NDTV Khabar

Diabetes Diet: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार हैं काजू और खजूर, कैसे करें डाइट में शामिल

Diabetes Diet: वैसे तो सभी को अपनी डाइट अच्छी रखनी चाहिए, लेकिन अच्छा खाना डायबिटीज के रोगियों के इलाज में पहला कदम हो सकता है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Diabetes Diet: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार हैं काजू और खजूर, कैसे करें डाइट में शामिल

डायबिटीज में हमें हेल्दी स्नैक्स (Snacks) लेने चाहिए.

खास बातें

  1. काजू और खजूर डायबिटीज में हैं कारगर
  2. काजू और खजूर इंसुलिन को भी करते हैं बेहतर
  3. इनको स्नैक्स में शामिल किया जा सकता है.

Diabetes Diet Chart: खजूर और काजू खाली पेट खाने के एक बेहतरीन फूट हो सकते हैं. यह स्वादिष्ट औऱ स्वास्थ्य लाभों से भरपूर हैं. डायबिटीज ब्लड शुगर से रिलेटेड है. वैसे तो हर किसी को खाने को हेल्दी रखना चाहिए लेकिन डायबिटीज के रोगियों को खाने में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन काफी जरूरी है. डायबिटीज लेवल को कंट्रोल करने के लिए हमें खान-पान में सुधार करने की जरूरत है. कई ऐसी खाने की चीजें हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर इंसुलिन को बेहतर बना सकते हैं. कई लोगों को डायबिटीज क्या है यही पता नहीं होता इसलिए खान-पान का बी ध्यान नहीं रख पाते हैं. डायबिटीज में कैसी डाइट लेने चाहिए इसके लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए हम कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं लेकिन कई हम यहां ऐसी दो चीजों की बात कर रहें जिनसे डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. हम आमतौर पर अपने खाने के लिए एक डाइट चार्ट बनाते हैं, लेकिन हम स्नैक्स को नजरअंदाज कर देते हैं, जो हमारे खाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपको स्वस्थ तो रखेंगी ही साथ ही डायबिटीज की दवा के रूप में भी काम कर सकती हैं.

(इसे भी पढ़े  )

g01ltvs8

Dates can replace sugar in a healthy dish: खजूर को डायबिटीज में रामबाण माना जा सकता है. 


डायबिटीज में काजू है फायदेमंद (Cashew beneficial in diabetes): 

सभी नट्स में से काजू में फैट की मात्रा कम होती है. इसमें फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है. जो ब्लड प्रेशर और शुगर में भी फायदेमंद हो सकता है. साथ इन नट्स में ओमेगा -3 फैटी एसिड और ओलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो दिल के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. काजू डायबिटीज को न सिर्फ कंट्रोल करता है बल्कि ये इसे ठीक करने में मददगार साबित हो सकता है. काजू में एनाकार्डिक एसिड होता है जो बॉडी ग्लूकोज को सेल्स में पहुंचाने में मदद करता है. इससे ग्लूकोज बल्ड में नहीं जाता और ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है. काजू जिंक का अच्छा स्रोत है. आधी मुट्ठी काजू में 374 कैलोरीज़, 31 ग्राम वसा, 10 ग्राम प्रोटीन, विटामिन ई, विटामिन के और विटामिन बी-6 हो सकते हैं. 

(इसे भी पढ़ें) : )

go7m7f5

Cashews are high in fibre; काजू में दिल की बीमारियों के लिए भी काफी फायदेमंद है.

खजूर के हैं कई लाभ: (many benefits of dates):

खजूर में आयरन, मिनरल्स, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये डायबिटीज में तो फायदेमंद है ही साथ ही स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है. खजूर का सेवन दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव करने में बहुत कारगार साबित होता है.

खजूर के ये भी कुछ फायदे- (These are also some benefits of dates): 

1. खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है.
2. खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है. दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी.
3. अगर आप अंडरवेट हैं तो खजूर का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें शुगर, विटामिन और कई जरूरी प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं. 
4. खजूर में कैल्शयिम, मैगनीज और कॉपर की मात्रा होती है. इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है.

टिप्पणियां

और खबरों के लिए क्लिक करें 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement