Date Benefits: सर्दियों में खाएंगे खजूर तो स्किन से लेकर पाचन, कोलेस्ट्रोल, वजन घटाने तक होंगे कई फायदे!

Benefits Of Date: डेट्स स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं. खजूर कई तरह के विटामिन्स का बेहतरीन स्रोत होती हैं. खासकर सर्दियों में खजूर खाने के कई फायदे हो सकते हैं. इतना ही नहीं डेट्स में कई तरह के मिनरल्स, शुगर, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे कई गुणकारी तत्वों की भरमार होती है.

Date Benefits: सर्दियों में खाएंगे खजूर तो स्किन से लेकर पाचन, कोलेस्ट्रोल, वजन घटाने तक होंगे कई फायदे!

Benefits Of Date: खजूर को दमकती त्वचा के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

खास बातें

  • खजूर आपके स्किन और बालों के लिए भी हो सकता है फायदेमंद.
  • खजूर का पाचन को बेहतर करने में भी हो सकता लाभ.
  • यहां जानें खजूर के कई स्वास्थ्य लाभ.

Benefits Of Date: डेट्स स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं. खजूर कई तरह के विटामिन्स का बेहतरीन स्रोत होती हैं. खासकर सर्दियों में खजूर खाने के कई फायदे हो सकते हैं. इतना ही नहीं डेट्स में कई तरह के मिनरल्स, शुगर, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे कई गुणकारी तत्वों की भरमार होती है. खजूर को जब आप सुखाते हैं, तो उससे बनता है छुहारा. छुहारे की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसे ठंड के मौसम में जरूर खाना चाहिए. खजूर के फायदों की बात करें तो यह कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल (Control Cholesterol) करने में, दमकती त्वचा (Glowing Skin) के लिए, पाचन तंत्र (Digestive System) को बेहतर बनाने में, जो लोग वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं उनके लिए, हड्डियों के लिए, नर्वस सिस्टम (Nervous System) के लिए, प्रोटीन की कमी (Protein Deficiency) पूरी करने के लिए, विटामिन (Vitamin) का सबसे अच्छा स्रोत और कुछ लोग खजूर को हैंगओवर (Hangover) को दूर करने में इस्तेमाल करते हैं. इसमें पौष्टिक तत्व अधिक होते हैं, ऐसे में यह शरीर के लिए काफी हेल्दी होता है.

छुहारे में कई तरह के विटामिन्स मौजूद होते हैं जैसे विटामिन ए, सी, ई, के, बी2, बी6, नियासिन और थियामिन भी होता है. ऐसा कहते हैं कि इराक में डेट्स की करीब 100 वैरायटीस हैं. यह बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. दुनिया भर के लोग डेट्स को अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं. अगर आप भी खजूर के और फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो हम यहां बता रहे हैं कुछ फायदों के बारे में... 

सर्दियों में खजूर खाने के 10 फायदे | Benefits Of Eating Dates In Winter

1.कोलेस्ट्रोल होगा कम
2. त्वचा निखारने में मदद
3. प्रोटीन से भरपूर
4. वजन बढ़ाने में सहायक
5. पाचन तंत्र की मजबूती
6. विटामिन का स्रोत
7. हैंगओवर उतारने की तरकीब
8. हड्डियों को रखे मजबूत
9. नर्वस सिस्टम को रखे बेहतर
10. आयरन की ताकत

nitkupboBenefits Of Date: खजूर पाचन तंत्र को बाहतर करने में भी फायदेमंद हो सकता है

यहां जानें छुहारे के कई फायदे 

- बढ़ती उम्र के बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूती देना चाहते हैं, तो दूध में भिगोया हुआ छुहारा खिलाएं. इससे मांसपेशियों का निर्माण होगा, हड्डियां भी मजबूत हो सकती हैं. जिन महिलाओं को पीरियड्स अनियमित होता है, वे एक छुहारा और दो बादाम की गिरी रात को पानी में डालकर रख दें. 

Healthy Breakfast Tips: वजन घटाने के लिए ये नाश्ता है जरूरी! रहेंगे हेल्दी और फिट 

- हर दिन छुहारे वाले दूध पिएं. इसमें पौटैशियम की मात्रा अधिक होती है. इसे हर दिन डायट में शामिल करें. भूख कम लगती है, तो छुहारे का गूदा निकालकर दूध में पकाएं. पक जाने पर ठंडा करके पीस लें. इसे खाने से भूख बढ़ती है और खाना भी आसानी से पचता है. प्रतिदिन दूध, मिश्री और तीन-चार छुहारे को दूध में डलाकर उबालें और पिएं. इससे शरीर को ताकत मिलती है. अगर आपको सांस से संबंधित कोई समस्या या फिर दमा है, तो राहत मिल सकती है.

Vitamin D-Rich Foods: सर्दियों में कैसे दूर करें विटामिन डी की कमी, Diet में शामिल करें ये 5 चीजें

- चूंकि इसमें नेचुरल शुगर (ग्लूकोज और फ्रक्टोज) होता है, जो इसे ऊर्जा को बढ़ाने का काम करता है. इसमें मौजूद विटामिन ए त्वचा की सेहत के लिए बेहतर माना गया है. रूखी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर नए की उत्पत्ति करने में भी सहायक है. इससे आपकी त्वचा कोमल, ग्लोइंग और स्वस्थ रहती है.

g01ltvs8Benefits Of Date: खजूर वजन घटाने में भी फायदेमंद हो सकता है

- छुहारे में आयरन की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को बनाए रखता है. छुहारा खाने से शरीर में रक्त कोशिकाओं की संख्या कम नहीं होती है. एनीमिया से पीड़ित लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं, तो ठंड के मौसम में भी छुहारा खाना फायदेमंद होगा. इसमें कैल्शियम भी काफी होता है, जो स्केलेटल सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है. इससे हड्डियां और दांत मजबूत होने के साथ-साथ सुरक्षित रहते हैं.

Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, जानें क्या होंगे नुकसान!

- पेट की सेहत भी सही रहती है. छुहारे में मौजूद फाइबर आपको कब्ज से बचाता है. आंतों की कार्यप्रणाली को दुरुस्त करता है. प्रतिदिन छुहारे के सेवन से कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम ठीक रहता है. फैट नहीं होने के कारण कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता. यह ब्लडस्ट्रीम में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित रखता है. रक्त दबाव की समस्या है, तो छुहारा प्रतिदिन खाएं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com