Covid-19: कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Immunity Boosting Food: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में दहशत फैली हुई है. भारत में भी रोजाना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus In Indai) से अब तक 400 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर कई राज्यों को लॉकडाउन किया हुआ है.

Covid-19: कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Immunity Boosting Food: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन

खास बातें

  • इम्यनिटी बढ़ाने के लिए ये 5 फूड्स हैं मददगार.
  • कोरोनावायरस से बचाव के लिए इन चीजों का करें सेवन.
  • मजबूत इम्यूनिटी बीमारियों से लड़ने में करती है मदद.

Coronavirus Outbreak: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में दहशत फैली हुई है. भारत में भी रोजाना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus In Indai) से अब तक 400 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर कई राज्यों को लॉकडाउन किया हुआ है. इस खतरनाक महामारी से बचने के लिए कई गाइंड लाइन भी जारी की गई हैं. लोगों को समय-समय पर हाथों को साफ करने के लिए भी कहा गया है, लेकिन कई हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि किसी भी संक्रमण से बचने के लिए आपकी इम्यूनिटी (Immunity) का काफी ज्यादा योगदान होता है. अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है तो आपको संक्रमण का खतरा कम होता है. समय के साथ-साथ या पौष्टिक भोजन न करने से हमारी इम्यूनिटी कमजोर (Weak Immunity) होने लगती है, जिससे हमें बीमारियां जल्दी इफेक्ट कर लेती हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि इम्यूनिटी एक बार कमजोर हो गई तो उसे बढ़ाया नहीं जो सकता है. कई ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन कर इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है. कोरोना वायरस से बचने के लिए और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार में उच्च एंटी वायरल भोजन (High Anti Viral Food) को शामिल करना काफी जरूरी है. यहां जानें किन चीजों को खाने से आपकी इम्यूनिटी नेचुरल तरीके से बढ़ने लगती है.

कोरोना वायरस से बचने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें | Eat These Foods To Avoid Coronavirus And Increase Immunity

1. विटामिन सी से भरपूर चीजों का करें सेवन

विटामिन सी न सिर्फ आपकी हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है बल्कि आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ एंटी-एक्सीडेंट से भी भरपूर होता है. विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. विटामिन सी के लिए आपको आंवला, शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद और पपीता जैसी चीजों का सेवन करने की जरूरत है.

kogskvsgImmunity Boosting Food: कोरोनावायरस से बचाव के लिए विटामिन से भरपूर चीजों का करें सेवन

2. तुलसी भी है फायदेमंद

तुलसी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद मिल सकती है. रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी के रस का सेवन करने से आपकी इम्युनिटी में सुधार हो सकता है. साथ ही इसमें 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद मिल सकती है.

3. लहसुन को खाने में करें शामिल

लहसुन को एंटिऑक्सीडेंट्स का स्रोत माना जाता है. इससे आपके शरीर में बैक्टीरियल या वायरस इंफेक्शन को रोकने में मदद मिल सकती है. लहसुन एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरी होती है. रोजाना लहसुन का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है.

tf3i0i78

Coronavirus Outbreak: कोरोनावायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत करना जरूरी

4. अदरक का करें सेवन

अदरक में कई एंटी-वायरल तत्व पाए जाते हैं. सौंफ या शहद के साथ इसका सेवन बेहतर परिणाम मिल सकते हैं. अदरक का रोजाना सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है.

5. विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ लें

विटामिन डी का सेवन आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को मजबूत कर सकता है. विटामिन डी का मुख्य धूप को माना जाता है, लेकिन आप इसको कई और चीजों का सेवन करने से भी प्राप्त कर सकते हैं. विटामिन डी के लिए सालमन मछली और दूध शामिल को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क