के पत्तों को गरम पानी में डालकर उसका सारा अर्क निकाल लीजिए. इसके बाद उसमें एक चम्‍मच शहद मिलाकर रोजाना पीने से घर पर ही कीडनी की पथरी में राहत मिल सकती है.

mjkhvkvBasil Water: खाली पेट तुलसी का पानी किडनी की पथरी में भी फायदेमंद

5. वजन घटाने घटाने में लाभदायक 

सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से आपका मोटापा तेजी से कम हो सकता है. वजन घटाने के लिए आप तुलसी के पानी का रोजाना सेवन कर सकते हैं. इससे आपके पेट की चर्बी भी कम हो सकती है. तुलसी का पानी सिर्फ अतिरिक्त चर्बी को ही कम करने में मदद कर सकता है. नॉर्मल लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं. 

7. फ्लू से बचाव में भी असरदार

बुखार या फ्लू होने पर तुलसी के पत्तों को काली मिर्च, सौंठ तथा चीनी के साथ पानी में उबालकर पीने से बुखार और इस तरह की अन्य समस्याओं में आराम मिलता है। तुलसी के प्रयोग से मलेरिया बुखार का खतरा भी कम होता है.

8. इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर

तुलसी को इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद मानी जाती है. प्रतिदिन तुलसी की चाय पीने से आलस्य, निराशा, सिरदर्द, शरीर की ऐंठन या अकड़न समस्याएं से भी छुटकारा मिल सकता है. कमजोर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए तुलसी के पानी का सेवन कर सकते हैं.

ऐसे बनाएं तुलसी का पानी

एक बर्तन में तुलसी की साफ पत्तियों को धोनें के बाद डालें. बर्तन में पानी डाले और 5 मिनट तक उबालें. उबले हुए पानी को गुनगुना करने के बाद पी लें.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com