Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Watch: धर्मेंद्र ने कहा 'अपने खेत की मेथी का पराठा खाकर मजा आ गया', जानें घर में कैसे उगाएं मेथी

बॉलीवुड (Bollywood) अभिनेता धर्मेंद्र (Dharmendra) किसे पसंद नहीं होंगे! अपने समय में एक से बढ़कर एक हिट फिल्म (Hit Film) देने वाले धर्मेंद्र इन दिनों फिल्मों से दूर अपने फार्म हाउस पर समय बीता रहे हैं. लेकिन वह सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस से रूबरू होते रहते हैं.

Watch: धर्मेंद्र ने कहा 'अपने खेत की मेथी का पराठा खाकर मजा आ गया', जानें घर में कैसे उगाएं मेथी

धर्मेंद्र (Dharmendra) ने हाल ही में एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह मेथी का पराठा खाते हुए दिख रहे हैं

खास बातें

  • बॉलीवुड एक्टर धर्मेंद्र ने शेयर किया फॉर्म हाउस का वीडियो.
  • वीडियो में धर्मेंद्र मेथी का पराठा खाते हुए नजर आ रहे हैं.
  • यहां जानें घर में कैसे उगाएं मेथी और मेथी के फायदे.

बॉलीवुड (Bollywood) अभिनेता धर्मेंद्र (Dharmendra) किसे पसंद नहीं होंगे! अपने समय में एक से बढ़कर एक हिट फिल्म (Hit Film) करने वाले धर्मेंद्र इन दिनों फिल्मों से दूर अपने फार्म हाउस पर समय बीता रहे हैं. लेकिन वह सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस से रूबरू होते रहते हैं. अक्सर वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर तस्वीरें और वीडियो साझा करते रहते हैं. हाल ही में उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह मेथी के पराठे (Fenugreek Parathas) खाते हुए नजर आ रहे हैं. साथ ही अपना फार्महाउस भी दिखा रहे हैं. मेथी के पराठे खाते हुए धर्मेंद्र कहते हैं कि "पराठे खा रहा हूं मेथी वाला खाएंगे आप" वह पराठे को मजेदार बताते हुए कहते हैं कि मेरे खेत की मेथी है. जिससे बना हुआ पराठा वह खा रहे हैं. इस वीडियो को लोग खूब पसंद कर रहे हैं. धर्मेंद्र का यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है. दिगग्ज धर्मेंद्र तो अपने खेत में खेत में उगाई हुई मेथी (Methi) के पराठे खा रहे हैं लेकिन आपको तो बाजार में मिलने वाली मेथी के भरोसे ही रहना है. क्या आप भी चाहते हैं कि आप मेथी को घर में उगाएं! लेकिन कैसे, तो यहां हम आपको बताएंगे कि मेथी को घर में कैसे उगाया जा सकता है...   

Breakfast Tips: पोहा को नाश्ते में करें शामिल, तेजी से घटेगा वजन और मोटापा, स्वास्थ्य के लिए भी है खजाना! 

मेथी को घर में कैसे उगाएं 

मेथी काफी जल्द ही उग जाती है. छोटे पौधे के रूप में इसे उगाने के लिए केवल पांच से छह दिन का समय लगता है. इसके बीजों को रुई और ऊन के गोले में फैला कर इन्हें रोशनी में रखें, पर सीधे सूरज की धूप इन पर नहीं पड़नी चाहिए. पानी सूखने के बाद ही इन पर पानी का छिड़काव करें.

Boost Fertility Chances: मां बनने में आ रही है दिक्कत? फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें...

मेथी के फायदे (Benefits Of Methi)

मेथी सूजन और जलन को कम करने में काफी फायदेमंद हो सकती है. इसमें ग्लिसमिक इंडेक्स होता है जो खाने में मौजूद कई तरह के कार्बोहाइड्रेट के रक्त शर्करा पर होने वाले असर का मापक है. सरसों और मेथी को पीस कर पट्टी पर इसका लेप करके आर्थराइटिस में दर्द वाले जोड़ पर लगाने से आराम मिल सकता है. महिलाओं के लिए मेथी काफी लाभदायक हो सकती है. 

Weight Loss: अपनाएं ये 3 तरीके, तेजी से घटेगा वजन, मोटापा होगा दूर, पेट जाएगा अंदर...

मेथी के कुछ और लाभ

1. हरी मेथी वजन कम करने में है मददगार
2. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार
3. ब्लड शुगर लेवल रहेगा नियंत्रित
4. त्वचा की देखभाल के लिए खाएं मेथी
5. पाचन को बनाए बेहतर

और खबरों के लिए क्लिक करें