Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर लेवल के साथ डाइबिटीज भी होगा कंट्रोल! रहेंगे हेल्दी

Healthy Breakfast: मधुमेह या डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को लेकर काफी एहतियात बरतने की जरूरत होती है. ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए नाश्ते (Breakfast) में क्या खाना चाहिए इस बात का भी खासा ध्यान रखना जरूरी होता है. यही वजह है कि लोग अक्सर डायबिटीज डाइट चार्ट वेजीटेरियन या नॉन वेज (Vegetarian Diet & Diabetes) में तलाशते रहते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर लेवल के साथ डाइबिटीज भी होगा कंट्रोल! रहेंगे हेल्दी

Healthy Breakfast: नाश्ते में शामिल करें ओटमील, कंट्रोल होगा डाइबिटीज

खास बातें

  1. ब्रेकफास्ट में क्या खाने से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल?
  2. डाइबिटीज कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें.
  3. डाइबिटीज के रोगी नाश्ते में ओट्स को करें शामिल!

Healthy Breakfast: मधुमेह या डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को लेकर काफी एहतियात बरतने की जरूरत होती है. ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए नाश्ते (Breakfast) में क्या खाना चाहिए इस बात का भी खासा ध्यान रखना जरूरी होता है. यही वजह है कि लोग अक्सर डायबिटीज डाइट चार्ट वेजीटेरियन या नॉन वेज (Vegetarian Diet & Diabetes) में तलाशते रहते हैं. आपको हमेशा ऐसा नाश्ता करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को भी कंट्रोल में रखे. डायबिटीज दो तरह की होती है. एक टाइप-1 डायबिटीज (Type-1 Diabetes) और दूसरी टाइप-2 डायबिटीज (Type-2 Diabetes). डाइबिटीज में कई बार नाश्ते में कुछ चीजें शामिल कर इसे कंट्रोल किया जा सकता है, तो कई बार डायबिटीज के लिए दवा (Medicine For Diabetes) लेनी पड़ती है. लेकिन अगर आप समय रहते डायबिटीज के लक्षण पहचान लेते हैं तो डायबिटीज के घरेलू उपचार (Home Remedies to Manage Diabetes) अपनाकर इससे काफी हद तक निजात पा सकते हैं.

Vitamin D Deficiency : बाल बताएंगे शरीर में विटामिन डी का स्तर, ये 5 आहार करेंगे विटामिन डी की कमी दूर


डाइबिटीज के लक्षण (Symptoms Of Diabetes) और घरेलू उपचारों (Home Remedies for Diabetes)  सही तरह से समझना जरूरी है. इसके लिए डाइट में जरूरी बदलाव करने चाहिए. अगर यह बदलाव आपके नाश्ते से शुरू हों तो काफी फायदा हो सकता है. तो यहां जानें डाइबिटीज को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में क्या खाना चाहिए.

Diabetes Diet 2020: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए नए साल पर लें ये फूड्स खाने का संकल्प

3qphcoooHealthy Breakfast: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में करें जरूरी बदलाव

1. मूंग दाल का चीला

यह एक गलत धारणा बनी हुई है कि प्रोटीन से भरपूर और वजन कम करने वाले आहार बोरिंग होते हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. मूंग दाल का चीला (Moong Dal Ka Chilla) एक स्वादिष्ट और देसी ब्रेकफास्ट है जिसे आप अपनी वेट लोस डाइट में शामिल कर सकते हैं. मूंग दाल प्लांट बेस्ड प्रोटीन और फाइबर का बहुत ही अच्छा सोर्स है. खासकर उन लोगों के लिए जो शाकाहारी हैं. उन्हें प्रोटीन से भरपूर आहार तलाशना जरा मुश्किल हो जाता है.

Morning Diet: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें, होंगे कई गंभीर नुकसान! 

2. ओट्स

किसी टेस्‍टी और हेल्‍दी कॉम्बिनेशन के लिए तरस रहे हैं, तो ओट्स इडली एक शानदार रेसिपी है, जिसे आप ब्रेकफास्‍ट के लिए तैयार कर सकते हैं. यह लो-कैलोरी रेसिपी मोटे चावल से बनाई जाती है. ओटमील में आप कुछ फ्रूट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके ओटमील में स्वीटनर का काम करेंगे और आप इसके अलावा कुछ नट्स भी डाल सकते हैं जो आपके शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करते हैं. अगर आपको सुबह ओटमील बनाने का समय नहीं है तो आप ओटमील को एक रात पहले तैयार करके रख सकते हैं.

हड्डियां कमजोर क्यों हो जाती हैं, मजबूत हड्डियों के लिए क्या खाएं...

dadcnljoDiabetes Diet: ओट्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं


3. एग सेंडविच

अंडों में भारी मात्रा में प्रोटीन होता है. आप एग सेंडविच का सेवन कर सकते हैं. अंडे में मौजूद प्रोटीन आपके ब्लड शुगर लेवल को ठीक रखने का काम करता है. आप सेंडविच के साथ अंडे की भूर्जी, कम फैट वाला चीज और टमाटर का इस्तेमाल कर इसका सेवन कर सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने सेंडविच में लीन मीट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

हड्डियां कमजोर क्यों हो जाती हैं, मजबूत हड्डियों के लिए क्या खाएं...

4. अंडा भुर्जी

ब्रेकफास्‍ट के लिए अंडे बहुत अच्‍छा विकल्‍प है और बेहद लोकप्रिय भी है. यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में अंडे शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इनमें कार्बोज और प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. निस्संदेह अंडे हेल्‍दी होते हैं पर इसका सेवन नियमित होना चाहिए. डायबिटीज रोगियों के लिए ये आदर्श नाश्‍ता हो सकता है.

j5ff77jHealthy Breakfast: डाइबिटीज डाइट में अंडा भुर्जी को भी कर सकते हैं शामिल

5. इडली

डायबिटीज से पीड़ित लोग सुबह के समय इडली का सेवन कर सकते हैं जो उनकी सेहत के लिए काफी सेहतमंद होता है. इडली को भांप में पकाया जाता है, जिसमें तेल की इस्तेमाल नहीं किया जाता. इसमें डायबिटीज में फायदा देने वाले अनाज का इस्तेमाल किया जा सकता है. जैसे ज्वार, बाजरा, ओट्स, मेथी दाना और गेहूं का आटा लिया जा सकता है। इसमें हेल्दी बनाने के लिए ताजी सब्जियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणियां



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... नेहा कक्कड़ बनीं दुल्हन, तो घोड़ी चढ़े आदित्य नारायण, इंडियन आइडल के सेट पर रचाई शादी... देखें Video

Advertisement