Coronavirus: क्या मीट न खाना कोरोना वायरस से कर सकता है बचाव? डॉक्टर ने क्या कहा, देखें Video

Coronavirus In India: कोरोनावायरस से बचाव (Prevention Of Coronavirus) के लिए लोग अलग-अलग तरह के तरीके और सावधानियां बता रहे हैं जिसमें एक यह भी कहा जा रहा है कि नॉन-वेज (Non-Veg) खाने वालों को कोरोना वायरस की दहशत से उभरने तक मीट नहीं खानी चाहिए? इस बारे में डॉक्टर ने क्या कहा सुनिए...

Coronavirus: क्या मीट न खाना कोरोना वायरस से कर सकता है बचाव? डॉक्टर ने क्या कहा, देखें Video

Coronavirus: डॉक्टरों और पोषण विशेषज्ञ ने बताया कि क्या हमें कोरोनावायरस के दौरान मांस खाना चाहिए!

खास बातें

  • कोरोनावायरस के प्रकोप के बाद से, लोग मांस से बचने का सुझाव दे रहे हैं.
  • डॉक्टरों ने इस अफवाह के बारे में कहा कि सभी मांस से बचने की जरूरत नहीं!
  • निवारक उपाय के रूप में केवल कच्चे मीट से बचा जाना चाहिए.

Coronavirus News Update: दुनिया भर में साठ से अधिक देशों में फैलने वाली बीमारी के साथ कोरोनावायरस (Coronavirus) को वैश्विक महामारी घोषित किया गया है. भारत में कोरोनोवायरस (Coronavirus In India) के मामले भी 28 तक पहुंच गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप देश भर में व्यापक दहशत फैल गई है. कोरोनावायरस से बचाव (Prevention Of Coronavirus) के लिए लोग अलग-अलग तरह के तरीके और सावधानियां बता रहे हैं जिसमें एक यह भी कहा जा रहा है कि नॉन-वेज (Non-Veg) खाने खाने वालों को कोरोना वायरस की दहशत (Coronavirus Panic) से उभरने तक मीट नहीं खानी चाहिए? कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोग लगातार शेयर कर रहे हैं कि मीट खाने कोरोना वायरस (Coronavirus Spreading Meat) तेजी से फैल रहा है. ट्विटर पर भी "स्टॉप ईटिंग मीट" और "नो मीट नो कोरोनोवायरस" जैसे रुझानों को देखा गया. इसके बीच सबसे बड़ा सवाल जो आपके, हमारे और सबके जहन में आता है कि क्या वाकई नॉनवेज खाने से कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है या कोरोना वायरस का प्रकोप (Coronavirus Outbreak) है? 

अंगूर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हैं अचूक उपाय, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर भी होगा कंट्रोल! जानें अंगूर के फायदे और नुकसान

इस बारे में डॉक्टरों का कहना है कि मांस को पूरी तरह से आहार से बाहर करने की जरूरत नहीं है, लेकिन कच्चे मांस (Raw Meat) के सेवन से निश्चित रूप से बचना चाहिए. दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के डॉ. अनंत मोहन ने एनडीटीवी से कहा, "यह अफवाह इसलिए सामने आई है क्योंकि वुहान में कोरोना वायरस से संक्रमित (Coronavirus Infected) ज्यादातर लोग लोगों का समुद्री खाद्य बाजारों के साथ कुछ संपर्क बताया जा रहा है. जहां तक मांस या आहार का संबंध है, इसका कोई निर्णायक प्रमाण नहीं है, लेकिन, एहतियात के तौर पर और खासकर भारत में कच्चे मांस से बचने के लिए भी यह एक अच्छा विचार है. आमतौर  पकाया हुआ मांस खाना बेहतर होता है. अब तक ऐसी कोई सलाह नहीं है जिससे मांस खाने से परहेज किया जाए, लेकिन यह हमेशा अच्छी तरह से पका हुआ होना चाहिए यह जरूरी है.”

इस बार संडे बिंज नहीं इंडियन फूड से भरी है Shilpa Shetty की लंच थाली, देखें Photo

यहां देखें कोरोनोवायरस से बचाव के उपायों का पूरा वीडियो:

Alia Bhatt ने ऐसे किया खुद को चीट, हेल्दी मील की जगह खाया ये, देखें Photo

तेजी वजन घटाने के लिए हल्दी है असरदार, नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए आसान उपाय है यह सुपरफूड!


डब्ल्यूएचओ और भारत सरकार दोनों ने इस महामारी पर अंकुश लगाने के लिए कोरोनावायरस से जुड़े सामान्य प्रश्नों के बारे में कई ट्वीट्स जारी किए हैं. मांसाहारियों को कोरोनोवायरस फैलाने के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है, यह तथ्य पूर्ण रूप से मिथक है जो वैज्ञानिक रूप से निराधार है. पका हुआ मांस किसी को कोई जोखिम नहीं देता है.

अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करें ये पांच जूस, नेचुरल तरीके से घटेगा Body Fat और मोटापा!

मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ कोच, शिल्पा अरोड़ा एनडी भी इस बात से सहमत हैं, "कच्चे मीट जैसे कच्चे माल जैसे कि सुशी और शशिमी में पाए जाते हैं, यह सोचकर निश्चित रूप से बचना चाहिए कि यह एक हवाई बीमारी है और हमें यकीन नहीं है कि यह पक्षी या जानवरों से फैलती है, लेकिन पके हुए मांस का सेवन करने से कोई नुकसान नहीं होता है. 
 

ub86rlbCoronavirus: कोरोनावायरस और मांस का कोई वैज्ञानिक संबंध नहीं है!

कोरोनावायरस एक सांस का वायरस है जो मुख्य रूप से एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैल सकता है. एक निवारक उपाय के रूप में, कच्चे मांस के सेवन से बचना ठीक है लेकिन आहार से पूरी तरह से मांस को हटाना जरूरी नहीं होगा".

होली पर बढ़ सकता है कोरोना वायरस का खतरा? इन बातों का रखें ध्यान

और खबरों के लिए क्लिक करें

अचार का ज्यादा सेवन यौन स्वास्थ पर डालता है असर, बढ़ा सकता है कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी के लिए भी खतरनाक!

इन पांच हेल्दी चीजों को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक, दिल, पेट और पाचन को हो सकता है नुकसान!

एसिडिटी के घरेलू उपाय में कमाल हैं ये 5 चीजें, जल्द मिलेगा आराम, पेट की गैस का होगा तुरंत इलाज!

ये तीन ड्रिंक्स डायबिटीज को करेंगी कंट्रोल, Blood Sugar लेवल के लिए भी हैं असरदार!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खानपान को लेकर कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ये 5 गलतियां, जानें रोजाना कितने तेल का करें सेवन? 

दिन में किस समय नहीं पीनी चाहिए कॉफी और क्यों? जानें कॉफी पीने के फायदे-नुकसान