Weight Loss: ये पांच टिप्स वजन घटाने के साथ फूले हुए पेट को करेंगे अंदर, तेजी से घटेगा Body Fat, रहेंगे स्लिम-फिट!

How Can I Lose Fat Quickly? वजन घटाने के लिए कई चीजों को एक साथ करना पड़ता है ये नहीं कि वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) तो ले रहे हैं लेकिन वजन घटाने के लिए व्यायम (Weight Loss Exercise) नहीं कर रहे हैं. वजन घटाने के लिए आहार (Diet For Weight Loss) का ध्यान रखना काफी जरूर है.

Weight Loss: ये पांच टिप्स वजन घटाने के साथ फूले हुए पेट को करेंगे अंदर, तेजी से घटेगा Body Fat, रहेंगे स्लिम-फिट!

Weight Loss: एक्सरसाइज के साथ-साथ आपकी डाइट भी वजन घटाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • वजन घटाने की डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को करें शामिल.
  • फास्ट वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज करना भी है जरूरी.
  • वजन घटाने (Weight Loss) के लिए नमक का सेवन कम करें.

How To Lose Weight:अगर आप अच्छा खाना नहीं खाते हैं तो आपका वजन लगातार बढ़ता ही चला जाएगा. अच्छा खाना खाने का मतलब है कि हेल्दी खाना. वजन घटाने के लिए कई चीजों को एक साथ करना पड़ता है ये नहीं कि वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) तो ले रहे हैं लेकिन वजन घटाने के लिए व्यायम (Weight Loss Exercise) नहीं कर रहे हैं. वजन घटाने के लिए आहार (Diet For Weight Loss) का ध्यान रखना काफी जरूर है. पेट की चर्बी कैसे घटाएं (How To Loss Belly Fat) इसका जवाब भी मिलेगा यहां.. इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में कई सारे बदलाव करने की जरूरत है. साथ ही अपने वर्कआउट को भी बढ़ाना है. आप पूरे दिन अपने पसंदीदा आलू के चिप्स को को खाना छोड़ सकते हैं. अपने रात के खाने को छोड़ सकते हैं, लेकिन क्या यह रोजाना कर पाएंगे. नहीं न तो यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं जो आपका वजन कुछ ही दिनों में कम करने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज में कौन सा आटा खाएं? ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए ये 4 आटे हैं लाजवाब!

तेजी से वजन घटाने के टिप्स | Fast Weight Loss Tips

1. कम खाएं नमक (Salt For Weight Loss)

शरीर में सोडियम की ज्यादा मात्रा पानी के संतुलन को बिगाड़ देता है. विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि रात को 7 बजे के बाद नमक का सेवन कम करना चाहिए. क्योकि शाम को धीमी गति से पाचन होता है इसलिए हल्का और हेल्दी भोजन करना बेहतर होता है.

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा ने इस शानदार अंदाज में दी Daughter समिशा के लिए पार्टी, सामने आईं Photos

tvtjm5dgHow To Lose Weight: नमक का सेवन कम करके आप वजन घटा सकते हैं

2. प्रोसेस्ड फूड और शुगर को ना कहें (Sugar And Weight Loss)

प्रोसेस्ड फूड जैसे फ्राई, सॉसेज और बर्गर जिससे वजन बढ़ता है. कुकीज, केक और डोनट्स भी आपके शरीर में वसा का जमाव करते हैं जो आपके मोटापे को बढ़ाते हैं. 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने, वजन घटाने और Blood Pressure नॉर्मल करने के लिए कारगर है एक कप केले की चाय!

3. रिफाइंड तेल से दूर रहें (Oil For Weight Loss)

हाइड्रोजनीकृत तेल, असंतृप्त वसा (Unsaturated) और कैलोरी का मिश्रण आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकता है. आप अपने खाने को हेल्दी बनाने के लिए मूंगफली के तेल या सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

गोखरू ब्लड शुगर कंट्रोल करने, किडनी रोगों से राहत पाने, यौन क्षमता बढ़ाने के साथ PCOS में कमाल है यह आयुर्वेदिक औषधी!

4. फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं (Protein For Weight Loss)

यह ध्यान रखें कि आपका आहार प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों से भरा हो. प्रोटीन और फाइबर दोनों पचने में थोड़ी देर लगाते हैं इसिलए हमारे शरीर अंदर से भरा हुआ रहता है और कुछ खाने का मन नहीं करता है. यह तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में मदद करता है. फाइबर युक्त कुछ खाद्य पदार्थ साबुत अनाज, पत्तेदार साग, मौसमी फल और सब्जियां हैं. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में भी बहुत सारे विकल्प हैं- अंडे, जई, दाल, चिकन, मछली, बादाम आदि है.

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए Masoor Dal से बनाएं फेसपैक, रोजाना लगाने से ये घरेलू नुस्खा करेगा कमाल! 

d63ogv98Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए नाश्ते में फाइबर से भरपूर चीजें ले सकते हैं

5. तरल पदार्थों का करें सेवन (Water For Weight Loss)

खूब पानी पिएं. हर दिन 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. कई बार जब आपको प्यास लगती है तो ऐसा लगता है कि हमे भूख लगी है लेकिन अगर आप खूब पानी पिएंगे तो आप ऐसा महसूस नहीं करेंगे. पानी के साथ-साथ सूप पिएं, नारियल पानी पिएं जो आपको शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

तेजी से वजन घटाने के लिए करें डाइट प्लान, आसानी से कम होगा Belly Fat और शरीर का मोटापा!

करी पत्तियां पेट और पाचन के लिए हैं असरदार, ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज में भी शानदार - Study, जानें करी पत्तियों से बनने वाली रेसिपी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, पेट की चर्बी के साथ तेजी से कम होगा Body Fat!