Curry Leaves: करी पत्तियां पेट और पाचन के लिए हैं असरदार, ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज में भी शानदार - Study, जानें करी पत्तियों से बनने वाली रेसिपी!

Curry Leaves Health Benefits: करी पत्ता ब्लड शुगर को कंट्रोल करने (Curry Leaves For Blood Sugar) में भी फायदेमंद माना जाता है. साथ ही डायबिटीज (Diabetes) के लिए भी यह लाभदायक हो सकता है. करी पत्ते के फायदे यहीं खत्म नहीं होते हैं बल्कि यह वजन घटाने (Weight Loss) में भी मदद कर सकता है.

Curry Leaves: करी पत्तियां पेट और पाचन के लिए हैं असरदार, ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज में भी शानदार - Study, जानें करी पत्तियों से बनने वाली रेसिपी!

Curry leaves: करी पत्तियां आपका वजन कंट्रोल करने में भी फायदेमंद मानी जाती हैं

खास बातें

  • स्वाद बढ़ाने के साथ वजन घटाने में भी फायदेमंद है करी पत्ते.
  • करी पत्ते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में हैं कारगर!
  • जानें करी पत्तों से बनने वाली तीन रेसिपी के बारे में.

Curry Leaves For Diabetes: करी पत्ते, को 'कड़ी पत्ता' (Kadi Patta) के रूप में जाना जाता है. करी पत्ता भारत में खाने बनाने के लिए अभिन्न अंग के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. खासकर साउथ इंडिया में इसका खाने बनाने में काफी प्रयोग किया जाता है. करी पत्तों (Curry Leaves) का स्वाद उन व्यंजनों में मौजूद है जो भारत को एक अलग पहचान देते हैं. यह भारतीय जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग इसके ताजा और सूखे दोनों रूप में किया जाता है. इसमें हाई न्यूट्रिशियन वेल्यू (Nutritional Value) होती हैं जो हमारे स्वास्थ्य, मन और शरीर को लाभ पहुंचाती हैं. करी पत्ता ब्लड शुगर को कंट्रोल करने (Curry Leaves For Blood Sugar) में भी फायदेमंद माना जाता है. साथ ही डायबिटीज (Diabetes) के लिए भी यह लाभदायक हो सकता है. करी पत्ते के फायदे यहीं खत्म नहीं होते हैं बल्कि यह वजन घटाने (Weight Loss) में भी मदद कर सकता है. करी पत्ते आयरन और विटामिन के समृद्ध स्रोत हैं. करी पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. 

10 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, पेट की चर्बी के साथ तेजी से कम होगा Body Fat! 

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, कृषि जागरण में प्रकाशित एक रिपोर्ट, जो विशेष रूप से कृषि के लिए समर्पित एक पत्रिका है, कहती है कि करी पत्ते ब्लड शुगर को कंट्रोल करने (Curry Leaves To Control Blood Sugar), डायबिटीज मैनेजमेंट, पाचन (Digestion) संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ कई समस्याओं में फायदेमंद है.

21 फरवरी को है महाशिवरात्रि, जानें व्रत का आहार, पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, दोस्‍तों को दें ये Wishes

करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Curry Leaves

1. मधुमेह प्रबंधन | Diabetes Management

रिपोर्ट के अनुसार, नियमित रूप से करी पत्ते का सेवन करने से बल्ड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. करी पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट होने के कारण यह स्टार्च को ग्लूकोज में बदलने से रोकते हैं, जिसके कारण डायबिटीज कंट्रोल में रहता है.

रेस्टोरेंट में ऐसी जगह नहाया कर्मचारी, लोगों ने कहा 'शर्म करो', Video हो गया वायरल

2. प्रेगनेंसी में भी फायदेमंद | Ease Pregnancy Symptoms

रिपोर्ट कहती है कि करी पत्ते पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करने में मदद करते हैं जो उल्टी और मतली के लक्षणों को कम करने के लिए जाने जाते हैं, जो गर्भवती महिलाओं में आम हैं. ऐसे में गर्भावस्था में करी पत्तों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

3. पाचन के लिए असरदार हैं करी पत्ते | Promotes Gastrointestinal Health

करी पत्ते का सेवन अपच, दस्त और कब्ज जैसे कई पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी फायदेमंद है. यह आपके पेट में एसिडिटी, कब्ज की समस्या से आपको राहत दिला सकते हैं. पाचन एंजाइमों से भरी इन पत्तियों में रेचक गुण होते हैं जो आंत को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

10 मिनट में बनने वाला यह पालक सूप Weight Loss Diet करने वालों के लिए है कमाल, तेजी से कम होगा मोटापा!

खाली पेट इन पत्तों से बनी चाय का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन और पेट की चर्बी, यह हर्बल चाय पेट और ब्लड शुगर के लिए भी है फायदेमंद!

s3aljukgCurry Leaves Benefits: करी पत्ते आपके पाचन को बेहतर करने में भी फायदेमंद हो सकते हैं

करी पत्तों से बनाएं ये 3 स्वादिष्ट चटनी रेसिपी

1. करी पत्ते की चटनी

यह आसानी से बनने वाली चटनी है, जो करी पत्ते, प्याज, इमली, सरसों, लहसुन, मिर्च और चीनी के साथ बनाई जाती है. यह मीठी-तीखी चटनी किसी भी तरह के खाने का स्वाद बढ़ा सकती है. दाल और चावल से लेकर पराठों में कमाल हो सकती है. 

10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स और 10 दिनों का Diet Plan!

करी की चटनी बनाने के लिए सामग्री 

- 1 चम्मच सरसों के बीज
- 2 चम्मच करी पत्ता
- 1/4 कप कटा हुआ प्याज
- 2 चम्मच लहसुन को कुचल दिया
- 1 टी स्पून कटी हुई हरी मिर्च
- 2 चम्मच इमली का गूदा
- 1 चम्मच चूर्ण चीनी

कैसे बनाएं करी पत्ते की चटनी

- सामग्री को एक पीसकर पेस्ट बनाकर परोसें.

काजू खाने के होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, बालों को झड़ने से रोकने, पाचन बेहतर करने में कारगर! और भी कई फायदे

2. नारियल और शलोट चटनी

नलिकेरम उल्ली चामंडी के रूप में भी जाना जाता है, यह केरल शैली की चटनी नारियल, Shallot, करी पत्ते, लाल मिर्च और नमक के साथ बनाई जाती है. यह आपके नाश्ते के कॉम्बिनेशन को बना सकती है. जैसे डोसा, इडली, पोहा और उपमा. नारियल और शलोट चटनी की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, घेर सकती हैं बीमारियां

coconut chutneyCurry Leaves: करी पत्ते और नारियल से इस तरह बनाएं स्वादिष्ट चटनी

3. सूखी करी पत्ते की चटनी

यह चटनी घी के साथ मिलाकर और चावल के साथ खाने पर सबसे अच्छी लगती है. इस चटनी के लिए जरूरी चीजें करी पत्ते, तेल, हिंग (हींग), लहसुन, तिल, नारियल और कुछ और मूल तत्व हैं.

सामग्री:

करी पत्ता- 2 कप, सरसों का तेल- 1 बड़ा चम्मच, लाल मिर्च- 1-2, हिंग- 1 चुटकी, लहसुन- 2-3 लौंग, तिल के बीज- 2 चम्मच, कसा हुआ नारियल- आधा कप, नमक स्वादअनुसार, गुड़- 1 चम्मच.

इस तरह से बनाएं

- एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें हिंग और लाल मिर्च डालें.

- फिर एक-एक करके सभी अन्य सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं. इसके ठंडा होने तक इंतजार करें.

- एक मिक्सर ग्राइंडर में डालें और मोटे पाउडर बनाएं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)