Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Morning Diet: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें, होंगे कई गंभीर नुकसान! 

Morning Diet: कई लोग सुबह खाली पेट भीगे चने (Soaked Gram) खाते हैं! आयुर्वेद में सही कॉम्बिनेशन (Food Combinations) वाले खाने पर जोर दिया जाता है. हम जाने जाने-अनजाने में कई ऐसी चीजों को एक साथ खा लेते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक (Dangerous Food Combinations) हो सकते है.

Morning Diet: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें, होंगे कई गंभीर नुकसान! 

Morning Diet: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने के साथ न खाएं ये दो चीजें!

खास बातें

  • सुबह खाली पेट भीगे चने खाने के बाद न खाएं ये चीजें.
  • कई लोग हेल्दी और फिट बॉडी पाने के लिए भीगे चने खाते हैं.
  • कौन सी वह चीजें जिन्हें सुबह भीगे हुए चने खाने के बाद नहीं खाना चाहिए.

Morning Diet: कई लोग सुबह खाली पेट भीगे चने (Soaked Gram) खाते हैं! आयुर्वेद में सही कॉम्बिनेशन (Food Combinations) वाले खाने पर जोर दिया जाता है. अच्छी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है संतुलित और सही मात्रा में आहार लेना लेकिन कई बार हम जाने जाने-अनजाने में कई ऐसी चीजों को एक साथ खा लेते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक (Dangerous Food Combinations) हो सकते है. अपनी सेहत को बनाने के लिए लोग अपना ख्याल रखते हैं. खान-पान से लेकर अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए लोग सुबह की डाइट (Morning Diet) में भीगे चने, बादाम (Almond) जैसी चीजों का सेवन करते हैं, क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट (Morning Empty Stomach) इन चीजों को खाना तो ठीक है लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको इनके साथ लेना खतरनाक हो सकता है. बहुत से लोग हिमोग्लोबिन (Hemoglobin) बढ़ाने और हाजमा (Digestion) दुरुस्त रखने के लिए रात में चना भिगो देते हैं और अगली सुबह वह भीगे हुए चना खाते हैं. 

Happy New Year 2020: शिल्पा शेट्टी यूं कर रही हैं नए साल 2020 की तैयारी, किचन में बना रही हैं यह खास चीज, देखें Recipe Video

भीगे हुए चने खाना बहुत अच्छी बात होती है, इससे आपके शरीर में खून की वृद्धि होती है और आप फिट भी रहते हैं. लेकिन आप सुबह भीगे हुए चने खाने के बाद तुरंत ये 2 चीजें न खाएं यहां जानें कौन सी हैं वह दो चीजें...

Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट इन 7 चीजों का सेवन करने से होंगे गंभीर नुकसान! कहीं आप तो नहीं करते ये गलती

chaneMorning Diet: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से होते हैं कई लाभ!

Weight Loss: क्या फलों में मौजूद शुगर बढ़ाता है वजन? क्या वजन घटाने की डाइटिंग के दौरान फल नहीं खाने चाहिए? 

सुबह भीगे हुए चने खाने के बाद तुरंत ना खाएं ये 2 चीजें

अक्सर लोग रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने लगते हैं और उसके तुरंत बाद नास्ता भी करते हैं. जिसमें वे कुछ भी खाएं लेकिन अगर ऐसी कौन सी दो चीजें नहीं खानी चाहिए जिससे उन्हें गंभीर बीमारी या फिर उससे भी ज्यादा खतरा हो सकता है, इस बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. उन दो चीजों को हमें नहीं खाना चाहिए क्योंकि अगर भीगे हुए चने खाने के बाद ये दो चीजें खाएंगे तो वो आपके शरीर में जाकर जहर बना सकती हैं, जिससे आपको कई बीमारियां हो सकती हैं.

किन चीजों को एक साथ खाने से बचें, जानें क्या होते हैं नुकसान

Fruitology: आपका पसंदीदा फल खोलेगा राज, बताएगा कैसा है आपका नेचर और पर्सनालिटी!

1. सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के बाद कभी भी आचार का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं कि आचार को गलाने के लिए उसमें सिरका डाला जाता है और इसे चने के बाद खाना मतलब पेट में जहर बनने के बराबर होना. भीगा हुआ चना और आचार का रिएक्शन एक साथ हो जाएगा और पेट में जहर बनने के साथ-साथ इससे हार्ट की बीमार भी हो सकती है और कई बार तो हार्ट अटैक भी आ जाता है. इसके अलावा सीने में भी लगातार जलन और दर्द बना रहता है.

south indian lemon pickle recipeFood Combinations: आचार को सुबह भीगे चने के तुरंत बाद खाना हो सकता है खतरनाक 

2. सुबह के समय भीगे हुए चने खाने के बाद कभी भी आपको करेले का भी सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि भीगे हुए चने में जो ऑक्साइड पाया जाता है बिल्कुल वही करेले मे भी पाया जाता है, लेकिन दोनों में अंतर ये होता है कि भीगे हुए चने में पाया जाने वाला ऑक्साइड लेवल बहुत कम होता है और करेले में पाया जाने वाला ऑक्साइड लेवल उससे ज्यादा होता है. इसकी वजह से यह हमारे शरीर में जा कर मिक्स होकर जहर बना सकता है. इस जहर का रिएक्शन धीरे-धीरे होता है और गंभीर बीमारी का रूप ले सकता है.

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें