Drink To Boost Immunity: जल्दी और आसानी से बनने वाली ये दो ड्रिंक बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, इंफेक्शन का खतरा होगा दूर!

How To Boost Immunity Power: गंभीर संक्रमण और मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम (Immune System) का मजबूत होना जरूरी होता है. यहां शानदार इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने वाली सामग्री के साथ आसानी से बनने वाले 2 सरल पेय हैं. संक्रमण से बचाव (Prevention Of Infection) के लिए इन दो ड्रिंक (Drink) को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Drink To Boost Immunity: जल्दी और आसानी से बनने वाली ये दो ड्रिंक बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, इंफेक्शन का खतरा होगा दूर!

How Can Boost Immnity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन दो ड्रिंक का करें सेवन

खास बातें

  • मजबूत इम्यूनिटी के लिए एक स्वस्थ आहार होना चाहिए.
  • खराब प्रतिरक्षा प्रणाली में संक्रमण का खतरा अधिक होता है.
  • यहां 2 दिलचस्प जूस हैं जो आप घर पर आज़मा सकते हैं.

Drink To Boost Immune System: दुनिया भर में कोरोनावायरस के प्रकोप (Coronavirus Outbreak) और मौसम में बदलाव के साथ, इम्यूनिटी (Immunity) के महत्व पर एक बार फिर जोर दिया जा रहा है. चाहे वह बीमारी का प्रकोप हो या मौसमी संक्रमण (Seasonal Infection) हो, एक अच्छी इम्यूनिटी इन सब से लड़ने में मदद कर सकती है. जन लोगों का इम्यून सिस्टम (Immune System) खराब होता है वह संक्रमण को रोकने में नकाम साबित होते हैं. वहीं मजबूत इम्यूनिटी वाले लोगों को संक्रमण आसानी से बीमार नहीं कर पाता है. एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) का पालन करते हुए किसी की इम्यूनिटी को मजबूत (Strong Immunity) करने का पहला और महत्वपूर्ण तरीका है. कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो अपनी इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुणों के साथ प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं.

हमारी रसोई कमाल की सामग्री से भरी हुई है जो स्वाभाविक रूप से हमारी प्रतिरक्षा (Immunity) को बढ़ा सकती है. मसलन संतरे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो आपकी कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immunity) के लिए चमत्कार कर सकते हैं. यह न केवल विटामिन सी से भरपूर हैं बल्कि स्वाभाविक रूप से आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है. संतरे में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा-कैरोटीन मुक्त संक्रमण से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ककड़ी एक अन्य घटक है जो खनिज, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स का एक पावर हाउस है. केल फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने में एक महत्वपूर्ण भोजन है जो ऑक्सीडेटिव तनाव नामक एक चयापचय समस्या का कारण बनता है. यह विटामिन सी से भरपूर होते हैं. यह संक्रमण को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. जो आपकी कोशिकाओं और ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

g25vufu8

यहां जिन ड्रिंक के बारे में बताया जा रहा है वह बनाने में काफी आसान हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि यह कठिन हो सकता है, ऐसा बिल्कुल नहीं है. यहां दो ड्रिंक के बारे में बताया गया है जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ऑरेंज बूस्ट जूस: गाजर, संतरा, खजूर, अदरक, हल्दी और दालचीनी के साथ-साथ चिया के बीज के साथ जल्दी और आसानी से बनने वाली रेसिपी है. हल्दी को शरीर के अंदर से चंगा करने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है, दर्द और बेचैनी को भी कम करती है. जो अक्सर मौसमी संक्रमण से पैदा होते हैं. ऑरेंज इम्यूनिटी बूस्टिंग तत्वों शानदार है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए संतरे का जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. वहीं इंफेक्शन से लड़ने में भी लाभ पहुंचा सकते हैं.

इम्यूनिटी बूस्टिंग जूस | Orange Boost Recipe

ऑरेंज बूस्ट की सामग्री

     1 बड़ा गाजर, छिलका
     2 संतरे
     संतरे का ताजा रस 100 मिली
     1 चम्मच चिया सीड्स
     6-8 औंस दही
     3-4 तिथियां
     1/2 टी स्पून दालचीनी
     1/2 बड़ा चम्मच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
     1/2 बड़ा चम्मच नारियल तेल
     1/2 चम्मच हल्दी पाउडर

ऑरेंज बूस्ट कैसे बनाएं

1. एक ब्लेंडर में सभी अवयवों को मिलाएं और अच्छी तरह से मिश्रण करें.
2. इसे एक लंबे गिलास में डालें.
3. ठंडा परोसें.

ककड़ी, काले और पालक का रस की सामग्री

     200 ककड़ी
     50 पालक के पत्ते
     50 कली के पत्ते
     1/4 इंच का टुकड़ा अदरक
     1/2 चूना
     सेंधा नमक का स्वाद लेना

ककड़ी, केल और पालक का रस बनाने की विधि | Cucumber, Kale And Spinach Juice Recipe

खीरा, केल और पालक का जूस कैसे बनाएं

1. सभी सामग्रियों को धोकर साफ कर लें.
2. लगभग 30 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें, इसे अच्छी तरह से पीस लें और रस निकालें.
3. नमक और चूने के साथ सीजन.

आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com