NDTV Khabar

Carrot Benefits: गाजर के फायदे कर देंगे आपको हैरान! पाचन, हार्ट, आखों, बालों के अलाव कई फायदे

Carrot Benefits: प्रदूषण के स्तर को देखते हुए स्वास्थ्य डॉ. मंत्री हर्ष वर्धन (Helth Minister Dr. Harsh vardhan) ने भी कहा कि प्रदूषण से बचना है तो गाजर का सेवन करें. जी हां हैरान रह गए न लेकिन गाजर सिर्फ प्रदूषण में ही असरदार नहीं बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं हार्ट (Heart) से लेकर, स्किन (Skin), बालों का झड़ना रोकने (Control Hair Fall), आंखों,  पाचन  (Digestion), एसिडिटी, कैंसर (Cancer) तक इसके कई फायदे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Carrot Benefits: गाजर के फायदे कर देंगे आपको हैरान! पाचन, हार्ट, आखों, बालों के अलाव कई फायदे

Carrot Benefits: गाजर आंखों, डायबिटीज और एसिडिटी में भी फायदेमंद हो सकता है

खास बातें

  1. गाजर खाने से पाचन होता है बेहतर.
  2. जानें कैसे प्रदूषण से बचाता है गाजर.
  3. गाजर आंखों और बालों के लिए फायदेमंद.

Carrot Benefits: वैसे तो आप गाजर को हर सीजन में खाते ही होंगे लेकिन क्या आपको इसके फायदों के बारे में पता है. आमतौर पर कई लोग इसके दसों फायदे भी गिना देंगे लेकिन दिल्ली में चल रही स्वास्थ्य इमरजेंसी (Health Emergency) यानि प्रदूषण में गाजर आपको राहत दिला सकता है. प्रदूषण से बचने के लिए गाजर एक असरदार उपाय हो सकता है. प्रदूषण के स्तर को देखते हुए स्वास्थ्य डॉ. मंत्री हर्ष वर्धन (Helth Minister Dr. Harsh vardhan) ने भी कहा कि प्रदूषण से बचना है तो गाजर का सेवन करें. जी हां हैरान रह गए न लेकिन गाजर सिर्फ प्रदूषण में ही असरदार नहीं बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं हार्ट (Heart) से लेकर, स्किन (Skin), बालों का झड़ना रोकने (Control Hair Fall), आंखों,  पाचन  (Digestion), एसिडिटी, कैंसर (Cancer) तक इसके कई फायदे हैं. इसके कई फायदे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. गाजर में विटामिन ए, सी, विटामिन K, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, पोटेशियम, आयरन, तांबा और मैंगनीज जैसे कई खनिज व विटामिन्स पाए जाते हैं. इसलिए स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) ने भी प्रदूषण से बचने के उपायों में गाजर खाने की भी सलाह दी हैं.


गाजर ऐसी सब्जी है, जिसमें पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं है. गाजर खाने से न सिर्फ शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं, बल्कि कई शारीरिक बीमारियों से भी छुटकारा मिल सकता है. अगर आप भी जनना चाहते हैं गाजर के कमाल के फायदों के बारे में तो यहां हम बता रहे हैं इसके हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में... 

गाजर में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. गाजर आंखों, दांतों, मसूड़ों, मस्तिष्क, पाचन क्रिया, बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ मधुमेह व कैंसर में भी लाभकारी साबित हो सकती है. इसके स्वास्थ्य लाभों को देखते हुए इसे ‘सुपरफूड' भी कहा जाता है. 

गाजर के स्वास्थ्य लाभ फायदे | Health Benefits of Carrots 

- गाजर का सेवन आप झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए कर सकते हैं. गाजर विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी और विटामिन-ई भरपूर होता है. जो बालों की मजबूती के लिए जरूरी है. बाल झड़ने की समस्या से बचे रहने के लिए आप रोजाना गाजर का जूस पी सकते हैं.

9vi7i0a8Carrot Benefits: गाजर खान से आपका पाचन तंत्र बेहतर होता है

- दांतों को स्वस्थ रखने के लिए भी गाजर खाने की सलाह दी जाती है. कच्ची गाजर खाने से मसूड़े साफ रहते हैं और प्लाक की समस्या नहीं होती. इसके अलावा, गाजर कैविटी और मुंह की दुर्गंध को भी दूर करने का काम करती है. गाजर एंटीमाइक्रोबियल गुणों से समृद्ध होता है, इसलिए यह मुंह के बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है. 

- गाजर हृदय के मरीजों के साथ-साथ उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। यह खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर हार्ट अटैक के जोखिम को कम करती है। गाजर का रस तनाव को कम करता है, जिससे हृदय भी स्वस्थ बना रहता है। गाजर शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम भी करती है, ताकि शरीर इन बीमारियों से लड़ सके

- गाजर आंखों के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इसका नियमित सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज करने में मदद मिलती है. गाजर विटामिन-ए से भरपूर होती है और विटामिन-ए आंखों के लिए जरूरी पोषक तत्व है. ऐसे में रोजाना गाजर का सेवन करने से शरीर में विटामिन-ए की कमी नहीं होती. आपको बता दें कि विटामिन-ए प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर को मुक्त कणों से बचाकर रखता है.

dj4smf2gCarrot Benefits: गाजर आपकी स्किन और बोलों के लिए फायदेमंद हो सकता है 

- गाजर कैंसर के खतरे को कम कर सकती है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि गाजर पॉली-एसिटिलीन, एंटीऑक्सीडेंट व फालकैरिनोल से भरपूर होती है, जो कैंसर से लड़ने का काम करते हैं. गाजर कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकती है.

- गाजर पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करती है. इसकी मदद से भोजन अच्छी तरह पचता है. यही कारण है कि कब्ज और एसिडिटी में भी गाजर फायदा पहुंचाती है. ऐसे में, पाचन के लिए आप रोजाना गाजर का जूस पी सकते हैं या फिर गाजर खा सकते हैं.

- उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए आप गाजर का सेवन कर सकते हैं. गाजर पोटैशियम और बीटा-कैरोटीन तत्वों से भरपूर होती है. 

- दमकती और खूबसूरत त्वचा के लिए आप गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. गाजर विटामिन-सी और कई एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त होती है, जिस कारण यह त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ती है. 

- गाजर में कैल्शियम भी पाया जाता है, जो स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है. हमारा शरीर लगातार हड्डियों से कैल्शियम की छोटी मात्रा को हटाता है और इसे नए कैल्शियम से बदलने का काम करता है. 

- मधुमेह के मरीजों के लिए गाजर फायदेमंद हो सकती है. गाजर में बीटा-कैरोटीन नामक तत्व पाया जाता है, जो डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकता है.

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement